गेहूं खरीदी के लिए अब तक 12088 किसानों का पंजीयन हुआ

गेहूं खरीदी के लिए अब तक 12088 किसानों का पंजीयन हुआ

chandan singh rajput | Publish: Feb, 15 2019 02:04:04 AM (IST) Raisen, Raisen, Madhya Pradesh, India

पिछले साल जिले में जहां 146 केन्द्रों पर समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी कराई गई थी।

रायसेन. पिछले साल जिले में जहां 146 केन्द्रों पर समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी कराई गई थी। वहीं इस बार मात्र 70 केन्द्रों पर गेहूं खरीदी करने का निर्णय शासन स्तर से लिया गया है, जिससे किसान भी खासे परेशान हैं और सहकारी समिति के अधिकारी, कर्मचारी भी चिंता मेें है, क्योंकि सहकारी समितियां की आमदनी का मुख्य हिस्सा समर्थन मूल्य पर उपज खरीदी है। ऐसे में जब ज्यादातर सोसाइटियों को खरीदी करने से वंचित रखा जा रहा है, तो सोसाइटियां और ज्यादा घाटे में पहुंचेगी।

जिला खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी सीआर कौशल ने बताया कि 52 खरीदी केन्द्र बढ़ाने का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। स्वीकृति मिलने पर उन केन्द्रों पर भी गेहूं खरीदी की तैयारियां शुरू की जाएगी। जबकि 25 मार्च से गेहूं खरीदी शुरू होनी है और यह 24 मई तक चलेगी। इस संबंध में नागरिक आपूर्ति निगम के जिला प्रबंधक विवेक रंगरारी ने बताया कि फिलहाल हमारे पास इस समय बारदाने की दस हजार गठानें स्टॉक में उपलब्ध है। और तो और इस वर्ष चार फरवरी से किसानों के पंजीयन भी शुरू हो चुके हैं।

अब तक जिले के 12088 किसान अपनी फसल बेचने के लिए अपना पंजीयन करा चुके हैं। इस कारण मंडी में फसल की अच्छी आवक की उम्मीद जितनी किसानों को है, उतनी सरकार को भी है। वैसे किसानों की सुविधाओं के लिए भी इस बार विशेष इंतजाम किए जाएंगे।

इसलिए बंद किए केन्द्र
जिला आपूर्ति अधिकारी सीआर कौशल ने बताया कि बीते दो वर्षों में जिन सोसाइटियों के खरीदी केन्द्रों पर भंडारण और खरीदे गए गेहूं की मात्रा में अंतर आया है। उन्हें इस साल शासन स्तर से ही बंद कर दिया गया है। शासन की नीति के अनुसार भंडारण और खरीदी में 0.25 प्रतिशत की कमी आने पर उन सोसाइटियों से इस वर्ष गेहूं खरीदी नहीं कराई जा रही है। जिले के 28 खरीदी केन्द्र ऐसे भी हैं, जहां पर परिवहनकत्र्ताओं की लापरवाही से गेहूं की मात्रा में कमी आना बताया गया है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned