सावधान... 26 मई को साथ छोड देगी आपकी परछाई!

वैज्ञानिक बिपाश दासगुप्ता पहुंचे पत्रिका कार्यालय

By: Tabir Hussain

Published: 25 Apr 2018, 01:21 PM IST

ताबीर हुसैन @रायपुर. आपके साये यानि परछाई को लेकर कई कहावतें और गीत लिखे जा चुके हैं। कहा जाता है कुछ भी हो लेकिन आपकी परछाई सदैव आपके साथ रहती है। लेकिन अब कुछ अलग होने जा रहा है। आपकी परछाई साथ छोडऩे वाली है। जीहां, यह संभव है दिनदहाड़े। 26 मई का दिन जो आपको आपकी परछाई से जुदा कर देगा। ये कोई मैजिक नहीं बल्कि खगोलीय घटना है जो कि रायपुर में 26 मई को करीब 12 बजे देखने को मिलेगी। प्रसिद्ध भारतीय वैज्ञानिक प्रो. मेघनाथ साहा द्वारा स्थापित पोजिशनल एस्ट्रोनॉमी इंस्टीट्यूट कोलकाता के वैज्ञानिक रहे, वर्तमान में एमपी बिरला प्लेनेटोरिय के वैज्ञानिक अधिकारी बिपाश दासगुप्ता ने पत्रिका कार्यालय पहुंचकर पोसिशनल एस्ट्रोनॉमी के बारे में जीरो शेडो डे से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां दी। उन्होंने बताया, शून्य छाया दिवस की घटना कर्क रेखा और मकर रेखा के बीच ही घटित होती है। इस दौरान भूमध्य रेखा से कर्क रेखा के बीच कुछ स्थानों पर सूर्य की किरणें सीधी पड़ती है जिस कारण वहां के लंबवत खड़ी किसी चीज की परछाई नहीं बनती। रायपुर में 26 मई को दोपहर करीब 12 बजे जीरो शेडो डे की घटना होगी।

zero shadow day

पांच राज्यों के 35 ट्रेनर्स को दी शून्य छाया दिवस पर जानकारी
छत्तीसगढ़ विज्ञान सभा और पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में दो दिवसीय मास्टर ट्रेनर्स की राष्ट्रीय कार्यशाला रविवि के मानव संसाधन केंद्र में आयोजित की गई। इस कार्यशाला में छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा और पश्चिम बंगाल से 35 मास्टर ट्रेनर्स शामिल हुए। वे अपने राज्यों में लोगों को शून्य छाया दिवस के घटनाक्रम से अवगत कराएंगे।
समीर धुरडे ने बताया, परछाई ना बनने के घटनाक्रम को खगोल विज्ञानी जीरो शेडो डे या शून्य छाया दिवस कहते हैं। रविवि के कुलपति प्रोफेसर केसरी लाल वर्मा ने कहा कि जिन राज्यों में जीरो शेडो डे को देखा जा सकता है वहां जरूर लोगों को इस घटना के बारे में जरूर बताएं। संचालन विश्वास मेश्राम व आभार प्रदर्शन पीसी रथ ने किया। जनविज्ञानी डॉ बीकेके लाल ने कहा, जीरो शेडो डे के समय परछाई एकदम से न तो गायब होती है और ना ही हमारा साथ छोड़ती है बल्कि वह हमारे अंदर ही कुछ समय के लिए समाहित हो जाती है।

zero shadow day
Tabir Hussain Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned