scriptतंगहाली से उबरने नपा ने बढ़ाई करों की दर, अब तीन गुना किया जलकर | Napa has increased the rate of taxes to recover from trouble | Patrika News
रायसेन

तंगहाली से उबरने नपा ने बढ़ाई करों की दर, अब तीन गुना किया जलकर

जलकर और संपत्ति कर में बढ़ोतरी कर आय में सुधार करने का निर्णय लिया

रायसेनJun 24, 2020 / 11:59 pm

chandan singh rajput

तंगहाली से उबरने नपा ने बढ़ाई करों की दर, अब तीन गुना किया जलकर

तंगहाली से उबरने नपा ने बढ़ाई करों की दर, अब तीन गुना किया जलकर

रायसेन. लम्बे समय से आर्थिक संकट से जूझ रही नगर पालिका ने तंगहाली से उबरने के लिए अब नागरिकों पर करों का बोझ बढ़ाने का निर्णय लिया है। जलकर और संपत्ति कर में बढ़ोतरी कर आय में सुधार करने का निर्णय लिया है। इसमें सालों से अवैध नल कनेक्शन कर पानी ले रहे लोगों पर भी लगाम कसी जा रही है। साथ ही दुकानों के किराए में वृद्धि करने का निर्णय लिया है। लोगों के निजी कॉमर्शियल भवनों की भी नाप तौल कर असलियत सामने लाना शुरू कर दिया है। उल्लेखनीय है कि नपा की माली हालत इतनी खराब है कि अपने कर्मचारियों को महीनों वेतन नहीं दे पा रही है। विकास कार्यों की राशि भी नपा के नियमित खर्चों में समा रही है। उस पर बिजली, डीजल का कर्ज चढ़ा हुआ है।

इस तरह बढ़ाया संपत्ति कर
नगर पालिका ने सम्पत्ति कर में वृद्धि की है, जिसमें घरेलू सम्पत्ति पर लगने वाले कर में दो रुपए प्रति वर्गफीट की बढ़ोतरी की है। पहले जहां सम्पत्ति कर 10 से 11 रुपए प्रति वर्गफीट था उसे दो रुपए प्रति वर्ग फीट बढ़ाया जा रहा है, जबकि कॉमर्शियल सम्पत्ति के कर में भी दो रुपए प्रति वर्गफीट की वृद्धि की है। पहले कॉमर्शियल सम्पत्ति का कर 14 और 15 रुपए था, उसे बढ़ाकर अब 16 और 17 रुपए प्रति वर्गफीट किया गया है।

कॉमर्शियल संपत्ति की नाप-तौल
नपा ने शहर में विभिन्न स्थानों पर निजी कॉमर्शियल संपत्तियों की नाप तौल का काम शुरू कर दिया है। नपा को शक है कि लोगों ने अपनी भवनों की नाप तौल में हेराफेरी कर नपा में दर्ज कराई है, जिससे उन पर सम्पत्ति कर की सही गणना नहीं हो रही है। इसलिए नपा ने ऐसे कई भवनों की फिर से नाप तौल करने का काम मंगलवार से शुरू कर दिया है। इन भवनों की नाप कर उनकी रजिस्ट्री से मिलान किया जाएगा, ताकि असलियत सामने आ सके।
एक हजार से अधिक अवैध कनेक्शन
नगर में एक हजार से अधिक अवैध नल कनेक्शन हैं, जो हर दिन पानी तो पूरा लेते हैं, लेकिन उसका कोई शुल्क नगर पालिका को नहीं मिलता। नपा ने ऐसे कनेक्शनों को चिह्नित कर काटने या वैध करने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। इसकी शुरुआत वार्ड १४ से की है। इस वार्ड में मंगलवार को १० और बुधवार को आठ कनेक्शन काटे गए, जबकि ५४ अवैध कनेक्शनों को वैध किया गया।जल्द ही अवैध कनेक्शनों पर कार्रवाई होगी।

नपा ने 106 दुकानों का किराया भी बढ़ाया
नगर पालिका ने शहर में अपनी 106 दुकानों का किराया बढ़ाया है। अभी तक इन दुकानों में काबिज लोग सालों पुराना किराया 500 से 700 रुपए प्रति माह चुका रहे हैं। नगर पालिका ने अब किराए का पुनर्निर्धारण करने का निर्णय लिया, जो दुकानों की लोकेशन और वहां के वर्तमान बाजार मूल्य के अनुसार होगा।
आर्थिक संकट में नपा
& नगर पालिका गहरे आर्थिक संकट में है। इससे उबारने के लिए हमें कुछ वर्षों से निर्णय लेने पड़े हैं। कुछ करों में और से वृद्धि नहीं हुई थी, जिसे करना पड़ रहा है। नपा को आर्थिक संकट से उबारने के लिए यह जरूरी है।
-ओमपाल सिंह भदौरिया, सीएमओ नपा रायसेन

Home / Raisen / तंगहाली से उबरने नपा ने बढ़ाई करों की दर, अब तीन गुना किया जलकर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो