scriptजमकर हो रहा रेत खदानो से उत्खनन | raisen, jamkar ho raha ret khadano se utkhanan | Patrika News
रायसेन

जमकर हो रहा रेत खदानो से उत्खनन

ठेकेदार के सुपुर्द होने से पहले रेत खदानो से हो रहा जमकर उत्खननदेर रात खनिज अमले ने पकड़े डंपरख् लोडर मशीन और ट्रेक्टर-ट्राली।

रायसेनJan 21, 2022 / 09:26 pm

praveen shrivastava

जमकर  हो रहा रेत खदानो से उत्खनन

जमकर हो रहा रेत खदानो से उत्खनन

रायसेन. जिले की 56 नर्मदा रेत खदानों की नीलामी एक सप्ताह पहले ही हुई है। अभी खदानों को ठेकेदारों के सुपुर्द नहीं किया गया है। यह जानकारी रेत माफिया को भी है, इसका फायदा उठाते हुए माफिया रेत खदानों से जमकर उत्खनन कर रहे हैं। 14 जनवरी को रेत खदानो की नीलामी होने से सात माह पहले ठेकेदार राजेंद्र रघुवंशी का ठेका निरस्त कर दिया गया था। इन सात महीनो में रेत माफिया ने जमकर चांदी काटी, फिर से ठेका होने के बाद रेत का अवैध उत्खनन और तेज हो गया। रेत माफिया खदानो को नए ठेकेदारों के सुपुर्द होने से पहले अधिक से अधिक रेत निकालने में लगे हंै। शुक्रवार को खनिज अमले ने दो जगह रेत खदानों पर की छापामार कार्रवाई करते हुए एक लोडर मशीन, दो डंपर तथा छह ट्रेक्टर-ट्राली जब्त किए। जिससे स्पष्ट है कि रेत का अवैध कारोबार जमकर किया जा रहा है।
खनिज अधिकारी आरके कैथल से मिली जानकारी के अनुसार अमले ने तड़के साढ़े तीन बजे बरेली क्षेत्र के ग्राम कोटपार महंत में रेत खदान पर छापामार कार्रवाई की। जिसमें बड़ी मात्रा में रेत का अवैध उत्खनन पाया गया। मौके पर एक लोडर मशीन, 2 रेत से भरे डंपर एवं 3 ट्रैक्टर ट्रालियों को जब्त किया गया है। इसी तरह देवरी क्षेत्र में रिछावर खदान पर भी छापामार कार्रवाई कर तीन ट्रेक्टर-ट्राली पकड़े। जब्त किए गए इन वाहनों को संबंधित थानों में खड़ा किया गया है। अवैध उत्खनन का प्रकरण दर्ज कर कलेक्टर न्यायालय में जांच प्रतिवेदन प्रस्तुत करने की कार्रवाई की जा रही है।
यहां पुलिस ने की कार्रवाई
थालादिघावन. क्षेत्र में नर्मदा तटों से रेत का अवैध कारोबार कई माह से खुलेआम चल रहा था। देवरी पुलिस ने शुक्रवार को अवैध रूप से रेत का परिवहन करते हुए शाम चार बजे नर्मदा तट रिछावर से तीन ट्रैक्टर-ट्रॉली पकड़े। थाना प्रभारी जितेन्द्र सिंह राजपूत ने इन वाहनों को जप्त कर प्रकरण तहसीलदार के सुपुर्द कर दिया है। थाना प्रभारी ने बताया कि नर्मदा क्षेत्र से रेत का अवैध परिवहन होने की जानकारी मिल रही थी। जिस पर यह कार्रवाई की गई। तहसीलदार द्वारा अवैध परिवहन पर कार्रवाई की जाएगी।
इनका कहना है
खनिज अमले ने पुलिस बल केसाथ को बरेली तहसील के कोटपार महंत रेत खदान पर छापामार कार्यवाही की। जिसमें कुछ वाहनो को जब्त किया गया है। प्रकरण बनाकर अग्रिम जुर्माने की कार्रवाई के लिए जांच प्रतिवेदन भेज दिया गया है।
आरके कैथल, जिला खनिज अधिकारी
—————
जमकर हो रहा रेत खदानो से उत्खनन
https://www.dailymotion.com/embed/video/x878x8z
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो