छात्रों ने पौधे रोपकर दिया हरियाली का संदेश

मनाया विश्व पर्यावरण दिवस, दो जगहों पर रोपे पौधे

By: दीपेश तिवारी

Published: 06 Jun 2018, 12:07 PM IST

रायसेन। कॉलेज के छात्रों और पर्यावरण प्रेमी युवाओं की टीम ने मंगलवार को विश्व पर्यावरण दिवस उत्साह व धूमधाम के साथ मनाया। विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में इन पर्यावरण प्रेमी छात्रों ने शहर के पाटनदेव स्थित शासकीय स्वामी विवेकानंद डिग्री कॉलेज और क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय खरगावली परिसर और श्रीराम लीला मैदान के किनारे में पौधे रोपकर हरियाली और खुशहाली का संदेश दिया। हालांकि विश्व पर्यावरण दिवस जैसे अवसर पर जिम्मेदार विभाग से लेकर प्रशासनिक अधिकारियों ने जिला मुख्यालय परकोई कार्यक्रम कराना मुनासिब नहीं समझा। वहीं शहर के कॉलेज के छात्रों युवाओं ने इसके महत्व को समझते हुए पौधे रोपकर तेजी से बिगड़ते वार्मिंग सिस्टम को सुधारने व हरियाली को बढ़ावा देने के लिए पौधे रोपकर उनकी परवरिश करने का संकल्प लिया।

शहर के श्रीराम लीला ग्राउंड किनारे युवाओं ने पौधे रोपे और हरियाली कोबढ़ावा देने का संकल्प लिया । इस अवसर पर पर्यावरण प्रेमी राहुल खत्री, डॉ.राजेश लोधी, वैभव अग्रवाल, सोनू रैकवार, दिनेश मालवीय, हेमंत कुशवाह, महेश मेहर, नवीन राठौर आदि उपस्थित हुए। इसी तरह जिला मुख्यालय सेे लगभग तीन किमी दूर खरगावली स्थित क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय प्रांगण में और शासकीय स्वामी विवेकानंद डिग्री विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य पर रायसेन के स्वामी विवेकानंद महाविद्यालय पाटनदेव परिसर में छात्रों ने पौध रोपण कर हरियाली और खुशहाी का संकल्प लिया। आरटीओ की बड़े बाबु वीना सक्सेना, राहुल शाक्या ने कहा कि प्रकृति को बचाने पौधा रोपण करना बहुत ही जरुरी है।

पूरे विश्व में हर साल लाखों लोग दूषित हवा व धुआं की वजह से मर जाते हैं। जो कुल मौतों का लगभग 10 प्रतिशत रहता है। अकेले भारत में हर साल लाखों लोग ज़हरीली हवा के कारण मारे जाते हैं। शायद आपको जानकार आश्चर्य होगा की भारत देश के कई शहर दुनिया के सबसे अधिक प्रदूषित शहरों में शामिल हैं। हरेभरे पेड़ों की कटाई एवं बेहिसाब पानी की बर्बादी के कारण भू-जल स्तर तेजी से गिर रहा है। इसलिए प्राकृतिक पर्यावरण को बचाने पौधों को रोपना बेहद जरूरी है। पौध रोपण कार्यक्रम में छात्र शानू शाक्या, लोकेश उपाध्याय सौरभ विश्वकर्मा, रोहित कुशवाह, अजय शर्मा, कार्तिक जाटव, दिनेश वर्मा, वरुण तिलचोरिया आदि उपस्थित हुए।

Show More
दीपेश तिवारी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned