scriptतिराहा छोड़ बना दी सड़क अब परेशान हो रहे लोग | raisen, tiraha chhod bana di sadak | Patrika News
रायसेन

तिराहा छोड़ बना दी सड़क अब परेशान हो रहे लोग

एनएचएआई और एमएपीआरडीसी के बीच उलझा चार सौ मीटर सड़क का निर्माण।

रायसेनFeb 19, 2021 / 09:22 pm

praveen shrivastava

तिराहा छोड़ बना दी सड़क अब परेशान हो रहे लोग

तिराहा छोड़ बना दी सड़क अब परेशान हो रहे लोग

रायसेन. विश्व पर्यटन स्थल सांची पहुंचने के लिए भोपाल या रायसेन से चौड़े हाइवे हैं, जिन पर फर्राटे से वाहन चलाकर पहुंचा जा सकता है, लेकिन सांची से पहले इन दोनो मार्गों को जोडऩे वाले सलामतपुर तिराहा पर लगभग चार सौ किमी की सड़क यात्रियों के लिए परेशानी का कारण बनती है। तिराहा पर और उससे आगे सांची की ओर एक पुलिया तथा सड़क का निर्माण नहीं किया गया। सांची से भोपाल और दूसरी ओर रायसेन होते हुए भोपाल तक सड़क का चौड़ीकरण हो चुका है। लेकिन सलामतपुर तिराहा को जिम्मेदार विभागों ने निर्माण में शामिल नहीं किया। जिसका खामियाजा वाहन चालकों को भुगतना पड़ रहा है। तिराहा पर रायसेन की ओर तथा सांची की ओर सड़क पूरी तरह छतिग्रस्त होकर गड्ढों में तब्दील हो गई है।
सांची-भोपाल रोड का निर्माण बीते साल ही पूर्ण हुआ है। एनएचएआई ने इस मार्ग पर तिराहा से एक बाइपास बना दिया है, जबकि पुरानी पुलिस और तिराहा का क्षेत्र छोड़ दिया। एनएचएआई का कहना है कि यह हिस्सा एमपीआरडीसी का है, उसे ही सड़क का निर्माण करना चाहिए।
गुजरते हैं वीवीआइपी
इस मार्ग से लगभग हर दिन वीआइपी और वीवीआइपी गुजरते हैं। बुंदेलखंड को राजधानी से जोडऩे वाली इस सड़क से कई मंत्रियों का आना जाना रहता है। खास बात तो यह कि मुख्यमंत्री खुद अपने घर विदिशा जाने के लिए इसी मार्ग का उपयोग करते हैं। इसके अलावा सांची आने वाले पर्यटकों के लिए भी यही एक मात्र प्रमुख मार्ग है। बाबजूद इसके आधा किमी से कम सड़क का निर्माण नहीं होना व्यवस्थाओं का सवाल खड़े करता है। इस मार्ग से हर दिन लगभग दो हजार वाहन गुजरते हैं। इनमें निजी वाहनो के अलावा भारी वाहन और यात्री वाहन भी हैं।
टूट जाता है उत्साह
सांची के स्तूप देखने आने वाले पर्यटकों का उत्साह यहां आकर टूट जाता है। भोपाल या रायसेन से आने वाले पर्यटक जब इस चार सौ मीटर सड़क से वाहन निकालते हैं तो सांची जैसे विश्व प्रसिद्ध स्थान के पहुंच मार्ग की स्थिति को देखकर शासन को इस लापरवाही के लिए कोसते हंै।
सड़क एनएचएआई की, लेकिन बना देंगे
सड़क के छूटे हुए हिस्से के निर्माण को लेकर एमएपीआरडीसी के जीएम एमएच रिजवी का कहना है कि यह सड़क एनएचएआई को बनाना था, लेकिन लोगों की परेशानी को देखते हुए हम ही इसे बनाएंगे। जल्द ही इसका प्रपोजल तैयार करेंगे।
—————-
तिराहा छोड़ बना दी सड़क अब परेशान हो रहे लोग

Home / Raisen / तिराहा छोड़ बना दी सड़क अब परेशान हो रहे लोग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो