scriptWorld Coffee Day : इंडोनेशिया की कॉफी जीत रही लोगों का दिल, वैराइटियां भी अवलेबल | World Coffee Day : Raipurian first choice in city is Indonesia coffee | Patrika News
रायपुर

World Coffee Day : इंडोनेशिया की कॉफी जीत रही लोगों का दिल, वैराइटियां भी अवलेबल

सिटी में कॉफी की कई वैराइटियां हैं 10 रुपए से लेकर 350 रुपए तक की रेंज में कॉफी मिल जाएगी

रायपुरOct 01, 2018 / 02:38 pm

Deepak Sahu

World coffee day

World Coffee Day : इंडोनेशिया की कॉफी जीत रही लोगों का दिल, वैराइटियां भी अवलेबल

रायपुर. मूड चेंज करने में कॉफी का अहम रोल है। एक कप कॉफी पीने से तरावट तो आती है काम में भी मन लगने लगता है। जब कोई पूछे कि चाय लेंगे या कॉफी तो हम अक्सर कहते हैं आज कॉफी हो जाए। 1 अक्टूबर को वल्र्ड कॉफी डे मनाया जाता है। राजधानी में कॉफी लवर्स की संख्या बहुत ज्यादा है। वे भी चाहते हैं कि इसमें कोई एक्सपेरिमेंट हो। मोवा स्थित एक कैफे में इंडोनेशिया से कॉफी पाउडर मंगवाया जा रहा है। इसकी कई टाइप्स भी यहां अवलेबल है जिसका पूरा फायदा कॉफी लवर उठा रहे हैं।
350 रुपए तक रेंज : सिटी में कॉफी की कई वैराइटियां हैं। 10 रुपए से लेकर 350 रुपए तक की रेंज में कॉफी मिल जाएगी। सामान्य होटल या रेस्टोरेंट में 10 से 20 रुपए तक अवलेबल है जबकि थ्री और फाइव स्टार में अलग-अलग रेंज हंै।

घूमने गए थे तब आया आइडिया
मोवा स्थित एक कैफे की ऑनर मेहक यादव ने बताया कि वे अपने हसबैंड के साथ घूमने के लिए इंडोनेशिया गईं थी, वहां कॉफी पी। उन्हें स्वाद खूब भाया। तब से तय कर लिया था कि इसे रायपुराइट्स को अवलेबल कराएंगी। वे इटेलियन शेफ हैं। कनाडा से शेफ की ट्रेनिंग ली हैं। वे कहती हैं कि इंडोनेशिया के अलावा इंडियन फार्मर से सीधे कॉफी मंगवा रही हैं।

जानिए कुछ फेमस कॉफी के बारे में
– एस्प्रेसो: एस्प्रेसो कहिए या ब्लैक कॉफी। यह कॉफी का शुद्ध रूप होता है, दुनिया में कॉफी के जितने भी प्रकार है वो सब इसी में मिलाकर तैयार किए जाते है।
– मैक्के-आटो: कॉफी के इस प्रकार में स्टीम किया हुआ मिल्क मिलाते है। यह एस्?प्रेसो का ही एक प्रकार होता है बस मिल्क को मिलाकर इसका टेस्?ट बदल दिया जाता है। यह कॉफी उन लोगों के लिए है जो डार्क कॉफी पीने के शौकीन नहीं है।
– कैपेचीनो: दुनियाभर की हर कॉफी चेन में कॉफी का यह प्रकार जरूर मिलता है। कॉफी के इस प्रकार में एस्प्रेसो कॉफी में, मिल्क मिलाया जाता है। बाद में इसे चॉकलेट सीरप या चॉकलेट पाउडर से गार्निश किया जाता है।

– कैफे लैट्टे : इस प्रकार की कॉफी में एस्प्रेसो कॉफी में तीन गुना दूध डाला जाता है। इसमें दूध की मात्रा ज्?यादा होने पर सफेदी आ जाती है और चीनी भी इसमें मिलाई जाती है।
– कैफे मोचा : कैफे मोचा, कप्पुच्चीनो कॉफी में कोकोउा पाउडर मिलाने से तैयार होती है। इस कॉफी में गार्निर्शिंग के लिए व्हीप्ड क्रीम का इस्तेमाल किया जाता है।
– अमेरिकैनो : पूरी दुनिया में यह कॉफी सबसे ज्यादा पी जाती है। इस प्रकार की कॉफी में एस्प्रेसों कॉफी में आधा कप गरम पानी, थोड़ा दूध और चीनी मिलानी होती है।
– आईरिश : आईरिश कॉफी, कॉफी के प्रसिद्ध प्रकारों में से एक है जो दुनिया के कोने-कोने में मिलती है।
– टर्किश : टर्किश कॉफी बीन्स, सूखी होती है जिन्हें पीसकर पाउडर बनाया जाता है। इस पाउडर को गर्म पानी में मिलाया जाता है और घोला जाता है। टर्किश कॉफी इस बात के लिए प्रसिद्ध है कि इसकी चौथी परत, मोटी और क्रीमी होती है।
World <a  href=
coffee day” src=”https://new-img.patrika.com/upload/2018/10/01/world_coffee_day2_3497055-m.jpg”>– वाइट कॉफी : यह कॉफी का प्रसिद्ध प्रकार है जो मलेशिया की देन है। इस कॉफी को पाम तेल में कॉफी बीन्स को भूनकर बनाया जाता है। इस कॉफी को ज्?यादा स्?वादिष्?ट बनाने के लिए दूध और चीनी मिलाने की जरूरत पड़ती है।
– इंडियन फिल्टर कॉफी : इंडियन फिल्टर कॉफी, भारत के दक्षिण भारत क्षेत्रों में पैदा होती है। इसे कॉफी की सूखी फलियों को पीसकर बनाया जाता है। इसे दूध और चीनी डालकर तैयार किया जाता है। अन्?य प्रकार की कॉफी से यह कॉफी ज्यादा मीठी होती है।

ग्रीन कॉफी के फायदे
– ग्रीन कॉफी का इस्तेमाल वजन घटाने के लिए काफी फायदेमंद है। यह भूख को कम करने के साथ ही कैलोरी पर भी नियंत्रण करती है।
– इसका सेवन शुगर को नियंत्रित करने में फायदेमंद है। डाइबिटीज को ठीक करने में काफी मददगार साबित हो सकता है।
– कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से बचने में भी ग्रीन कॉफी का सेवन मददगार है।
– इसमें भरपूर एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो आपको जवां बनाए रखने में सहायक होते हैं।
– यह मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाकर आपकी ऊर्जा को बढ़ाने और पाचन तंत्र को सुचारू रखता है।

Home / Raipur / World Coffee Day : इंडोनेशिया की कॉफी जीत रही लोगों का दिल, वैराइटियां भी अवलेबल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो