scriptधंसी सड़क की खुदाई शुरू, फिर से करेंगे डामर | Dhasi Sadhak Ki Khudai Shuru Fir Se Karenge Damar | Patrika News
रायसेन

धंसी सड़क की खुदाई शुरू, फिर से करेंगे डामर

खबर का असर
ठेकेदार की लापरवाही के चलते ३२ करोड़ की लागत वाली सड़क का हो रहा घटिया निर्माण।
पत्रिका ने उठाया मामला, आधा दर्जन जगह पर धंस रही नई बनी फोरलेन सड़क। सड़क धंसने वाले हिस्से की जेसीबी से खुदाई कर निकाला गया डामर। डामर निकालने के बाद उक्त हिस्से पर बिछाई गई गिट्टी।

रायसेनJan 18, 2022 / 08:35 pm

Rajesh Yadav

धंसी सड़क की खुदाई शुरू, फिर से करेंगे डामर

धंसी सड़क की खुदाई शुरू, फिर से करेंगे डामर

रायसेन. शहर में सांची रोड गोपालपुर से खरगावाली सागर रोड तक साढ़े छह किमी लंबी फोरलेन सड़क लगभग ३२ करोड़ रुपए की लागत से पीडल्ब्यूडी द्वारा बनाई जा रही है। लेकिन ठेकेदार द्वारा घटिया निर्माण और विभागीय अधिकारियों की उदासीनता से नई बनी डामर सड़क करीब आधा दर्जन स्थानों पर धंसने लगी है। जबकि डामरीकरण हुए एक माह भी नहीं बीता है। सड़क निर्माण में होने वाली खामियों को लेकर पत्रिका द्वारा निंरतर उठाया जा रहा है। सोमवार को पत्रिका ने आधा दर्जन जगह पर धंसी घटिया सामग्री से बनी फोरलेन शीर्षक से खबर प्रकाशित की है।
जेसीबी लेकर पहुंचा पीडब्ल्यूडी का अमला
इसके बाद सुबह दस बजे से ही लोक निर्माण विभाग के अधिकारी और सड़क निर्माता कंपनी के कर्मचारी सड़क धंसने वाले स्थानों पर पहुंचे। इस दौरान जेसीबी उक्त हिस्से की खुदाई कर डामरीकृत हिस्से को निकाला और उस जगह पर गिट्टी डाली गई। अधिकारियों ने बताया कि जिस जगह से सड़क धंस रही है, उन स्थानों की खुदाई कर दोबारा मटेरियल डालकर रोलर चलाया जाएगा। फिर उसके ऊपर डामर होगा।
गौरतलब हो कि चौड़ीकरण करने के लिए ठेकेदार द्वारा सड़क के साइड वाले हिस्से की खुदाई कम यानि एक फीट तक की गई। जानकार बताते हैं कि नई सड़क बनाने के लिए डेढ़ से दो फीट तक खुदाई कर उसमें डस्ट, जीरा और छोटी-बड़ी गिट्टी डाली जाती है। इसके बाद डब्ल्यूएमएम यानि वेट मिक्स मेकाडेम मटेरियल बिछाकर तीन से चार दिनों तक रोलर चलाया जाता है। डब्ल्यूएमएम में डस्ट, जीरा और २० से २५ एमएम की गिट्टी को गीला करके मिक्स किया जाता है। लेकिन उक्त सड़क के निर्माण में शासन से स्वीकृत की गई डीपीआर और प्रस्ताव को ठेकेदार और विभागीय अधिकारियों ने दरकिनार कर दिया। इसलिए नई सड़क की घटिया तस्वीर सामने आ रही है।
इनका कहना
जहां-जहां भी सड़क धंसने की स्थिति बन रही है, वहां खुदाई कर डब्ल्यूएमएम मटेरियल डालकर उसे रोलर से दबाया जाएगा। फिर नए सिरे से डामरीकरण होगा।
आरसी बिटोरिया, उपयंत्री पीडब्ल्यूडी रायसेन।

Home / Raisen / धंसी सड़क की खुदाई शुरू, फिर से करेंगे डामर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो