scriptवर्तमान शिक्षा प्रणाली बढ़ा रही है बेरोजगारों की भीड़: डॉ. रामदेव भारद्वाज | The present education system is increasing the crowd of unemployed | Patrika News
रायसेन

वर्तमान शिक्षा प्रणाली बढ़ा रही है बेरोजगारों की भीड़: डॉ. रामदेव भारद्वाज

सांची बौद्ध भारतीय ज्ञान अध्ययन विश्वविद्यालय में स्व. प्रो. सुनंदा शास्त्री की स्मृति में व्याख्यान आयोजित किया गया।

रायसेनOct 10, 2018 / 12:04 am

मनोज अवस्थी

Sanchi University

वर्तमान शिक्षा प्रणाली बढ़ा रही है बेरोजगारों की भीड़: डॉ. रामदेव भारद्वाज

रायसेन. सांची बौद्ध भारतीय ज्ञान अध्ययन विश्वविद्यालय में स्व. प्रो. सुनंदा शास्त्री की स्मृति में व्याख्यान आयोजित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अटल बिहारी वाजपेयी हिंदी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. रामदेव भारद्वाज ने कहा कि वर्तमान शिक्षा प्रणाली के चलते ही लगातार बेरोजग़ारों की भीड़ बढ़ रही है। उनका कहना था कि इस शिक्षण व्यवस्था के कारण ही छात्र सिर्फ डिग्री पा रहे हैं, कौशल हासिल नहीं कर पा रहे।
प्रो भारद्वाज ने कहा कि आदिकाल से चली आ रही भारतीय शिक्षा व्यवस्था की प्रक्रिया को वर्तमान शिक्षा प्रणाली नष्ट कर रही है।

इससे गुरु-शिष्य परंपरा समाप्त होती जा रही है। गुरु-शिष्य परंपरा में छात्र कौशल के साथ तैयार किए जाते थे। मौजूदा दौर में शिक्षक और शिक्षार्थी के बीच विश्वास निर्मित ही नहीं हो पा रहा है। शिक्षा मात्र सूचना आधारित होकर रह गई है। उन्होंने बताया कि शिक्षक और छात्र के संबंध पर 5 सूत्रों के माध्यम से सुधारे जा सकते हैं। विश्वास, धैर्य, अनुशासन, दिशाबोध और संवाद।
कार्यक्रम में सांची विश्वविद्यालय के कुलपति आचार्य प्रो. यज्ञेश्वर एस शास्त्री ने कहा कि शिक्षक के गुण छात्रों में स्थानांतरित होते हैं, लेकिन वर्तमान में अगर समाज में बिगाड़ दिखाई दे रहा है तो इसका कारण है कि शिक्षक अपने अच्छे आचरण और गुणों से छात्रों को ही प्रभावित नहीं कर पा रहे हैं।
छात्र दरअसल शिक्षक का दर्पण होता है और उसका संबंध मूल्यों से होता है। शिक्षक जीवंतता के माध्यम से ही शिक्षण के माहौल को लर्निंग में तब्दील किया जा सकता है।
स्व. प्रो. सुनंदा शास्त्री सांची बौद्ध भारतीय ज्ञान अध्ययन विश्वविद्यालय में डीन अधिष्ठाता के पद पर कार्यरत थीं। पिछले वर्ष ही हृदयाघात से उनका निधन 16 अक्टूबर को हो गया था। वे संस्कृत की प्रकांड विदुषी थीं।उनके नाम पर एक गोल्ड मैडल अवॉर्ड की स्थापना भी की गई है। यह गोल्ड मैडल प्रत्येक वर्ष एमए के पाठ्यक्रम में टॉप करने वाले छात्र को दिया जाएगा।

Home / Raisen / वर्तमान शिक्षा प्रणाली बढ़ा रही है बेरोजगारों की भीड़: डॉ. रामदेव भारद्वाज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो