scriptप्रदूषण फैलाने वाले कारखानों की खैर नहीं: सज्जन सिंह वर्मा | Nothing is good for polluting factories: Sajjan Singh Verma | Patrika News
रायसेन

प्रदूषण फैलाने वाले कारखानों की खैर नहीं: सज्जन सिंह वर्मा

उद्योग समूह की बैठक में शामिल हुए पर्यावरण मंत्री ने उद्योगपतियों को चेताया।

रायसेनJan 15, 2019 / 07:46 pm

chandan singh rajput

7ZpgD

Mandi deep. As an industrial area, Mandi Dip is a national, international level destination. Products manufactured by factories here are exported to the world, but in the case of pollution, the condition of Mandidep is not good.

मंडीदीप. औद्योगिक क्षेत्र के रूप में मंडीदीप का राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक मुकाम है। यहां के कारखानों के बने उत्पाद दुनियाभर में एक्सपोर्ट किए जाते हैं, लेकिन प्रदूषण के मामले में मंडीदीप की स्थिति ठीक नहीं है। यहां से निकलने वाली नदियोंं के प्रदूषित होने की खबरें मीडिया के माध्यम से लगातार आ रही हैं, लेकिन अब ऐसा नहीं चलेगा, जो कारखाने पर्यावरण नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं, उनके खिलाफ सख्ती से कार्यवाही की जाएगी।
यह बात सोमवार को प्रदेश के लोकनिर्माण एवं पर्यावरण मंत्री सज्जन सिंह वर्मा ने ऑल इंडस्ट्रीज ऑफ एसोसिएशन की बैठक को सम्बोधित करते हुए उद्योगपतियों से कही।
वर्मा ने कहा कि ‘हम न कारखाने बंद कराना चाहते हैं और न उनके विरोधी हंै, लेकिन जो कारखाने मानव स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होंगे, नियमों का पालन नहीं करेंगे उनके खिलाफ मजबूरन कार्यवाही की जाएगी।
इससे पहले उद्योग संगठन के अध्यक्ष मनोज मोदी ने मंत्री वर्मा को मंडीदीप उद्योगक्षेत्र का ब्यौरा देते हुए पर्यावरण की दिशा में यहां किए जा रहे प्रयासों और जागरुकता कार्यक्रमों की जानकारी दी। इस मौके पर नपा अध्यक्ष बद्री सिंह चौहान, प्रदेश कांग्रेस के सचिव प्रकाश राय, एकेवीएन के एमडी जेएन व्यास सहित बड़ी संख्या में उद्योगपति, राजनेता तथा एकेवीएन, एमपीआरडीसी तथा प्रदूर्षण वोर्ड के अधिकारी मौजूद थे।
क्षेत्र में लगे कॉमन ट्रीटमेंट प्लांट
उद्योगपतियों को सम्बोधित करते हुए मंत्री वर्मा ने कहा कि कारखानों से निकलने वाला प्रदूषित पानी को सीधे नदियों में मिलने से पहले ट्रीटमेंट करने की आवश्यकता है। इसके लिए क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों पर कॉमन वाटर ट्रीटमेंट प्लांट लगाने की आवश्यकता हैै। इस संबंध में उद्योगपतियों को आगे आना चाहिए, पर्यावरण विभाग में पूर्ण सहयोग करेगा। वहीं जो कारखाने स्वयं समर्थ है उन्हें अपने-अपने कारखानों में इस तरह के प्लांट लगाना चाहिए, जिससे नदी और नालों में पहुंचने वाला पानी स्वच्छ और प्रदूषित रहित हो।
हाईवे निर्माण समय से पूर्व होने की जताई उम्मीद
प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री सज्जन सिंह वर्मा ने भोपाल से जबलपुर के बीच बन रहे हाईवे निर्माण का सोमवार को एमपीआरडीसी के अधिकारियों के साथ निरीक्षण किया। वर्मा ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि निर्माण एजेंसी द्वारा जिस गति से काम किया जा रहा है वह संतोषजनक है एवं उम्मीद है कि निर्माण कार्य पूर्ण करने की तय समय सीमा से पहले यह कार्य पूर्ण हो जाएगा। वर्मा ने कहा हाईवे निर्माण से मंडीदीप भोपाल के बीच लगने वाले जाम और होने वाली दुर्घटनाओं में बड़ी राहत मिलेगी।

Home / Raisen / प्रदूषण फैलाने वाले कारखानों की खैर नहीं: सज्जन सिंह वर्मा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो