scriptMany expectations from the new government, make Bareilly a new district | MP Election 2023: विकास के लिए बरेली बनें नया जिला, नई सरकार से है कई उम्मीदें | Patrika News

MP Election 2023: विकास के लिए बरेली बनें नया जिला, नई सरकार से है कई उम्मीदें

locationरायसेनPublished: Nov 24, 2023 02:19:51 pm

Submitted by:

Manish Gite

उदयपुरा विधानसभा: जनता की सालों पुरानी मांग चुनाव में केवल चर्चा तक ही सीमित रह गई इसे किसी पार्टी ने अपना मुद्दा तक बनाना उचित नहीं समझा

raisen-election.png

रायसेन/बरेली। विधानसभा चुनाव से पहले बरेली को जिला बनाने की उम्मीद पाले शहर और क्षेत्र के लोगों की उम्मीदें चुनाव की घोषणा होते ही टूट गई थीं। अब फिर एक लंबे संघर्ष का रास्ता ही दिखाई दे रहा है। चुनाव के दौरान भी इस मुद्दे पर मात्र मतदाताओं में चर्चा के अलावा कुछ खास नहीं रहा। यह मुद्दा चुनाव का मुद्दा नहीं बन सका। प्रचार के दौरान बरेली को नगर पालिका बनाने की घोषणाओं को कई बार दोहराया गया, लेकिन दो दशक पुरानी जिला बनाने की जनता की मांग को दोनों ही दलों में बड़ी सफाई से दरकिनार कर दिया।

चुनाव से पहले पांच अक्टूबर को छिंदवाड़ा से पांढुर्ना और सतना से मैहर को जिला बना दिया गया। नागदा को जिला बनाना प्रस्तावित है। लेकिन बरेली की इस पुरानी मांग पर सरकार ने गौर किया न ही क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों ने मजबूरी से सरकार के सामने रखा।

इसलिए है जरूरी

  • वर्तमान जिला मुख्यालय रायसेन की दूरी बरेली, उदयपुरा और अंतिम छोर देवरी से 100 से 180 किमी तक है।
  • बरेली, उदयपुरा तथा देवरी तहसील के लोग बरेली को जिला बनाने के पक्ष में समर्थन दे चुके हैं।
  • विधि विभाग ने बरेली में एडीजे कोर्ट इसीलिए दिया था कि इस क्षेत्र के लोगों को न्यायिक कार्यों के लिए लंबी दूरी तय कर रायसेन न जाना पड़े।
  • बरेली कृषि प्रधान और व्यावसायिक रूप से जिले में सबसे अधिक समृद्ध क्षेत्र है। जिले को मंडीदीप के बाद सबसे ज्यादा राजस्व इसी क्षेत्र से प्राप्त होता है।
  • आने वाली नई सरकार और नए विधायक से अपेक्षा है कि बरेली को जिला बनाकर क्षेत्र की जनता की दो दशक पुरानी मांग को पूरा करें। जिला बनने से बरेली के विकास का मार्ग प्रशस्त होगा। भौगोलिक दृष्टि से बरेली जिला बनाने के लिए उपयुक्त है।
    -हितेंद्र धाकड़, मीडिया प्रभारी नगर व्यापार महासंघ
  • विधायक और नई सरकार से क्षेत्र की एकमात्र मांग है कि प्राथमिकता के आधार पर बरेली को जिला बनाया जाए। छोटे छोटे जिलों को विभाजित कर एक दर्जन नए जिला बनाए जा चुके हैं। बरेली नया जिला बनने के सारे मापदंड पूरे करती है।
    -भगवानदास राठी, समाजसेवी
  • क्षेत्र की जनता एक राय होकर पिछली चार पंचवर्षीय से बरेली को जिला बनाने की अपेक्षा कर रही है। सभी उम्मीदवारों और सभी दलों ने भी बरेली को जिला बनाने की आवश्यकता को स्वीकार किया है। अब नई सरकार और नए विधायक से उम्मीद है।
    -लक्ष्मी नारायण सोनी, व्यापारी
  • नई सरकार और नए विधायक की क्षेत्र को लेकर एक मात्र जवाबदेही है कि बरेली को जिला बनाएं। बरेली को जिला नहीं बनाए जाने का कोई कारण नजर नहीं आता है। सारे मापदंडों को पूरा करने के साथ बड़ी जरूरत भी है।
    -अंकित वर्मा, युवा

ट्रेंडिंग वीडियो