scriptस्मार्ट सिटी का वाटर आडिट बताएगा पानी का अपव्यय रोकने के तरीके | warter audit in raipur smart city raipur | Patrika News
रायपुर

स्मार्ट सिटी का वाटर आडिट बताएगा पानी का अपव्यय रोकने के तरीके

स्मार्ट सिटी का वाटर आडिट बताएगा पानी का अपव्यय रोकने के तरीके

रायपुरOct 21, 2019 / 09:23 pm

santram sahu

Fields filled with water

राजमहल. बोटूृन्दा गांव के खेत में उगी ज्वार की फसल में भरा बारिश का पानी।

सिटी रिपोर्टर, रायपुर.
सार्वजनिक जल वितरण प्रणाली को दुरुस्त करने व पानी अपव्यय को परख करने रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड नगरीय क्षेत्र में वाटर ऑडिट करेगा। इसके लिए एजेंसी भी तय कर ली गई है, जो नवंबर माह से शहर के विभिन्न क्षेत्रों से सैंपल इक_ा कर अपनी रिपोर्ट देगा। साथ ही जल का अपव्यय रोकने के तरीके सुझाएगा और इसके जरिए राजस्व आय के स्रोत से अवगत कराएगा। नदी में बने इंटेक वेल से जल शोधन संयंत्र, यहां से पानी टंकी, फि र घरों व दुकानों की टोटियों में पानी पहुंचने तक अवैध कनेक्शन या लाइन लॉस के कारण जल का अपव्यय होता है। रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड इस जल के संरक्षण व अपव्यय को रोकने की तैयारी में है। इसके लिए यूआरएस वेरिफि केशन प्राइवेट लिमिटेड को जिम्मेदारी दी गई है कि वह रायपुर के विभिन्न क्षेत्रों से 5 प्रतिशत सैंपल इक_े करें और अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करें। इस तरह 5 हजार स्थानों से यह डाटा एकत्रित होंगे, जिसके आधार पर जल के अपव्यय को रोकने नगर निगम व स्मार्ट सिटी अपनी रणनीति तैयार करेंगे।
डायरेक्टर शिव अनंत तायल के अनुसार के अनुसार सार्वजनिक जल वितरण की वर्तमान व्यवस्था में यह जांच की जा रही है कि प्राथमिक, द्वितीय, प्रवाह तंत्र के उपरांत घरों तक पहुंचने में जल की कितनी क्षति हो रही है। इसका आकलन कर कार्य एजेंसी 4 माह में रिपोर्ट देगी। अपनी रिपोर्ट में एजेंसी को बताना होगा कि आगामी 4 वर्षों के भीतर इस जल क्षति को किन उपायों के तहत न्यूनतम स्तर पर पहुंचाया जा सकता है। यह एजेंसी नवंबर माह से काम करना शुरू करेगी और सैंपल लेकर 4 माह में अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी। इस रिपोर्ट के आधार पर नगर निगम व रायपुर स्मार्ट सिटी जल संरक्षण के लिए अपनी रणनीति तैयार करेंगे।

Home / Raipur / स्मार्ट सिटी का वाटर आडिट बताएगा पानी का अपव्यय रोकने के तरीके

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो