scriptफसलों की बोबनी करने की तैयारी में जुटे किसान, अब तक 60 टन यूरिया बाटी गई | Sixty tonnes of fertilizer | Patrika News
रायसेन

फसलों की बोबनी करने की तैयारी में जुटे किसान, अब तक 60 टन यूरिया बाटी गई

खरीफ फसलों की बोबनी के लिए संसाधन जुटाने में लगे किसान।

रायसेनJun 15, 2019 / 01:04 pm

Rajesh Yadav

news

फसलों की बोबनी करने की तैयारी में जुटे किसान, अब तक 60 टन यूरिया बाटी गई

रायसेन। रबी सीजन की उपज विक्रय करने के बाद अब किसान खरीफ फसलों की बोबनी करने की तैयारी में लगे हुए हैं। बोबनी से पहले किसान खाद-बीज खरीदने सहित अन्य संसाधनों को जुटा रहे। शहर में अर्जुन नगर स्थित सेवा सहकारी समिति कार्यालय में किसान खाद लेने पहुंचने लगे।

 

समिति प्रबंधक सीके पारे ने बताया कि समिति में 2200 सदस्य किसान पंजीकृत हैं। अब तक दो सौ से ज्यादा किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड के तहत 60 टन यूरिया, डीएपी खाद बांटा जा चुका है। हर दिन किसानों को खाद उपलब्ध कराया जा रहा। इनमें यूरिया आठ टन और डीएपी 52 टन दिया गया। यूरिया खाद की 45 किलोग्राम की बोरी 301 रुपए में दी जा रही। जबकि 50 किलोग्राम वजन की डीएपी की बोरी 1450 रुपए की विक्रय की गई।

पूरे प्रदेश के किसानों को यूरिया की आपूर्ति नहीं हो सकी थी

गौरतलब है कि दिसबंर 2018 में पूरे प्रदेश के किसानों को यूरिया की आपूर्ति नहीं हो सकी थी। किसानों को खाद खरीदने के लिए दिनभर धूप में भूखे-प्यासे खड़े रहना पड़ता था और शाम को कई किसान बिना खाद लिए निराश होकर लौट जाते थे। गुना जिले के बमोरी के खाद वितरण केंद्र पर किसान और कर्मचारियों की बीच झड़प हो गई थी।

Home / Raisen / फसलों की बोबनी करने की तैयारी में जुटे किसान, अब तक 60 टन यूरिया बाटी गई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो