scriptCOVID-19: रेपिड किट से कोरोना टेस्ट की मिली अनुमति तो 30 मिनट में आ जाएगी छह घंटे में मिलने वाली रिपोर्ट | we can get first corona report of rapid kit implemented | Patrika News
रायपुर

COVID-19: रेपिड किट से कोरोना टेस्ट की मिली अनुमति तो 30 मिनट में आ जाएगी छह घंटे में मिलने वाली रिपोर्ट

स्वास्थ्य मंत्री ने पत्र में लिखा है कि अगर इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) रेपीड टेस्ट की अनुमति दे और इसकी गाइड-लाइन दे तो राज्य इस टेस्ट को करने तैयार है। जानकारी के मुताबिक कम्युनिटी बेस्ड जांच पर आइसीएमआर इनकार कर रहा है।

रायपुरApr 01, 2020 / 11:56 pm

Karunakant Chaubey

रायपुर. छत्तीसगढ़ समेत समूचे देश में कोरोना की जांच अभी आरएनए-पीसीआर पद्धति से हो रही है। इसकी जांच रिपोर्ट 6 घंटे में आती है और अगर व्यक्ति में वायरस का शुरुआती हमला हुआ है तो भी पकड़ नहीं आता। मगर, रेपीड टेस्ट में यह मुमकिन है। यही वजह है कि राज्य कोर कमेटी की बैठक में हुए निर्णय के बाद राज्य स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन को पत्र लिखकर रेपीड टेस्ट की अनुमति मांगी है।

स्वास्थ्य मंत्री ने पत्र में लिखा है कि अगर इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) रेपीड टेस्ट की अनुमति दे और इसकी गाइड-लाइन दे तो राज्य इस टेस्ट को करने तैयार है। जानकारी के मुताबिक कम्युनिटी बेस्ड जांच पर आइसीएमआर इनकार कर रहा है। और अभी आईसीएमआर कोरोना वायरस को कम्प्यूनिटी स्प्रेड यानी वायरस को थर्ड फेज नहीं मान रहा है। गौरतलब है कि दक्षिण कोरिया और सिंगापुर ने वायरस के फैलाव को रेपीड किट से ही रोका, क्योंकि जल्दी जल्दी जांच हुई और पॉजिटिव लोगों की पहचान हुई और उनका इलाज किया गया।

30 मिनट में आ जाएगी रिपोर्ट

डॉ. भीमराव आंबेडकर अस्पताल के टीबी एंड चेस्ट स्पेशलिस्ट डॉ. आरके पंडा का कहना है कि रेपीड किट व्यक्ति के शरीर में मौजूद संक्रमण का पता लगाने में सक्षम है। इसके लिए एंटीबॉडी ‘आइजीएमÓ पॉजिटिव आएगा। वहीं कोरोना से मुक्त हो चुके मरीज में वर्षों बाद भी पता चल सकेगा कि वह पहले इससे संक्रमित रह चुका है। अभी जब जांच में छह घंटे का वक्त लग रहा है, रेपीड किट से ३० मिनट में रिपोर्ट मिल जाएगी।

Home / Raipur / COVID-19: रेपिड किट से कोरोना टेस्ट की मिली अनुमति तो 30 मिनट में आ जाएगी छह घंटे में मिलने वाली रिपोर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो