scriptजिले में बाहर से आने वाले लोगों की हो पूरी जांच, अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधाएं और दुरस्त की जाए | There should be a complete investigation of the outside | Patrika News
रायसेन

जिले में बाहर से आने वाले लोगों की हो पूरी जांच, अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधाएं और दुरस्त की जाए

जिले में बाहर से आने वाले लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कराएं तथा उनकी जानकारी एकत्रित करें

रायसेनApr 02, 2020 / 12:25 am

chandan singh rajput

जिले में बाहर से आने वाले लोगों की हो पूरी जांच, अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधाएं और दुरस्त की जाए

जिले में बाहर से आने वाले लोगों की हो पूरी जांच, अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधाएं और दुरस्त की जाए

रायसेन. पूर्व मंत्री एवं वर्तमान विधायक रामपाल सिंह बुधवार को कलेक्ट्रेट पहुंचकर नोवेल कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने तथा बचाव के संबंध में कलेक्टर उमाशंकर भार्गव को जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिले में स्वास्थ्य सुविधाएं दुरस्त की जाएं, जन जागरुकता अभियान चलाया जाए, साथ ही जिले में बाहर से आने वाले लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कराएं तथा उनकी जानकारी एकत्रित करें। बाहर से आने वाले लोगों, जरूरतमंदों के लिए भोजन की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। पत्रिका से बात करते हुए दिल्ली के मरकज में शामिल हुए बेगमगंज के लोगों के सवाल पर उन्होंने कहा कि यह जानकारी मिलने के बाद से क्षेत्र के लोगों में चिंता है। प्रशासन को सभी लोगों की जांच करना चाहिए। सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री ने जो किसानों को सुविधा पेंशन बढ़ाकर राशि देने के लिए निर्देश दिए हैं उनका पालन होना चाहिए। साथ ही उनके खातों में राशि तुरंत डाली जाए। बेगमगंज तहसील में विगत दिनों ओलावृष्टि से किसानों के हुए नुकसान की भरपाई कर भरपूर सुविधा दी जाएं।
रामपाल सिंह सहित पूर्व मंत्री डॉ. गौरीशंकर शेजवार ने बुधवार को कलेक्टर उमाशंकर भार्गव को मुख्यमंत्री राहत कोष में जमा करने चेक सौंपे। डॉ. शेजवार ने एक लाख रुपए का चैक तथा रामपाल सिंह राजपूत ने एक लाख ११ हजार रुपए का चेक दिया।
दिल्ली से आया युवक आइसोलेशन में
रायसेन. दिल्ली मरकज में जिले के बेगमगंज नगर के ११ लोगों के शामिल होने की जानकारी मिलते ही जिला प्रशासन सतर्क हो गया। बेगमगंज में उक्त लोगों के घरों पर जाकर युवकों के बारे में जानकारी ली गई। पुलिस और प्रशासन ने सभी के घरों पर जाकर उनके वापस लौटने के बारे में पूछताछ की। प्रशासन के साथ लोगों में भी चिंता बढ़ गई है। मंगलवार-बुधवार की रात ही एक युवक को जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है।
बताया जाता है कि यह युवक भी कुछ समय के लिए दिल्ली के मरकज में शामिल हुआ था, जबकि बाकी ११ लोगों के दिल्ली में ही होने की जानकारी मिल रही है। जिला अस्पताल के आरएमओ डॉ. विनोद परमार ने बताया कि बुधवार को आइसोलशन वार्ड में पांच संदिग्ध भर्ती किए गए। इनमें एक आठ माह का बालक भी है। जो उत्तर प्रदेश से वापस आया है। उसके बीमार होने पर परिजन उसे अस्पताल लेकर आए थे। इसके अलावा दो युवक बरेली से आए हैं, जो इंदौर से वापस लौटे थे। एक सलामतपुर के युवक को भी भर्ती किया गया है। इस सभी पांचों के सेंपल जांच के लिए भोपाल भेजे गए हैं। जिले से अब तक कुल १९ लोगों के सेंपल जांच के लिए भेजे गए, जिनमें से ११ की रिपोर्ट मिल गई है, जो नेगेटिव आई है, जबकि आठ की रिपोर्ट मिलने का इंतजार है।
बंग्लादेश से आए डॉक्टर दंपत्ति का परीक्षण
देवरी. कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए हर आने जाने वाले पर नजर रखी जा रही है। विशेषकर जो विदेश घूम कर आए हैं उन पर पुलिस की पैनी नजर बनी हुई है वहीं नागरिकों को भी जागरूक किया गया है कि कोई भी संदिग्ध बाहर से आया हुआ व्यक्ति नजर आता है, तो तुरंत पुलिस में या स्वास्थ्य विभाग में सूचना दें। जिला महामारी अधिकारी डॉ. कुलदीप चौहान ने बताया कि देवरी में चार बांग्लादेशी लोग आ रहे हैं। यह खबर पत्रिका में भी छापी गई थी यह सुनते ही क्षेत्र में अफ रा-तफरी मच गई थी। पुलिस भी छानबीन में लगी थी। मगर डॉक्टर दंपत्ति नगर देवरी आने पर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र देवरी में पूरे परिवार को स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई। डॉक्टर मनोज सरकार की पत्नी संध्या सरकार ने बताया कि इस बीच पुलिस हमारे किराए के मकान पर कई बार पहुंची। जब हम यहां आए तब हमें पड़ोस वालों ने बताया फि र हम खुद परिवार के साथ स्वास्थ्य केंद्र जांच करवाने आए।
इनके परिवार में 35 वर्षीय डॉ. मनोज सरकार, पत्नी संध्या सरकार 30 वर्ष, उनकी बेटी मोहनी सरकार 10 वर्ष और बेटा मोहित सरकार 4 वर्ष का है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो