scriptखेलो इंडिया यूथ गेम्स 2020: वेटलिफ्टर रिमझिम ने भी किया निराश, सात पदकों पर ही पहुंच सका छत्तीसगढ़ | Patrika News
रायपुर

खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2020: वेटलिफ्टर रिमझिम ने भी किया निराश, सात पदकों पर ही पहुंच सका छत्तीसगढ़

खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2020 में अंतिम दिन बुधवार को भी छत्तीसगढ़ को निराशा हाथ लगी। 22 जनवरी को प्रदेश की एकमात्र चुनौती महिला वेटलिफ्टर रिमझिम मेंगी भी पदक तक नहीं पहुंच सकीं। रिमझिम 81+ किग्रा भार वर्ग के मुकाबले में उतरीं और सातवें स्थान पर रहीं। इसी के साथ छत्तीसगढ़ का सफर सात पदकों के साथ ही खत्म हो गया, जिसमें एक स्वर्ण, दो रजत और 4 कांस्य पदक शामिल हैं।

रायपुरJan 22, 2020 / 11:06 pm

Dinesh Kumar

cg news

खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2020: वेटलिफ्टर रिमझिम ने भी किया निराश, सात पदकों पर ही पहुंच सका छत्तीसगढ़

रायपुर. खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2020 में अंतिम दिन बुधवार को भी छत्तीसगढ़ को निराशा हाथ लगी। 22 जनवरी को प्रदेश की एकमात्र चुनौती महिला वेटलिफ्टर रिमझिम मेंगी भी पदक तक नहीं पहुंच सकीं। रिमझिम 81+ किग्रा भार वर्ग के मुकाबले में उतरीं और सातवें स्थान पर रहीं। इसी के साथ छत्तीसगढ़ का सफर सात पदकों के साथ ही खत्म हो गया, जिसमें एक स्वर्ण, दो रजत और 4 कांस्य पदक शामिल हैं। 7 पदक जीतकर छत्तीसगढ़ पदक तालिका में 27वें पायदान पर रहा। तीसरे यूथ गेम्स में छत्तीसगढ़ के खिलाडिय़ों का प्रदर्शन गत वर्ष से और नीचे चला गया। वर्ष 2019 में जहां प्रदेश के खिलाडिय़ों ने 10 पदक जीते थे। वहीं, इस वर्ष केवल सात पदक ही जीत सके। जबकि, गुवाहाटी में छत्तीसगढ़ के 12 खेलों में 100 से ज्यादा खिलाड़ी हिस्सा लेने गए थे। वहीं, वर्ष 2019 दूसरे यूथ गेम्स में 12 खेलों में 88 खिलाड़ी पुणे में छत्तीसगढ़ का प्रतिनिधित्व किया था और 10 पदक जीते थे, जिसमें 2 स्वर्ण, 4 रजत और 4 कांस्य पदक शामिल थे। छत्तीसगढ़ इस वर्ष उत्तराखंड और झारखंड से भी कम पदक जीते हैं। जबकि, तीनो राज्य का गठन एक साथ हुआ था। उत्तराखंड 4 स्वर्ण समेत 19 पदकों के साथ पदक तालिका में 19वें स्थान पर रहा। वहीं, झारखंड 3 स्वर्ण समेत 18 पदकों पर कब्जाकर 21वां स्थान प्राप्त किया।
कुल 106 किग्रा वजन ही उठा सकी रिमझिम

यूथ गेम्स में बुधवार को रिमझिम महिला वेटलिफ्टिंग के 81+ किग्रा भार वर्ग के मुकाबले में उतरीं। वह कुल 106 किग्रा वजन ही उठा सकीं और उसे सातवें स्थान से संतोष करना पड़ा। रिमझिम ने 48 किग्रा स्नैच और 58 किग्रा क्लीन एंड जर्क में वजन उठाया। इस भार वर्ग में मणिपुर की खिलाड़ी ने स्वर्ण, महाष्ट्र ने रजत और तमिलनाडु की खिलाड़ी ने कांस्य पदक जीता है। यूथ गेम्स में छत्तीसगढ़ की ओर से 7 वेटलिफ्टर मुकाबले में उतरे थे। केवल ज्ञानेश्वरी यादव ही पदक जीतने में सफल रहीं। ज्ञानेश्वरी ने 45 किग्रा भार वर्ग में अपने प्रदेश के लिए रजत पदक जीता है।
महाराष्ट्र ने इस वर्ष भी मारी बाजी
यूथ गेम्स के तीसरे संस्करण में भी महाराष्ट्र पदक तालिका में पहला स्थान हासिल करने में सफल रहा। महाराष्ट्र ने गुवाहाटी में सर्वाधिक कुल 255 पदक जीते हैं, जिसमें 78 स्वर्ण, 76 रजत और 101 कांस्य पदक शामिल हैं। वहीं, हरियाणा 197 पदकों के साथ दूसरे स्थान पर रहा। हरियाणा ने 66 स्वर्ण, 60 रजत और 71 कांस्य पदक जीते हैं। दिल्ली के खिलाडिय़ों ने 122 पदक जीते हैं, जिसमें 39 स्वर्ण, 36 रजत और 47 कांस्य पदक शामिल हैं।
कुल चार खेलों में ही जीत सके पदक
यूथ गेम्स 2020 में छत्तीसगढ़ केवल चार खेलों में ही पदक जीत सका, जिसमें 5 पदक व्यक्तिगत खेल तैराकी, वेटलिफ्टिंग और जूडो में आए हैं। वहीं, दो कांस्य पदक बालिका कबड्डी टीमों ने जीते हैं। जबकि, वर्ष 2019 में छत्तीसगढ़ ने पांच खेलों में पदक जीते थे, जिसमेंं 8 पदक व्यक्तिगत खेलों बैडमिंटन, वेटलिफ्टिंग, तैराकी और बॉक्ंिसग में जीते थे।
बिना अभ्यास के भेजे खिलाड़ी, इसलिए हारे
छत्तीसगढ़ टीम की चीफ द मिशन (सीडीएम) व रायपुर साई सेंटर की इंचार्ज गीता पंत को खराब प्रदर्शन के संबंध में कहना है कि छत्तीसगढ़ के खिलाडिय़ों को बिना अभ्यास के यूथ गेम्स में भेज दिया गया, जिसके कारण अधिकतर खिलाडिय़ों को हार का सामना करना पड़ा। उन्होंने बताया कि महाराष्ट्र, हरियाणा जैसे अन्य राज्य ने अपने यहां एक महीने पहले से यूथ गेम्स की तैयारी शूरू कर दी थी और कई चरणों में प्रशिक्षण कैंप आयोजित कर अपनी टीमें भेजी थी। जबकि, छत्तीसगढ़ के खिलाडिय़ों का एक दिन का भी कैंप न तो खेल विभाग ने लगाया और न ही शिक्षा विभाग ने इस ओर ध्यान दिया। जिम्मेदार अधिकारियों के पास राष्ट्रीय यूथ गेम्स जैसे बड़े आयोजन के लिए खिलाड़ी तैयार करने को लेकर कोई योजना ही नहीं थी। खेल विभाग केवल कबड्डी का कैंप चार-पांच दिन का लगाया था, वह भी मिट्टी के मैदान में। जबकि, यूथ गेम्स में कबड्डी टीमों को मैट में खेलना पड़ा, जिसके कारण अपेक्षानुरूप प्रदर्शन नहीं कर सकीं। उनका कहना है कि इतने बड़े आयोजन के पहले खिलाडिय़ों का अभ्यास कैंप अनिवार्य रूप से लगाना था।

Home / Raipur / खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2020: वेटलिफ्टर रिमझिम ने भी किया निराश, सात पदकों पर ही पहुंच सका छत्तीसगढ़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो