एक जुलाई से कोरोना किल करने का चलेगा अभियान

कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने सीएमएचओ डॉ. शशि ठाकुर एवं अन्य अधिकारियों को इसके लिए जरूरी निर्देश दिए हैं

By: chandan singh rajput

Published: 29 Jun 2020, 02:04 AM IST

रायसेन. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नवाचार किल कोरोना अभियान के तहत जिले में व्यापक स्तर पर सघन हेल्थ सर्वे और जांच का अभियान एक जुलाई से शुरू होगा। कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने सीएमएचओ डॉ. शशि ठाकुर एवं अन्य अधिकारियों को इसके लिए जरूरी निर्देश दिए हैं।
स्वास्थ्य विभाग की टीम को एक जुलाई से प्रारंभ किए जा रहे किल कोरोना अभियान में सबकी भागीदारी सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए हैं। जिले में वायरस को नियंत्रण और स्वास्थ्य जागरुकता के इस महत्वपूर्ण अभियान में सरकार और समाज साथ-साथ कार्य करेंगे। यह अभियान प्रत्येक परिवार को कवर करेगा। भार्गव ने जिले के सभी नागरिकों से घर-घर पहुंचने पर सर्वे दल को सभी आवश्यक जानकारी देकर सहयोग की अपील की है।

२२० दल करेंगे सर्वे
सीएमएचओ डॉ. शशि ठाकुर ने बताया कि पूरे जिले में लगभग २२० दल बनाए गए हैं।
हर दल में चार से पांच सदस्य शामिल होंगे। इसमें स्वास्थ्य विभाग के अलावा महिला बाल विकास सहित अनय विभागों के कर्मचारियों को भी शामिल किया जाएगा। हालांकि अंतिम निर्णय आज कलेक्टर की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में लिया जाएगा।

ये करंेगे सर्वे दल
सर्वे दल द्वारा कोरोना लक्षणों वाले व्यक्तियों तथा संक्रमित व्यक्तियों के उपचार के लिए भ्रमण करते हुए उन्हें चिन्हित किया जाएगा। उन्हें उपचार के लिए कोविड केयर सेंटर में भेजा जाएगा। इसके साथ ही विभिन्न जिला अधिकारियों के दल द्वारा इसकी सतत् मॉनिटरिंग की जाएगी। साथ ही हर नागरिक को कोरोना संक्रमण से बचने के उपाय बताए जाएंगे और उन्हें अपनाने की सीख दी जाएगी।

अब तक 39 हजार से अधिक लोगों की हो चुकी है स्क्रीनिंग, 69 सैंपल रिजेक्ट
रायसेन. जिले के लिए राहत भरी खबर है कि बीते तीन दिन से कोई पॉजिटिव मरीज नहीं मिला है। रविवार को गौहरगंज के आठ लोगों की रिपोर्ट भी नेगेटिव आई। हालांकि रायसेन की एक महिला विदिशा में पॉजिटिव पाई गई है, जो अपने बेटे के पास गई थी। महिला विदिशा में ही पॉजिटिव मिली है, इसलिए वहीं दर्ज होगी। अभी तक जिले में कुल 109 पॉजिटिव मरीज मिले हैं, जबकि पांच मरीजों की मौत हो चुकी है। 85 कोरोना पॉजिटिव मरीज इलाज के बाद स्वस्थ हो चुके हैं। अभी डीसीएचसी रायसेन में 02 मरीज, हमीदिया अस्पताल भोपाल में एक मरीज तथा एम्स भोपाल में 16 मरीज भर्ती है। जिले से अभी तक कुल 2207 संदिग्ध मरीजों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं, जिनमें से 2019 सैंपल की रिपोर्ट नेगेटिव है तथा 23 सैंपल की रिपोर्ट प्रतीक्षित है।

इनके अतिरिक्त 69 सैंपल रिजेक्ट हो गए हैं। जिले में अभी तक 39,559 लोगों की मेडिकल स्क्रीनिंग की गई है तथा 30,047 लोगों को होम क्वारंटीन किया गया है। रायसेन के वार्ड क्रमांक 13, वार्ड क्रमांक 15 तथा वार्ड क्रमांक 12 यशवंत नगर, सिलवानी के वार्ड 13 तथा 14, ग्राम साईंखेड़ा सिलवानी, ग्राम हिनोतिया तहसील गौहरगंज, वार्ड नंबर 13 छोटी मस्जिद गौहरगंज, मंडीदीप में वार्ड क्रमांक 01 महावीर नगर तथा ग्राम खोहा कंटेनमेंट एरिया घोषित किए गए हैं।

Show More
chandan singh rajput
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned