scriptसीएम ने किया था वादा, अब तक नहीं मिला कॉलेज | CM had promised, college has not been found yet | Patrika News
रायसेन

सीएम ने किया था वादा, अब तक नहीं मिला कॉलेज

क्षेत्र के लोग एवं छात्र-छात्राएं पिछले दस वर्षों से कॉलेज की मांग करते आ रहे। लेकिन यह सुविधा नहीं मिल सकी।

रायसेनOct 07, 2020 / 11:41 pm

chandan singh rajput

सीएम ने किया था वादा, अब तक नहीं मिला कॉलेज

सीएम ने किया था वादा, अब तक नहीं मिला कॉलेज

सुल्तानगंज. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा की गई तीन वर्ष पहले डिग्री कॉलेज की घोषणा अधर में लटकी है। घोषणा के बावजूद सुल्तानगंज में डिग्री कॉलेज खोलने की बात तो दूर इस दिशा में प्रशासनिक स्तर पर कोई ठोस पहल नहीं की गई है। इससे लोग असमंजस की स्थिति में है, जबकि क्षेत्र के लोग एवं छात्र-छात्राएं पिछले दस वर्षों से कॉलेज की मांग करते आ रहे। लेकिन अब यह सुविधा सुल्तानगंज के क्षेत्र के लोगों को नहीं मिल सकी। जबकि सुल्तानगंज कस्बा में डिग्री कॉलेज की बहुत आवश्यकता है। क्योंकि कॉलेज नहीं होने के छात्र-छात्राओं को बाहर पढऩे जाना पड़ रहा है या फिर मजबूरी में पढ़ाई छोड़कर घर बैठना पड़ता है। उल्लेखनीय है कि 11 जुलाई 2017 में रायसेन निवासी संघर्ष शर्मा के नेतृत्व में कॉलेज की मांग को लेकर उग्र आंदोलन किया गया था। इसके लिए छात्र-छात्राएं सड़क पर उतरकर नारेबाजी की और बस स्टैंड पर जाम किया था।
सीएम ने बुलाकर आश्वासन दिया था
इसके बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा आंदोलन कर रहे लोगों को 27 जुलाई 2017 को भोपाल सीएम हाउस बुलाया गया था। संघर्ष शर्मा के नेतृत्व में पांच लोग सीएम शिवराज सिंह चौहान से मिलने पहुंचे। जहां पर उन्होंने वर्ष 2017 में ही कॉलेज को स्वीकृत कर एक वर्ष के अंदर खुलवाने के लिए कहा था।
अब अधर में लटका सीएम का वादा :मगर तीन साल बीत जाने के बाद भी नगर के छात्र-छात्राओं को कॉलेज की पढ़ाई करने की सुविधा नहीं मिल पाई, जबकि अभी तक सैकड़ों की संख्या में छात्र-छात्राएं कॉलेज के अभाव में अपनी पढ़ाई छोड़ कर अपने घर बैठे गए हैं। जो काबिल हैं और अपनी आगे की पढ़ाई तो करना चाहते हैं, लेकिन आर्थिक तंगी या असुरक्षा के कारण बाहर पढ़ाई के लिए नहीं जा सके।
आंदोलन दबाने पुलिस ने बनाया था प्रकरण
संघर्ष शर्मा, डालचंद रैकवार आदि के नेतृत्व में क्षेत्रवासी और सैकड़ों की संख्या में छात्र-छात्राएं आंदोलन कर रहे थे। उस दौरान आंदोलन को दबाने के लिए उनमें से करीब 20 लोगों पर पुलिस ने आपराधिक मामला दर्ज किया था।
कई परिजन छात्राओं को पढऩे के लिए बाहर नहीं भेजते
क्षेत्र में दो हायर सेकंडरी एक सुल्तानगंज और दूसरा सुनवाहा में है। दोनों स्कूलों से कक्षा बारहवीं से प्रतिवर्ष 350 से 400 छात्र-छात्राएं आगे की पढ़ाई के लिए बेगमगंज सागर या फि र भोपाल जाते हैं। सूत्रों की मानें तो इसमें से प्रतिवर्ष 100 से 200 छात्र-छात्राएं पढ़ाई छोड़ कर घर बैठ जाते हैं।
-मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा की गई घोषणा अभी तक पूरी नहीं हो सकी है। क्षेत्र की जनता धरातल पर कार्य देखना चाहती है। अब केवल घोषणा से काम नहीं चलेगा।
-हेमराज सिंह यादव, सुल्तानगंज।
– क्षेत्रवासी दस वर्षों से सरकार से डिग्री कॉलेज की मांग कर रहे हैं। वर्ष 2017 में अनेक बार छात्र-छात्राओं एवं क्षेत्रवासियों द्वारा डिग्री कॉलेज की मांग को लेकर आंदोलन किया, लेकिन तब सीएम ने कॉलेज शुरु करने का भरोसा दिलाया था, लेकिन अब इस बात को सीएम भूल गए।
-डालचंद रैकवार, सुल्तानगंज।
अब अनिश्चितकालीन उग्र आंदोलन
– सीएम के आश्वासन के बाद हम लोगों ने आंदोलन बंद किया था, लेकिन सीएम की घोषणा हवा-हवाई रही। रायसेन जिले के आखिरी छोर पर बसा सुल्तानगंज क्षेत्र शिक्षा के मामले में काफ ी पिछड़ा है। यहां पर डिग्री कॉलेज की मांग के लिए अब उग्र आंदोलन फि र से शुरू किया जाएगा
-संघर्ष शर्मा, एडवोकेट।

Home / Raisen / सीएम ने किया था वादा, अब तक नहीं मिला कॉलेज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो