scriptलॉकडाउन में हो सकेंगी शादियां, लेकिन न बैंडबाजा और न 50 से अधिक होंगे बाराती | Weddings in lockdown but more than 50 barati not allowed | Patrika News
रायपुर

लॉकडाउन में हो सकेंगी शादियां, लेकिन न बैंडबाजा और न 50 से अधिक होंगे बाराती

विवाह समारोह से शादी के साथ ही होंगे यानी कोई भी काम धाम नहीं। वर-वधू पक्ष से 50 लोगों की मौजूदगी में सात फेरे की रस्म पूरी कर करानी होगी।

रायपुरMay 05, 2020 / 11:54 am

Bhawna Chaudhary

लॉकडाउन में हो सकेंगी शादियां, लेकिन न बैंडबाजा और न 50 से अधिक होंगे बाराती

लॉकडाउन में हो सकेंगी शादियां, लेकिन न बैंडबाजा और न 50 से अधिक होंगे बाराती

रायपुर. लॉक डाउन संकट के कारण पूरी तरह से शान शौकत और दिखावे वाली शादियों पर पूरी तरह से पाबंदी लग चुकी है। विवाह समारोह से शादी के साथ ही होंगे यानी कोई भी काम धाम नहीं। वर-वधू पक्ष से 50 लोगों की मौजूदगी में सात फेरे की रस्म पूरी कर करानी होगी।

ऐसा ही प्लान अनेक सामाजिक संस्थाएं बना रही है। जिन्होंने लॉक डाउन से पहले परिचय सम्मेलन के माध्यम से रिश्ते तय कराने की पहल पूरी कर चुके हैं। शहर में तो बड़े घरानों में अधिकांश साजन देवउठनी एकादशी के बाद से फरवरी के बीच में ही संपन्न हो जाती है, लेकिन ग्रामीण अंचलों में मई और जून में ही सबसे अधिक विवाह समारोह होते हैं। जिस पर यह करोना आपदा आफत बन चुका है।

इस बीच केंद्रीय गृह मंत्रालय की गाइडलाइन में सिर्फ वर-वधू पक्ष को मिलाकर 50 लोगों के शामिल होने की लक्ष्मण रेखा तय की जा चुकी है। उसी के दायरे में रहकर विवाह उत्सव लोग कर सकेंगे। समाज के अनेक संगठन को ग्रामीण अंचलों तक जुड़े हुए हैं। वे सशर्त विवाह कराने के लिए शासन प्रशासन के सामने अर्जी लगा रहे हैं।

Home / Raipur / लॉकडाउन में हो सकेंगी शादियां, लेकिन न बैंडबाजा और न 50 से अधिक होंगे बाराती

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो