scriptमहिला सरपंच ने कार्यालय को बनाया आदर्श भवन | Women's Sarpanch made ideal bungalow for the office | Patrika News
रायसेन

महिला सरपंच ने कार्यालय को बनाया आदर्श भवन

दीवार पर पंचायत का नक्शा बनवाकर कर रही हैं पंचायत का विकास।

रायसेनFeb 13, 2019 / 11:12 am

praveen shrivastava

Three irrigated projects stalled by the forest department's NOC

Three irrigated projects stalled by the forest department’s NOC

रायसेन. सरकारी राशि से सरकारी भवन को भी आदर्श व मजबूत बनाया जा सकता है। यह बात सच कर दिखाई है ग्राम पंचायत भोजपुर ने। भोजपुर की महिला सरपंच शीला गोस्यामी ने एक ऐसा पंचायत भवन बनाया है, जो अन्य पंचायतों के लिए भी प्रेरणा व मार्गदर्शन देने का कार्य कर रहा है।


ग्राम पंचायत ने अपनी पंचायत निधि से 12 लाख 85 हजार रुपए की लागत से पंचायत कार्यालय का भवन बनाया है। इस भवन में सरपंच, सचिव, सह सचिव के बैठने के लिए अलग-अलग कमरे बनाए गए हैं। एक स्टोर रूम व महिला व पुरुष के लिए अलग-अलग शौचालय बनाए हैं। पंचायत भवन के बीच में ही एक बड़ा मीटिंग हाल बनाया गया है। पूरे भवन में फर्स पर टाइल्स लगाए गए हैं। इस पंचायत भवन का लोकार्पण करने राज्यपाल आनंदीबेन पटेल पहुंची थीं।

गांव का नक्शा बनाकर विकास
सरपंच शीला गोस्यामी ने मीटिंग हाल की एक दीवार पर भोजपुर गांव का नक्शा बनवाया है। इसमें सभी बन चुकी सीसी सडक़ों को अलग रंग में व प्रस्तावित विकास कार्यों को अलग रंग में दिखाया गया है। पंचायत भवन की दीवारों पर भी ग्रामीणों की सुविधा के लिए सरकारी योजनाओं लिखवाई गई हैं, ताकि ग्रामीण ज्यादा से ज्यादा सरकारी योजनाओं का लाभ ले सकें।

गांव का विकास हमारी पहली प्राथमिकता है। पंचायत भवन की तरह मजबूत व सुंदर शौचालय निर्माण मंदिर के पास किया जा रहा है। गांव में सडक़ों का जाल बिछ चुका है। जनता को सरकारी योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ मिले इसके प्रयास किए जा रहे हैं। गांव में शासन द्वारा प्राथमिक स्वास्थ केंद्र स्वीकृत किया गया है।
शीला गोस्यामी, सरपंच

Home / Raisen / महिला सरपंच ने कार्यालय को बनाया आदर्श भवन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो