पति को श्रद्धासुमन अर्पित करके बेहोश हो गई शहीद की पत्नी

पति को श्रद्धासुमन अर्पित करके  बेहोश हो गई शहीद की पत्नी

chandan singh rajput | Publish: Aug, 15 2018 09:47:29 AM (IST) Raisen, Madhya Pradesh, India

देश की सुरक्षा, अमन और शान के दुश्मनों के इरादे ध्वस्त करने में अपनी जान देने वाले वीर शहीदों की याद में 'शहीद सम्मान दिवसÓ मंगलवार को मनाया गया।

रायसेन. देश देशवासियों की सुरक्षा, अमन और शान के दुश्मनों के इरादे ध्वस्त करने में अपनी जान देने वाले वीर शहीदों की याद में 'शहीद सम्मान दिवसÓ मंगलवार को मनाया गया। इस अवसर पर जिले में रायसेन, बांसखेड़ा, सुनेटी, हदाईपुर एवं सियरमऊ में 'शहीद सम्मान समारोह आयोजित किए गए।

इस मौके पर 14 अगस्त को वनमंत्री डॉ. गौरीशंकर शेजवार ने जिला मुख्यालय स्थित वन परिसर में आयोजित समारोह में स्व. इन्द्रपाल सिंह सेंगर के चित्र पर श्रृद्धासुमन अर्पित किए। इसके बाद शहीद की पत्नी ज्ञानवती सेंगर ने जब अपने दिवंगत पति के चित्र पर श्रद्धासुमन अर्पित किए, तो वे अचानक मूर्छित होकर गिर गई।

तत्काल वहां उपस्थित कलेक्टर एस. प्रिया मिश्रा सहित अन्य अधिकारी, कर्मचारियों द्वारा शहीद की धर्म पत्नी को बैठाया गया और तब पानी पिलाने के बाद उन्हें होश आया। उल्लेेखनीय है कि लगभग आठ माह पहले जिले के भारकच्छ थाना क्षेत्र में इन्द्रपाल सिंह सेंगर की कार से कुचलकर हत्या की गई थी। इन्द्रपाल सिंह सेंगर पुलिस टीम के साथ आरोपियों को गिरफ्तार करने गए थे।

सम्मानित किया
इस अवसर पर ज्ञानवती सेंगर एवं उनकी पुत्री को शहीद सम्मान पत्र, शाल, श्रीफ ल भेंट कर सम्मानित किया।

इसके पूर्व वनमंत्री डॉ. शेजवार ने शहीद सिगनल मेन रमेश कुमार, 19 इनफैन्ट्री डिवीजल सिगनल रेजीमेंट के गृहग्राम बांसखेड़ा में शहीद सम्मान समारोह में उन्हें श्रृद्धांजली दी व उनके माता-पिता को शहीद सम्मान पत्र एवं शाल श्रीफल भेंट किया। मौके पर होशंगाबाद रेंज के डीआईजी रामाश्रय चौबे, कलेक्टर एस प्रिया मिश्रा, सीईओ अमनवीर सिंह बैस, भाजपा नेता भंवरलाल पटेल, राकेश तोमर, मंडल अध्यक्ष मिट्ठूलाल धाकड़, पूर्व नपाध्यक्ष राजकुमार राठौर, राजू राठौर, मौजूद थे।

शहादत का स्मरण कराता है शौर्य स्मारक
डॉ. शेजवार ने कहा कि 'मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा शौर्य स्मारक का निर्माण कराया है, जो हमें देश और समाज के लिए शहीद हुए सेना, अद्र्ध सैनिक बल एवं पुलिस बल के जवानों की शहादत को स्मरण कराता है। जवान देश की सुरक्षा के लिए अपनी जान जोखिम में डालते हैं और कई बार गवां भी देते हैं। कितने ही जवान ऐसे हैं जो युद्ध में, आतंकवादियों से लडऩे में, नक्सलवादियों के हमले में शहीद हुए हैं।
इन शहीदों की शहादत का सम्मान होना चाहिए। देशहित में उनके समर्पण और बलिदान का उल्लेख होना आवश्यक है।

आज का यह कार्यक्रम हमें देश के प्रति समर्पण और बलिदान की प्रेरणा देता है। इस कार्यक्रम से युवा पीढ़ी को प्रेरणा मिलेगी। उन्होंने कहा जिस देश के व्यक्तियों में राष्ट्रवाद कूट-कूट कर भरा है वह देश चरम सीमा तक उन्नति करेगा। देश की उन्नति के लिए प्रत्येक व्यक्ति अपना काम पूरी निष्ठा और ईमानदारी से करे यह भी राष्ट्रवाद है।
शहीद की जननी का सम्मान कर गौरवान्वित हूं: रामपाल सिंह
बेगमगंज. नगर की पावन धरती के सपूत स्व. रमाशंकर पांडे की जननी मां फूला बाई पांडे को लोक निर्माण मंत्री रामपाल सिंह ने सम्मानित करते हुए स्मृति चिन्ह किया।

इस मौके पर लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि देश के लिए कुर्बानी देने वाले ऐसे ही सपूतों का बलिदान देश की रक्षा कवच बनकर हमें पड़ोसी दुश्मनों से बचाकर विश्व में देश को एक शक्तिशाली राष्ट्र की पहचान दिलाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। ऐसे बलिदानी सपूत की जननी को नमन करता हूं।

उन्होंने कहा कि 'वतन के लिए शहादत देने वाले सपूत की मां का आज सम्मान करते हुए वे स्वयं को गौरान्वित महसूस कर रहे हैं। यह सम्मान करना उन्होंने अपने जीवन की बड़ी उपलब्धि बताया। जहां मौजूद इस नई पीढ़ी को भी देश और समाज के प्रति समर्पित होने की सीख मिलेगी।

कार्यक्रम में एसडीएम संतोष चंदेल, नगर मंडल अध्यक्ष सुरेश ताम्रकार, नपा उपाध्यक्ष राजेंद्र सिंह जाट, तहसीलदार सत्यवन सिंह, भाजपा जिला उपाध्यक्ष पं. राकेश भार्गव, पार्षदों में कमल सिंह साहू, संदीप लोधी, गुलाब रजक, रमजान अली, मान सिंह लोधी, सोमेन्द्र सिंह ठाकुर एवं बीआरसी भगवान सिंह खंगार, ओमप्रकाश राठौर, बसन्त शर्मा, शोभाराम नगरिया द्वारा जब स्व.पांडे की माताश्री को सम्मानित किया गया।

तो वो भावुक हो गई। जिनके साथ मौजूदा अतिथिगण भी अपनी भावनाओं को रोक नहीं सके। आभार नपा सीएमओ प्रदीप सिंह एवं संचालन उद्यान अधिकारी एमएल सेन द्वारा किया गया। साथ ही शहीद दिवस समारोह को लेकर पौधरोपण भी किया गया।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned