scriptरहवासी दो किलोमीटर दूर बारना नदी से लाते हैं पीने का पानी | Residents bring two kilometer away from Barna river drinking water | Patrika News

रहवासी दो किलोमीटर दूर बारना नदी से लाते हैं पीने का पानी

locationरायसेनPublished: Feb 27, 2019 10:42:13 pm

बाड़ी से मात्र 10 किलोमीटर की दूरी पर नेशनल हाईवे क्रमांक 12 पर बसा हुआ ग्राम पोनिया इस समय पीने के पानी को लेकर काफी परेशान है

patrika news

Badi. Village Ponia settled at National Highway No. 12, just 10 kilometers away from the barri, is quite upset about drinking water at this time. Popia has a population of around 2000, but despite having such a population, only 3 handpumps are engaged in this village, only one of these handpumps is currently operational, two are closed.

बाड़ी. बाड़ी से मात्र 10 किलोमीटर की दूरी पर नेशनल हाईवे क्रमांक 12 पर बसा हुआ ग्राम पोनिया इस समय पीने के पानी को लेकर काफी परेशान है। पोनिया की आबादी लगभग 2000 है, लेकिन इतनी आबादी होने के बावजूद भी इस गांव में मात्र 3 हैंडपंप लगे हुए हैं, इनमें से मात्र एक हैंडपंप ही इस समय चालू है, दो बंद पड़े हुए हैं। ग्रामीणों द्वारा लगातार इस संबंध में सरपंच से शिकायत और आवेदन के बावजूद भी पानी नहीं मिल रहा है। न ही अन्य कोई पानी की व्यवस्था की गई है।
हैंडपंपों के चालू न होने से लोग लगभग 2 किलोमीटर दूर स्थित बारना नदी से पानी भरकर लाने को मजबूर हैं। पानी की किल्लत का आलम है कि लोग रात भर जाग जाग कर हैंड पंप से पानी ढोने को मजबूर हैं। सरकारी हैंडपंप के पास ही सीमेंट कांक्रीट की सड़क बनी हुई है, जो कि उबड़ खाबड़ होने के कारण रात के अंधेरे में लोग पानी की केन और कुप्पे भरकर लाने में फिसलकर कर चोटिल हो रहे हैं।
हाल ही में गांव के रामसिंह अहिरवार रात में पानी के कुप्पे भर कर लाते समय फिसलने से गिर कर घायल हो चुका है।
गर्मियों में बढ़ेगा संकट
जैसे ही मार्च का महीना शुरू होगा गरमी बढ़ेगी और जल स्तर नीचे जाएगा वैसे ही ग्रामीणों की परेशानियां बढ़ती चली जाएंगी। एक मात्र चालू हैंडपंप भी बंद हो जाएगा। ग्राम झिरपई में भी परेशानियां हैं।
क्या कहते हैं ग्रामीण
अरविंद अहिरवार निवासी पोनीया का कहना है कि पानी के कारण हम और कोई काम नहीं कर पा रहे हैं। बारना डेम से पानी भरने के लिए जाना पड़ता है। महिलाओं को भेज नहीं सकते हैं, इसलिए हम लोगों को ही पानी लाना पड़ता है। रामलाल अहिरवार ने बताया कि पीने के पानी के लिए गांव में एक ही हैण्डपम्प है और उस पर कतार लगी रहती है। अब तो वह भी कम पानी देने लगा है। दो हैंडपंप बंद पड़े हुए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो