scriptराजस्थान रोडवेज की बल्ले-बल्ले, कैलादेवी मेले में श्रद्धालुओं के आने से राजस्व करोड़ों के पार | Rajasthan Roadways is doing very well, revenue crossed crores due to the arrival of devotees in Kailadevi fair | Patrika News
करौली

राजस्थान रोडवेज की बल्ले-बल्ले, कैलादेवी मेले में श्रद्धालुओं के आने से राजस्व करोड़ों के पार

कैलादेवी के लक्खी मेला में इस बार रोडवेज श्रद्धालुओं का आस्था का सफर कराने में मालामाल हो रही है। नवरात्र में कैला मां के दर्शनों के लिए दर्शनार्थियों की भारी आवक से रोडवेज निगम को यात्री परिवहन से खूब आय हुई है।

करौलीApr 19, 2024 / 01:01 pm

Kirti Verma

कैलादेवी के लक्खी मेला में इस बार रोडवेज श्रद्धालुओं का आस्था का सफर कराने में मालामाल हो रही है। नवरात्र में कैला मां के दर्शनों के लिए दर्शनार्थियों की भारी आवक से रोडवेज निगम को यात्री परिवहन से खूब आय हुई है। नवरात्र सहित मेले के 14 दिन में रोडवेज का यात्री भाड़ा से अर्जित राजस्व 5.18 करोड़ रुपए से पार पहुंच गया है। जो गत वर्ष के मेला की तुलना में 78 लाख रुपए अधिक है। नवरात्र के बाद पूर्णिमा तक दर्शनार्थियों की आवक रहने से रोडवेज निगम अधिकारियों का आय का ग्राफ और बढ़ने की आस है।
आधिकारिक तौर पर 6 अप्रेल से शुरू हुए कैलादेवी के लक्खी मेला में दर्शनार्थियों की एक सप्ताह पहले ही आवक शुरू हो गई थी। ऐसे में दो दिन पहले स्थापित किए रोडवेज मेला बस स्टैण्डों से श्रद्धालुओं के परिवहन से बम्पर यात्री भाड़ा आय शुरू हो गई। दिनों दिन इजाफा होने से नवरात्र आरंभ होने से एक दिन यात्री भाड़ा से 76 लाख रुपए से अधिक की आय हुई। जो गत वर्ष से मेले में चौथे दिन की आय से 33 लाख रुपए अधिक रही। इसके बाद नवरात में हुई श्रद्धालुओं की बम्पर आवक से रोडवेज को मेला स्पेशल बसों से 25-30 लाख रुपए की औसत आय हुई। नवरात्र के समापन पर 17 अप्रेल को मेला में यात्री भाड़ा आय 5 करोड़ 18 लाख 28 हजार 468 रुपए पहुंच गई। हालांकि नवरात्र में तीन दिन आय में कमी आई, लेकिन बाद में श्रद्धालुओं की आवक बढ़ने से मेला से आमदनी गत वर्ष 78 लाख 65 हजार रुपए अधिक दर्ज की गई है।

दो दिन बाद फिर बढ़ेगी आवक

क्षेत्र में 19 अप्रेल को लोकसभा चुनाव के मतदान के बाद मेले के अंतिम दौर में एक बार फिर श्रद्धालुओं की आवक बढ़ेगी। रोडवेज प्रबंधन के अनुसार मेले के आधिकारिक समापन तक यात्रियों को मेला स्टैण्डों से 50 प्रतिशत छूट के साथ यात्रा सुविधा मुहैया कराई जाएगी।

चुनाव सीजन से बढ़ी आय

रोडवेज निगम सूत्रों के अनुसार लोकसभा चुनाव सीजन में कैलादेवी का लक्खी मेला होने से रोडवेज निगम को अच्छी आय हो रही है। निजी व डग्गेमार वाहनों के चुनाव के लिए अधिगृहित करने से आगरा सहित मेला बस स्टैण्डों से रोडवेज बसें की संचालित हो रहीं हैं।
कैलादेवी मेला में नवरात्र में दर्शनार्थियों की खूब आवक रही है। इससे रोडवेज को गत वर्ष की तुलना में 78 लाख रुपए से अधिक की आय हुई है।
जगजीतसिंह, मुख्य प्रबंधक, रोडवेज डिपो, हिण्डौनसिटी

Home / Karauli / राजस्थान रोडवेज की बल्ले-बल्ले, कैलादेवी मेले में श्रद्धालुओं के आने से राजस्व करोड़ों के पार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो