scriptएंद्र योग व तुला के चंद्रमा में विराजेंगे गणेश | Ganesha will be immersed in the moon of Andra Yoga and Bula | Patrika News
रायसेन

एंद्र योग व तुला के चंद्रमा में विराजेंगे गणेश

गणेशोत्सव इस बार शुभ के संयोगों में आएगा। श्रीगणेश एंद्र योग और तुला राशि के चंद्रमा की साक्षी में विराजेंगे,

रायसेनSep 13, 2018 / 12:02 am

chandan singh rajput

patrika news

एंद्र योग व तुला के चंद्रमा में विराजेंगे गणेश

रायसेन. गणेशोत्सव इस बार शुभ के संयोगों में आएगा। श्रीगणेश एंद्र योग और तुला राशि के चंद्रमा की साक्षी में विराजेंगे, इसलिए मिट्टी की प्रतिमा स्थापित करना श्रेष्ठ है। इस बार दस दिनी गणेशोत्सव खास रहेगा। इसमें मिट्टी की प्रतिमा स्थापित कर पूजन करना श्रेष्ठ रहेगा। 13 सितंबर को गणेश चतुर्थी पर श्रीगणेश की स्थापना होगी। इस दिन एंद्र योग, तुला राशि का चंद्रमा, स्वाति नक्षत्र और गुरुवार का संयोग है। भाद्रपद के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी इन खास संयोगों में आएगी। पंचांग गणना अनुसार ऐसे संयोग बहुत कम बनते हैं।
जगह-जगह स्थापना
शहर में लगभग ६० स्थानों पर गणेश प्रतिमाओं की स्थापना की जाएगी। जहां समितियों द्वारा तैयारियां की गई हैं। गणेशोत्सव को लेकर बच्चों में विशेष उत्साह है।
ये हैं शुभ मुहूर्त
बुधवार शाम ०४:०७ ये चतुर्थी की तिथि लग गई है। इसलिए भगवान गणेश की स्थापना के लिए आज दोपहर तक का समय ही शुभ माना गया है। आज दोपहर ०२:५१ बजे तक चतुर्थी रहेगी। गणेश पूजन मुहूर्त आज सुबह 11:02 से ०१:३१ बजे तक शुभ माना गया है।
आज विराजेंगे गणपति बप्पा
सांचेत. आज कस्बा सांचेत में हर घर में भगवान गणेश की स्थापना की जाएगी। सुख एवं शांति के प्रतीक प्रथम पूज्य गणेश जी की आराधना पूजन के लिए लोगों में खासा उत्साह। बुधवार को सुबह से ही बच्चे और आयोजन समितियों के लोग पांडालों को अंतिम रूप देने में लगे रहे। देर रात तक पांडाल तैयार कर भगवान की प्रतिमा की स्थापना की तैयारी पूरी की। सांचेत में लगभग १२ स्थानों पर भगवान गणेश की प्रतिमाओं की स्थापना की जाएगी।

पेट्रोल-डीजल के दाम कम कराने घेरी तहसील
रायसेन. डीजल, पेट्रोल और रसोई गैस के बढ़ते दामों पर लगाम लगाने की मांग को लेकर बुधवार को युवक कांग्रेस ने जिला मुख्यालय पर प्रदर्शन किया। इस प्रदर्शन में बड़ी संख्या में बैलगाड़ी भी शामिल की गई थी। जिन पर युवक कांग्रेस कांग्रेस के कार्यकर्ता सवार होकर तहसील पहुंचे। सागर रोड पर पूर्व विधायक डॉक्टर प्रभु राम चौधरी के निवास से शुरू हुई बैलगाड़ी यात्रा लगभग 1 किलोमीटर का सफर तय कर तहसील पहुंची। जहां तहसीलदार को ज्ञापन देकर पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस के दाम कम करने और प्रदेश सरकार के टेक्स को हटाने की मांग की।

युवक कांग्रेस के जिलाध्यक्ष राजेंद्र मीणा के नेतृत्व में निकाली गई बैल गाड़ी यात्रा में पूर्व विधायक प्रभुराम चौधरी के साथ कई कांग्रेस नेता शामिल थे। बड़ी संख्या में ग्रामीण युवा अपनी बैलगाड़ी लेकर यात्रा में शामिल हुए। हाथों में कांग्रेस और युवक कांग्रेस के झंडे लेकर प्रदेश और केद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए तहसील पहुंचे। प्रदर्शन के दौरान हाइवे पर बैलगाडिय़ों के चलते जाम की स्थिति बन गई थी। कई बैलगाड़ी तहसील परिसर में भी पहुंच गई थीं।
परिसर में नारेबाजी करते हुए कांग्रेस और युवक कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने एसडीएम को ज्ञापन देने बुलाया, लेकिन एसडीएम के कार्यालय में नहीं होने पर पहुंचे को बैलगाड़ी के पास आकर ज्ञापन लेने के लिए बुलाया।

बैलगाड़ी के पास जाकर लिया ज्ञापन
कुछ देर न नुकुर करने के बाद तहसीलदार सुशील कुमार को बैलगाड़ी के पास जाकर ज्ञापन लेना पड़ा। प्रदर्शन में कांग्रेस नगर अध्यक्ष बृजेश चतुर्वेदी, वीरसिंह पटेल, लालजी ठाकुर, मलखान सिंह मीणा, रघुवीर मीणा, मजहर जाफरी, हकीम मंसूरी, विकास शर्मा, प्रभात चावला, कलीम खान, अबरार नाना, रेहान खान, हसीब हिंदुस्तानी, असलम खान, दौलत सेन, जावेद कदीर, रूपेश तंतवार सहित बड़ी संख्या में कार्यकर्ता शामिल थे।

Home / Raisen / एंद्र योग व तुला के चंद्रमा में विराजेंगे गणेश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो