रायसेन में पिछली बार से 5.16 प्रतिशत बढ़कर 70.80 प्रतिशत रहा मतदान

रायसेन में पिछली बार से 5.16 प्रतिशत बढ़कर 70.80 प्रतिशत रहा मतदान

chandan singh rajput | Publish: May, 13 2019 02:04:04 AM (IST) Raisen, Raisen, Madhya Pradesh, India

12 मई रविवार को पब्लिक ने ईवीएम में अपना निर्णय दे दिया।

रायसेन. अब तक जिले में प्रमुख पार्टियों द्वारा एक-दूसरे पर छींटाकशी कर मतदाताओं को अपनी योजनाओं और विकास के वादे कर लुभाने का क्रम चल रहा था। मगर कहते हैं न ये पब्लिक है, ये सब जानती है। किस पार्टी ने क्या किया, क्या करेगी ये भी अनुमान लगा सकती है और आखिरकार 12 मई रविवार को पब्लिक ने ईवीएम में अपना निर्णय दे दिया।

लोकतंत्र के महायज्ञ में विदिशा-रायसेन संसदीय क्षेत्र के लिए जिले की तीनों विधानसभाओं में शांतिपूर्ण ढंग से मतदान संपन्न हुआ। इस दौरान कहीं से कोई अप्रिय घटना सामने नहीं आई। मतदान को लेकर मतदाताओं का उत्साह सुबह और शाम के सत्र में खासा नजर आया, जबकि दोपहर में तेज गर्मी के चलते अधिकतर मतदान केंद्र सूने नजर आए। मतदान को लेकर उत्साह और लोकतंत्र की मजबूती में अपना योगदान देने के लिए युवाओं के साथ बुजुर्गों में भी खासा उत्साह था।

कोई दूल्हा के रूप में सज-धज कर वोट डालने पहुंचा तो कोई विदेश से वोट डालने पहुंचा। असहाय, बुजुर्ग भी इस महायज्ञ में वोट की आहूती डालने पहुंचे। २०१४ के लोकसभा चुनाव में जहां मतदान का प्रतिशत ६५.६४ था, जो इस बार ५.१६ प्रतिशत बढ़कर ७०.८० प्रतिशत तक पहुंचा। मतदान के बाद देर शाम से मतदान दलों का लौटना शुरू हुआ। जिला मुख्यालय पर पॉलीटेक्निक कॉलेज में बनाए गए स्ट्रांग रूम में ईवीएम जमा करने का सिलसिला सोमवार तड़के तक जारी रहा।

दुबई से आकर किया मतदान
लोकतंत्र के इस महाकुंभ में मतदाताओं ने अपनी जिम्मेदारी निभाई। अकसर लोग शहर में होते हुए भी मतदान नहीं करते, पर एक मतदाता दुबई से सिर्फ वोट डालने के लिए रायसेन आए। रायसेन के प्रबल सक्सेना करीब 3 साल से एचएसबीसी बैंक दुबई में कार्यरत हैं। उन्होंने मतदान के लिए विशेष अवकाश लिया। अपने देश के लोकतंत्र की मजबूती के लिए पत्नी के साथ मतदान किया।

मतदान की गोपनीयता भंग करने पर मतदाता पर प्रकरण दर्ज
सिलवानी. मतदान केंद्र के अंदर वीडियो बनाकर मतदान की गोपनीयता भंग करने की शिकायत पर पुलिस ने पीठासीन अधिकारी की शिकायत पर मतदाता के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया। पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार नगर के मतदान केंद्र क्रमांक 222 पर मतदान के दौरान मतदाता सौरभ जैन के द्वारा मोबाईल से बीडियो बना कर मतदान की गोपनीयता भंग की। यहां के पीठासीन अधिकारी अशोक कुमार शाक्या की शिकायत पर पुलिस ने गोपनीयता भंग करने के आरोपी पर प्रकरण दर्ज किया है।

दोपहर के समय सूने नजर आए केंद्र
सिलवानी सहित ग्रामीण अंचल में मतदान केंद्र पर सुबह के समय मतदताओं की लंबी-लंबी कतारें देखी गर्इं। इसका कारण सुबह मौसम ठंडा होना था। इस समय मतदाताओं में मतदान को लेकर उत्साह देखा गया। बड़ी संख्या में मतदान केंद्र पर पहुंचे मतदाताओं के द्वारा कतार में लग कर मतदान किया गया, लेकिन दोपहर होते-होते मतदान में कमी आ गई। दोपहर के समय इक्का-दुक्का मतदाता ही मतदान करने पहुंचे।

वैसे मतदान को लेकर कहीं से भी अप्रिय स्थिति निर्मित होने की खबर नहीं है। हालांकि नगर के एक मतदान केंद्र वोटिंग ईवीएम मशीन की बेट्री कमजोर होने के कारण करीब 15 मिनट तक मतदान बंद रहा, लेकिन बाद में मतदान सुचारु रूप से प्रारंभ हो गया। विधायक व पूर्व मंत्री रामपाल सिंह राजपूत ने भी शाम के समय नगर के मतदान केंद्रों का जायजा लिया।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned