scriptशिक्षा के उन्नयन, लोक व्यापारीकरण में दिया अहम योगदान-डॉ.शेजवार | Upgradation of education, significant contributions made in public com | Patrika News
रायसेन

शिक्षा के उन्नयन, लोक व्यापारीकरण में दिया अहम योगदान-डॉ.शेजवार

बालक-बालिका छात्रावास भवनों के भूमिपूजन समारोह में शामिल हुए वनमंत्री

रायसेनMay 17, 2018 / 05:26 pm

दीपेश तिवारी

education, student, raisen, raisen news, patrika news, patrika bhopal, raisen patrika,

रायसेन। प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रदेशभर के जिलों में शिक्षा के उन्नयन व लोक व्यापीकरण में अहम योगदान दिया जा रहा है। सीएम के नेतृत्व में हजारों विकास कार्य लगातार कराए जा रहे हैं। शिक्षा के क्षेत्र में उनकी अपनी एक अलग सोच व अलग रूचि भी है।कांग्रेस सरकारों की तुलना में अब जगह-जगह मिडिल स्कूल और हाईस्कूल हायर सेकंडरी स्कूल भवन नजर आने लगे हैं। जबकि दूसरे प्रदेशों मेंं मध्यप्रदेश के जैसा बिल्कुल नहीं हो रहा है।

शिक्षा के क्षेत्र में निरंतर सुधार करते हुए हायर सेकंडरी स्कूल कॉलेजों में साइंस लेबोरेट्रीज तमाम सुविधाओं के संसाधनों के साथ छात्रों को दी जा रही है। यह बात प्रदेश के वनमंत्री एवं सांची विस के विधायक डॉ.गौरी शंकर शेजवार ने व्यक्त किए । वनमंत्री डॉ.शेजवार यहां करीब साढ़े सात करोड़ रूपए की लागत से शासकीय एक्सीलेंस स्कूल के बालक बालिका छात्रावास भवनों के भूमिपूजन कार्यक्रम में शामिल हुए। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में जिले के प्रभारी मंत्री सूर्यप्रकाश मीणा,कार्यक्रम की अध्यक्षता जिपं अध्यक्ष अनीता किरार ने की।

इसके अलावा बीजेपी उपाध्यक्ष ऋषिनाथ सिंह कुशवाह, महामंत्री राकेश तोमर,भाजपा नगर मंडल के अध्यक्ष मि. लाल धाकड़, ग्रामीण मण्डल अध्यक्ष प्रेम नारायण मीणा, वर्षा लोधी, बलीराम बंशकार, संतोष साहू, श्री हिउस के अध्यक्ष शिवराज कुशवाह, अनिल चौरसिया, दिनेश अग्रवाल,मोहन चक्रवर्ती, कैलाश ठाकुर आदि उपस्थित हुए।कार्यक्रम का संचालन शिक्षक एलडी विश्वकर्मा ने किया। उन्होंने आगे कहा कि १००-१०० सीटर के बालक बालिका छात्रावास बिल्डिगें बनेंगी।बालक छात्रावास भवन डीईओ कार्यालय के सामने और दूसरा बालिक उत्कृष्ट छात्रावास भवन गल्र्सस्कूल परिसर में सागर रोड पर आकार लेगा। कम से कम इन हॉस्टलों में बाहर से आकर विद्यार्थी शिक्षा हासिल करेंगे।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री की सौगात से करीब साढ़े ७ करोड़ रूपए की लागत से इन हॉस्टलों का निर्माण कराया जाएगा। उन्होंने सीएम शिक्षा मंत्री के प्रति आभार भी माना ।हमारे जिले के प्रभारी मंत्री भी समय समय पर जिले प्रशासनिक अधिकारियों की समीक्षा बैठक लेकर निर्माण विकास कार्यों की जानकारी लेते हैं। सरकारों की जन कल्याणकारी योजनाओं के क्रियांवयन की भी प्रगति रिपोर्ट सरकारों को भेजते हैं। वनमंत्री ने कहा कि जिले में जलसंकट को गंभीरता पर्वक लिया जा रहा है।जरूरत पड़ी तो टैंकरों से गांव-गांव पानी का परिवहन कराएंगे।

डॉक्टर साहब। आप ही बनेंगे दोबारा मंत्री
हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी के नजदीक डीईओ ऑफिस के सामने शासकीय उत्कृष्ट बालक छात्रावास भवन निर्माण के लिए भूमिपूजन कार्यक्रम में गुरूवार को पीआईयू के संभागीय अभियंता हरि सिंह ने कहा कि डॉक्टर साहब आप आज इस हॉस्टल का भूमिपूजन कर रहे हैं। अगली सरकार में भी आप कैबिनेट मंत्री बनेंगे और लोकार्पण भी आपके हाथों कराया जाएगा। एक जिम्मेदार अधिकारी को इस सार्वजनिक मंच से कार्यक्रम में इस तरह की बातें करना वास्तव में बिल्कुल ठीक नहीं है।

वहीं वनमंत्री ने चुटकी लेते हुए कहा कि पीआईयू के अधिकारी हरि सिंह से कहा कि आप घटिया कलेवा बाजार से खरीद लाए तो वह खामोश हो गए ।इस भूमि पूजन कार्यक्रम में वनमंत्री डॉ.शेजवार के पर्स में जब छोटे नोट नहीं मिले तो पीआईयू अधिकारी हरिसिंह ने तुरंत पर्स खोलकर ५०० का नोट पंडितजी को दक्षिणा में दिया।

अनुनय को भी नजरअंदाज किया प्रभारी मंत्री ने
भूमिपूजन कार्यक्रम में संचालन कर रहे शिक्षक लीलाधर विश्वकर्मा ने जिले के प्रभारी मंत्री और वनमंत्री से अनुनय निवेदन करते हुए बताया कि साहब इन गरीब छात्र-छात्राओं को छात्रावासों में रहकर पढ़ाई करना होती है।इस दौरान व मैस में अपनी जेब खर्च से भोजन व्यवस्था बमुश्किल चलाते हैं। इन गरीब विद्यार्थियों के लिए मध्यान्ह भोजन योजना से ही भोजन के पुख्ता इंतजाम हो जाएं तो आपकी बड़ी मेहरबानी होगी । लेकिन बावजूद इसके भाषणबाजी के दौरान इन मंत्रियों ने इस मामले को नकारते हुए प्रधानमंत्री मुख्यमंत्री सहित बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के तारीफ के जमकर कसीदे पढ़े।

प्याज,धान भी खरीदेगी सरकार
जिले के प्रभारी मंत्री सूर्यप्रकाश मीणा ने कहा कि किसान पुत्र सीएम शिवराज सिंह चौहान ने विरोधियों के मुंह बंद कर रखे हैं। समर्थन मूल्य पर गेहूूं चना की २०००, ४४०० रूपए की खरीदी कर किसानों को ज्यादा मुनाफा दिया जा रहा है। गेहूं चना मसूर के बाद अब प्याज व धान भी बाजिव दाम में मप्र सरकार किसानों से खरीदकर खेती का फायदे का कारोबार बनाएगी। लगभग साढ़े ७ करोड़ की लागतसे इन छात्रावास भवनों का निर्माण कराया जा रहा है। बग छज्ञत्र छात्राओं को किराए के कमरे लेकर पढ़ाई रने ेस मुक्ति मिल जाएगी। साथ ही भाजपाईयों से केंद्र व प्रदेश सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं को घर-घर दस्तक देकर लोगों को अवगत कराएं।

उन्होंने मैं रायसेन जिले का प्रभारी मंत्री होने का नाते मुझ़े तीन वरिष्ठ मंत्रियों के अनुभव को सीखने को मिल रहा है। सांची विस में वास्तव में अभूतपूर्व विकास कार्य हुए हैं जो जिले की दूसरी विस क्षेत्रों में नहीं हुए हैं। पीईआईयू के संभागीय अभियंता हरि सिंह ने कहा कि बालक बालिका १००-१०० सीटर छात्रावास भवनों की लगात साढ़े ७ करोड़ रूपए होगी ।इनके निर्माण में डेढ़ साल का समय लगेगा । टेंडर जारी हो चुके हैं।

Home / Raisen / शिक्षा के उन्नयन, लोक व्यापारीकरण में दिया अहम योगदान-डॉ.शेजवार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो