scriptछात्र छात्राओं को योजना के तहत नि:शुल्क साइकिल वितरित की | Student distributed free bicycles under the scheme | Patrika News
रायसेन

छात्र छात्राओं को योजना के तहत नि:शुल्क साइकिल वितरित की

बालक उच्चतर माध्यमिक शाला में समारोह तीन घंटे विलंब से शुरू हुआ।

रायसेनJan 18, 2019 / 10:56 pm

chandan singh rajput

patrika news

Bareilly. On Friday, the regional MLA distributed free bicycles to government students and girl students in girls Higher Secondary School under the scheme of governance. Function in the child’s higher secondary school began with a delay of three hours.

बरेली. शुक्रवार को क्षेत्रीय विधायक ने शासकीय बालक एवं कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में छात्र छात्राओं को शासन की योजना के तहत नि:शुल्क साइकिल वितरण किया। बालक उच्चतर माध्यमिक शाला में समारोह तीन घंटे विलंब से शुरू हुआ।
हरनामसिंह राजपूत की अध्यक्षता और दुग्ध संघ संचालक गिरीश पालीवाल के विशेष आतिथ्य में आयोजित कार्यक्रम में विधायक देवेंद्र पटेल ने छात्रों का स्वागत कर साइकिल प्रदान कीं। छात्रों को संबोधित करते हुए विधायक ने कहा कि विकास करना मेरी प्रथमिकता है।
बरेली मेरा कार्यक्षेत्र रहा है। विधायक ने शाला के विकास के लिए प्राचार्य केके बानी सहित समस्त स्टाफ और शाला प्रबंधन समिति के अध्यक्ष जेपी ठाकुर की प्रशंसा की। गिरीश पालीवाल नेे कहा अतिक्रमण हटाकर शासन ने अपने कर्तव्य का पालन किया है। जनप्रतिनिधियों का भी यह दायित्व है कि अतिक्रमण हटने से बेरोजगार हो गए हैं, उन्हें अन्य स्थान उपलब्ध करवाकर रोजगार मुहैया कराए। विधायक इस विषय में संवेदनशीलता से नगर परिषद का सहयोग करें।
25 जनवरी को बरेली आ रहे प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री से स्कूल की समस्या हल कारएंगे।
हरनाम सिंह ने कहा कि विकास को गति देने का अवसर जनता ने कांग्रेस को दिया है। हम विकास में सहयोग के लिए तत्पर हैं। कार्यक्रम में एडवोकेट विशाल सिंह ठाकुर, प्रेमसिंह धाकड़, नर्मदा वर्मा, हुकुम सिंह ठाकुर, सरपंच सोबरन सिंह पटेल, ब्लॉक अध्यक्ष राजेश उपाध्याय, केके श्रीवास्तव, राजेश हजारी, अरविंद जरारिया, संतोष गौतम आदि मौजूद थे।
आधा सत्र बीता पर दो हजार छात्राओं को नहीं मिलीं साइकिलें
रायसेन. अकसर शासन की योजनाएं अपना उद्देश्य पूरा नहीं कर पातीं, इसकी वजह ये है कि सुस्त कार्यशैली के चलते न तो जिम्मेदार इस पर सही ढंग से मॉनिटरिंग करते हैं, न कार्ययोजना बेहतर ढंग से बनाई जाती है। जी हां इसका उदाहरण ये है कि विकासखंड सांची के शासकीय स्कूलों की 4400 छात्राओं को शासन की योजना के तहत साइकिलें वितरण करना है।
मगर वर्ष 2018-19 का आधा से ज्यादा सत्र बीतने के बावजूद अब तक सिर्फ 2000 छात्राओं को साइकिलें वितरित की जा सकी हैं।
वहीं इस संबंध में विभागीय अफसरों का कहना है कि अभी साइकिलों के कसने का काम चल रहा है। बाकी छात्राओं को जल्द ही नि:शुल्क साइकिलें बांट दी जाएंगी। विस चुनाव की वजह से भी साइकिलों के वितरण कराने में देरी हई है।
वर्तमान सत्र के सात माह बीतने के बाद अभी तक निशुल्क साइकिल योजनांतर्गत छात्राओं को साइकिल नहीं मिल पाई हंै, जिससे कई छात्राओं को पैदल स्कूल आना-जाना करना पड़ रहा है।
मेहगांव हाईस्कूल में कक्षा 9वीं की छात्रा निकिता बघेल, महू पथरई की शबनम बेग ने कहा उनके पास साइकिल नहीं है। गांव से २-३ किमी दूर स्कूल पैदल आना-जाना पड़ता है, जिसमें ही काफ ी समय निकल जाता है। भवंतपुर कॉलोनी की हिना आदिवासी, सेंडोरा की वैष्णवी बैरागी ने कहा कि साइकिल नहीं मिलने से पैदल स्कूल आना-जाना पड़ रहा है।
विधानसभा चुनाव की आचार संहिता की वजह से साइकिलों के वितरण में थोड़ा विलंब हुआ है। जल्द ही बाकी छात्राओं को निशुल्क साइकिलों का वितरण शुरू करवा दिया जाएगा।
– विजय कुमार नेमा, डीपीसी रायसेन

Home / Raisen / छात्र छात्राओं को योजना के तहत नि:शुल्क साइकिल वितरित की

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो