प्रश्र-पत्र लीक होने की अफवाह चलती रही, जांच में नहीं मिला कुछ

प्रश्र-पत्र लीक होने की अफवाह चलती रही, जांच में नहीं मिला कुछ

Rajesh Yadav | Publish: Mar, 17 2019 05:21:11 PM (IST) Raisen, Raisen, Madhya Pradesh, India

शिक्षा विभाग एवं पुलिस प्रशासन के अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर देखी स्थिति।

रायसेन. दसवीं कक्षा के सामान्य अंग्रेजी विषय का प्रश्र-पत्र शनिवार को हुआ। शहर में सागर रोड पर स्थित शाइनिगं पब्लिक हायर सेकंडरी स्कूल में सुबह साढ़े आठ बजे से करीब एक घंटे साढ़े नौ बजे तक पूरे शहर में अंग्रेजी विषय का प्रश्र-पत्र आउट होने की चर्चा जोरों पर चलती रही। इस बीच सूचना मिलते ही समन्वयक संस्था प्रभारी एवं उत्कृष्ट स्कूल प्राचार्य आनंद शर्मा, तहसीलदार सुशील कुमार, टीआई आशीष धुर्वे सहित निरीक्षण दल प्रभारी अजित सिंह ठाकुर भी पहुंच गए। प्राचार्य शर्मा ने बताया कि सुबह परीक्षा प्रारंभ होने से पहले स्कूल परिसर के बाहर छात्र-छात्राएं अपनी पुस्तकों से पढ़कर महत्वपूर्ण प्रश्रों पर चर्चा कर रहे थे। इसी दौरान कुछ लोगों ने मोबाइल से फोटो खींचकर इसे प्रश्र-पत्र लीक होने का रूप दे दिया।

समय पर खुला प्रश्र-पत्र
उत्कृष्ट स्कूल प्राचार्य आनंद शर्मा के अनुसार निर्धारित समय पर कोतवाली थाने से कलेक्टर के प्रतिनिधि के साथ प्रश्र-पत्र लाए गए। समय पर ही इसे जिम्मेदारों की मौजूदगी में खोला गया। परीक्षा केन्द्राध्यक्ष, सहायक केन्द्राध्यक्ष सहित ड्यूटी में लगे शिक्षकों के मोबाइल भी एक स्थान पर रखवा लिए गए थे। ऐसे में पर्चा लीक होने संभव ही नहीं है।

दो नकल प्रकरण बने
जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार शासकीय उत्कृष्ट स्कूल सिलवानी स्थित परीक्षा केन्द्र में दो नकल प्रकरण बनाए गए। जबकि जिले भर के 72 परीक्षा केन्द्रों पर 714 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। अंग्रेजी विषय के प्रश्र-पत्र में 19026 परीक्षार्थी दर्ज थे। इसमें 18312 ने परीक्षा दी।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned