scriptUniversity Admission 2020: विश्वविद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया की तैयारी, गाइडलाइन का हो रहा इंतजार | University Admission 2020 starts very soon, cg guidelines release soon | Patrika News
रायपुर

University Admission 2020: विश्वविद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया की तैयारी, गाइडलाइन का हो रहा इंतजार

University Admission 2020: शैक्षणिक सत्र (Academic session) 2020-21 में लेटलतीफी ना हो, इसलिए प्रदेश के विश्वविद्यालयों (University Admission 2020) ने अपने-अपने स्तर पर प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने की तैयारी कर ली है। विश्वविद्यालय प्रबंधन राज्य सरकार (CG Government Guidelines for Admission 2020) की गाइडलाइन और शैक्षणिक कैलेंडर आने का इंतजार कर रहा है।

रायपुरJul 03, 2020 / 10:55 am

Ashish Gupta

admission.jpg

,,

रायपुर. शैक्षणिक सत्र (Academic session) 2020-21 में लेटलतीफी ना हो, इसलिए प्रदेश के विश्वविद्यालयों (University Admission 2020) ने अपने-अपने स्तर पर प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने की तैयारी कर ली है। विश्वविद्यालय प्रबंधन राज्य सरकार (CG Government Guidelines for Admission 2020) की गाइडलाइन और शैक्षणिक कैलेंडर आने का इंतजार कर रहा है।
विश्वविद्यालय के जिम्मेदारों की मानें तो राज्य सरकार की घोषणा के बाद प्रवेश प्रक्रिया के लिए शेड्यूल जारी कर दिया जाएगा। नए शैक्षणिक कैलेंडर के हिसाब से सत्र का संचालन किया जाएगा। सत्र सही से चले, इसलिए सिलेबस को छोटा किया जा सकता है।

पूरा सत्र बढ़ेगा आगे
विभागीय सूत्रों की माने तो विश्वविद्यालय का नया शैक्षणिक सत्र कोरोना संक्रमण की वजह से रीशेड्यूल करना पड़ सकता है। जुलाई की जगह अगस्त या उसके बाद के महीने में नए सत्र की शुरुआत होने पर सत्र का समापन 30 अप्रैल तक नहीं हो सकेगा। ऐसा करने से कई साल तक सत्र खराब होता रहेगा। इसका सीधा असर दिखने की और मेडिकल के विद्यार्थियों पर भी पड़ेगा।

आदेश जारी नहीं होने से तैयारी प्रभावित
प्रवेश प्रक्रिया (University Admission 2020) और शैक्षणिक सत्र में लेटलतीफी होने से स्नातक के विद्यार्थियों की तैयारी प्रभावित होगी। पीएससी, यूपीएससी समेत अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं का कैलेंडर पूर्व निर्धारित होता है। स्नातक के विद्यार्थी ही इन प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने की पात्रता रखते हैं। निर्धारित समय में तृतीय वर्ष के विद्यार्थियों का परिणाम घोषित न होने की वजह से इसका खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ सकता है।

पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय के मीडिया प्रभारी सुपर्णसेन गुप्ता ने बताया कि राज्य सरकार और उच्च शिक्षा विभाग की गाइड लाइन का इंतजार कर रहे हैं। शैक्षणिक कैलेंडर के हिसाब से प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी। उच्च शिक्षा विभाग का आदेश या शैक्षणिक कैलेंडर जारी होने पर प्रवेश प्रक्रिया की अधिसूचना जारी की जाएगी।

Home / Raipur / University Admission 2020: विश्वविद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया की तैयारी, गाइडलाइन का हो रहा इंतजार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो