scriptछत्तीसगढ़ : विश्वविद्यालयों में प्रवेश के 2 दिन शेष, अंतिम लिस्ट नवंबर में | University admission after 2 days, final list in November | Patrika News
रायपुर

छत्तीसगढ़ : विश्वविद्यालयों में प्रवेश के 2 दिन शेष, अंतिम लिस्ट नवंबर में

– विश्वविद्यालय में प्रवेश (University admission) लेने वाले छात्रों की अंतिम मेरिट लिस्ट नवंबर माह के पहले हफ्ते में जारी होगी। 29 अक्टूबर तक छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा।

रायपुरOct 27, 2020 / 04:29 pm

CG Desk

addmission.jpg
रायपुर। प्रदेश के शासकीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश (University admission) लेने के दो दिन शेष रह गए हैं। उच्च शिक्षा विभाग के निर्देश के बाद विश्वविद्यालय (University admission 2020) प्रबंधन ने कुलपति की इजाजत के बाद प्रवेश देने की प्रक्रिया शुरू की थी। विश्वविद्यालय में प्रवेश (University admission) लेने वाले छात्रों की अंतिम मेरिट लिस्ट नवंबर माह के पहले हफ्ते में जारी होगी। 29 अक्टूबर तक छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा। 31 अक्टूबर तक महाविद्यालयों से जानकारी लेकर विश्वविद्यालय प्रबंधन द्वारा मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी।
चार बार बढ़ी है डेट
उच्च शिक्षा विभाग के निर्देश के बाद प्रदेश के विश्वविद्यालयों में जुलाई माह से प्रवेश प्रक्रिया शुरु की गई थी। कोरोना संक्रमण, लॉकडाउन के बाद राज्य सरकार और उच्च शिक्षा विभाग के निर्देश पर विश्वविद्यालयों ने तीन बार प्रवेश प्रक्रिया की तिथी में परिवर्तन किया। चौथी बार खुद उच्च शिक्षा विभाग ने बचे हुए छात्रांें को प्रवेश देने के लिए कुलपति की रजामंदी शर्त लगाई, तो विश्वविद्यालय प्रबंधल रिक्त सीटों को भरने के लिए इस शर्त पर राजी हो गया और 29 नवंबर तक प्रवेश प्रक्रिया जारी रखने का निर्देश अधीनस्थ महाविद्यालयों को दे दिया।
जारी किए निर्देश
प्रदेश के विश्वविद्यालय में 29 अक्टूबर तक छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा। राज्य शासन ने छत्तीसगढ़ के विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलपति को इस संबंध में निर्देश जारी किए है। कुलपति की अनुमति से महाविद्यालयों के प्राचार्यों द्वारा छात्र-छात्राओं को प्रवेश (University admission) दिया जाएगा। राज्य शासन द्वारा कोविड-19 महामारी से उत्पन्न स्थिति के कारण छात्र हित में यह निर्णय लिया है।
उच्च शिक्षा विभाग के सचिव धनंजय देवांगन ने 9 अक्टूबर को मंत्रालय में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों और विद्यालयों के प्राचार्यो से कॉलेजों में प्रवेश, ऑनलाइन क्लास, परीक्षा परिणाम और पाठ्यक्रमों के संबंध में चर्चा की। इस दौरान विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलपतियों ने कॉलेजों में शत प्रतिशत सीटों में प्रवेश हो सके इसके लिए प्रवेश के लिए निर्धारित तिथि 22 अक्टूबर से बढ़ाकर 30 अक्टूबर तक करने के भी सुझाव दिए थे।

Home / Raipur / छत्तीसगढ़ : विश्वविद्यालयों में प्रवेश के 2 दिन शेष, अंतिम लिस्ट नवंबर में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो