scriptसड़कों पर अतिक्रमण के कारण लगता है जाम, हो रही दुर्घटनाएं | Encroachment on roads causes jams, accidents happening | Patrika News
रायसेन

सड़कों पर अतिक्रमण के कारण लगता है जाम, हो रही दुर्घटनाएं

पैदल चलने वालों को भी आगे बढऩे के लिए बीच सड़क का ही सहारा लेना पड़ता है

रायसेनFeb 04, 2020 / 11:46 pm

chandan singh rajput

सड़कों पर अतिक्रमण के कारण लगता है जाम, हो रही दुर्घटनाएं

सड़कों पर अतिक्रमण के कारण लगता है जाम, हो रही दुर्घटनाएं

बेगमगंज. नगर के मुख्य मार्गों पर बढ़ते अतिक्रमण के कारण होने वाली दुघर्टनाओं से नागरिकों में रोष व्याप्त है। साथ ही अतिक्रमण के कारण नगर की खूबसूरती भी गायब होकर सड़कें भी सिकुड़ती जा रही है। हालात इतने खराब हो चुके है, कि इन अतिक्रमणकारियों के कारण वाहनों को सड़क किनारे खड़े करने की जगह ही नहीं मिल पाती है। पैदल चलने वालों को भी आगे बढऩे के लिए बीच सड़क का ही सहारा लेना पड़ता है। आलम ये है कि शहर में फैल रहे अतिक्रमण के मकडज़ाल ने शहर का हुलिया बिगाड़ रखा है। रात में चौड़ी दिखने वाली सड़कों का आकार इतना सिकुड़ जाता है कि चंद समय के लिए कोई वाहन खड़ा हो जाता है, तो दोनों तरफ वाहनों की कतार सड़क पर लग जाती है। ऐसी स्थिति में लोग जब पैदल सड़क से निकलते हैं, तो उन्हें असुरक्षित महसूस होता है। जबकि सोमवार बाजार के दिन मुख्य मार्ग से निकलने में काफी मशक्कत करना पड़ती है।
बाजार की व्यवस्था हो चुकी बदहाल
शहर का मुख्य व्यवसायिक केंद्र बाजार मोहल्ले के सबसे बुरे हाल हैं। सड़कों के बीच दुकानदारों द्वारा सड़क पर अपना सामान रख देने से यहां से छोटे वाहनों के साथ चार पहिया वाहनों का भी निकलना मुश्किल हो जाता है। यही नहीं सड़क किनारे हाथठेला खड़े कर अपना सामान बेचने वालों के कारण चार पहिया वाहन तो ठीक दो पहिया वाहन खड़ा करना भी मुश्किल हो जाता है। इसके अलावा पैदल निकलना भी मुश्किल होता है।
सड़क पर खड़े रहते हैं बस-ट्रक, रास्ते हो जाते हैं तंग
व्यवसायियों के लिए बाहर से सामान लाने वाले ट्रक मुसीबत खड़ी कर देते है। इनके द्वारा घंटों खड़े रहकर व्यापारियों का माल उतारने के कारण अन्य छोटे वाहन निकल ही नहीं पाते। वहीं घंटों खड़े होकर रास्ता रोकने वाले इन वाहनों पर जिम्मेदार विभाग के अधिकारियों द्वारा कार्रवाई नहीं की जाती, जिससे हर दिन इस तरह की समस्या से लोग जूझ रहे हैं। साथ ही इन वाहनों की आवाजाही के समय में फेरबदल करने की पहल भी जिम्मेदारों ने नहीं की।
पार्किंग व्यवस्था नहीं
सड़क किनारे फुटपाथों पर बड़े दुकानदारों के साथ-साथ हाथठेला और नीचे बैठकर अपना व्यवसाय चलाने वालों का कब्जा रहता है। जिस कारण लोगों को अपने वाहन खड़े करने की जगह नहीं मिल पाती है। मजबूर होकर लोगों को अपने वाहन दूर खड़े करने पड़ते हंै। इस तरह नगर में यातायात व्यवस्था पूरी तरह से पटरी से उतरती जा रही है। लेकिन प्रशासन और पुलिस द्वारा ठोस पहल कर व्यवस्था बनाने की तरफ ध्यान नहीं दिया जाता।
पुलिस एवं नगर पालिका की टीम बनाकर शीघ्र ही अतिक्रमण हो हटाया जाएगा। सोमवार बाजार के दिन यातायात पुलिस के जवानों की ड्यूटी लगाकर, टै्रफिक सुलभ कराने का प्रयास करेंगे।
-घनश्याम शर्मा, थाना प्रभारी बेगमगंज।

Home / Raisen / सड़कों पर अतिक्रमण के कारण लगता है जाम, हो रही दुर्घटनाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो