scriptगांव-गांव जाकर बता रहे कोरोना संक्रमण से बचाव के उपाय | telling measures to prevent corona infe | Patrika News
रायसेन

गांव-गांव जाकर बता रहे कोरोना संक्रमण से बचाव के उपाय

विद्या भारती जनजाति क्षेत्र की शिक्षा समिति द्वारा जन जागरण अभियान चलाया जा रहा

रायसेनApr 21, 2021 / 01:39 am

chandan singh rajput

गांव-गांव जाकर बता रहे कोरोना संक्रमण से बचाव के उपाय

गांव-गांव जाकर बता रहे कोरोना संक्रमण से बचाव के उपाय

सिलवानी. कोरोना संक्रमण से आमजन को बचाने के लिए विद्या भारती जनजाति क्षेत्र की शिक्षा समिति द्वारा जन जागरण अभियान चलाया जा रहा है, जिसमें लोगों को स्वास्थ्य केंद्र पहुंचकर कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। साथ ही मास्क अनिवार्य रुप से लगाने, दो गज की दूरी बनाए रखने का संदेश दिया गया। विद्या भारती जनजाति शिक्षा जिला प्रमुुख श्रीराम कुशवाहा ने बताया कि ग्रामीणों को मास्क का बांटने के साथ ही अजवायन व कपूर पोटली बनाकर वितरित की जा रही है। उन्हें बताया जा रहा है कि अजवायन व कपूर की पोटली दिन में कई बार सूंघे। जिससे की कोरोना महामारी की चपेट में आने से बच सकें। इसके अतिरिक्त काढ़ा बनाने की विधि के पत्रक भी घर-घर जाकर वितरित किया गया। दस दौरान मास्क अनिवार्य रुप से लगाने का संकल्प दिलाया जा रहा है। इस अभियान में विजय जैन, बलीराम उइके, विजय श्रीवास्तव आदि शामिल रहे।
कोविड पॉजिटिव का तहसील में आंकड़ा हुआ तीन सौ के पार
गैरतगंज. तहसील के नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्र में इस बार कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। प्राप्त जानकारी के अनुसार अनुसार गैरतगंज में अभी तक तीन सैकड़ा से अधिक पॉजिटिव मिल चुके हैं। वहीं विभिन्न कारणों से लगातार मौतों का सिलसिला भी जारी है। हालांकि कोरोना कफ्र्यू ने नगरवासियों को राहत दी है, लेकिन जांच की संख्या बढ़ाए जाने की अभी जरूरत महसूस की जा रही है।
प्रशासन नियंत्रण की दिशा में भी लगा हुआ है। जिला स्वास्थ्य कार्यालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार तहसील गैरतगंज में सोमवार तक 311 पॉजिटिव मरीज मिल चुके हैं। जिले भर में 53 मौतें होना बताया गया है किंतु तहसीलवार आंकड़ा स्पष्ट नहीं है। मगर यह संख्या लोगों को भयभीत कर देने वाली है।
लोगों में है भय
अकेले नगरीय क्षेत्र में ही कोरोना की दूसरी लहर में विभिन्न कारणों से एक दर्जन से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों की संख्या इससे अलग है। यह मौतें किन कारणों से हुई हैं, प्रशासन स्तर पर इसका कोई ब्यौरा जारी नहीं किया, किंतु लोगों में इससे भय है। नागरिकों की मांग पर घर-घर सैम्पलिंग एवं अन्य सुरक्षा प्रबंध सख्ती से कराए जाने की भी आवश्यकता है।
हालांकि नागरिकों की मंशा के अनुरूप जिला प्रशासन ने कोरोना कफ्र्यू की अवधि बढ़ा दी है। जिससे लोगों ने राहत की सांस ली है। वहीं स्थानीय प्रशासन लगातार गतिविधियों पर नजर बनाए हुए है। क्षेत्र में कोविड की स्थितियों की निगरानी के लिए दल भी बना दिए गए और पॉजिटिव लोगों के घरों पर सूचना चस्पा की जा रही है। एसडीएम प्रियंका मिमरोट का कहना है कि लोग नियमों का पालन कर प्रशासन को कोविड नियंत्रण करने में सहयोग करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो