scriptएम्बुलेंस से प्रसूता को छोडऩे के लिए देने होंगे 300 रुपए! | 300 rupees will have to be paid to drop the maternity from the ambulan | Patrika News
राजगढ़

एम्बुलेंस से प्रसूता को छोडऩे के लिए देने होंगे 300 रुपए!

कॉल सेंटर पर कॉल करो तो बताते हैं एंबुलेंस व्यस्त है, रुपए की बात हो जाए तो समय से आ जाती है एंबुलेंस, प्रसूता व उनके परिजन होते हैं परेशान

राजगढ़Nov 09, 2021 / 05:22 pm

Hitendra Sharma

ambulance.png

राजगढ़. सुरक्षित प्रसव को लेकर घर से लेकर अस्पताल और अस्पताल से गांव हो या शहर प्रसूताओं को घर तक छोडऩे के लिए जननी एक्सप्रेस वाहन की सुविधा शासन ने निशुल्क उपलब्ध करा रखी है, ताकि जच्चा बच्चा को किसी भी तरह की कोई परेशानी प्रसव के दौरान न हो, लेकिन जिले में जो चल रहा है वह ठीक नहीं है।

जिसमें शासन की योजना के विपरीत कुछ एंबुलेंस संचालक इस योजना को पलीता लगाने में लगे हुए हैं, यही कारण है कि यदि आप कॉल सेंटर पर कॉल करेंगे तो एंबुलेंस को बिजी ही बताया जाता रहेगा, लेकिन जब आपकी रुपए से संबंधित बात हो जाएगी तो खुद एंबुलेंस चालक सीधी बात कर लेगा और तो और कॉल सेंटर से भी रिटर्न मरीज का टेंडर के पास कॉल वापस आ जाएगा। यह हम नहीं कह रहे लेकिन जिस तरह के सबूत और शिकायत मिली है उससे कुछ ऐसा ही लगता है।

1_1.jpg

क्या है मामला
जिला चिकित्सालय में जीरापुर के सूस्याहेड़ी में रहने वाली संतोष पति सुरेश वर्मा का प्रसव हुआ था। जिसके बाद रविवार को उन्हें छुट्टी दी गई। एंबुलेंस के लिए लगातार सुरेश कॉल सेंटर पर फ ोन करते रहे, लेकिन वहां से एक ही जवाब मिल रहा था कि एंबुलेंस बिजी है। इसी बीच एक गाड़ी चालक ने उनसे संपर्क किया और बताया कि यदि कुछ खर्च करोगे तो जीरापुर लोकेशन से संबंधित एंबुलेंस से बात करा देता हूं।

सुरेश की परेशानी थी इसलिए उन्होंने रुपए देने के लिए हां कर दिया। इसके बाद एंबुलेंस चालक का कॉल सुरेश के पास आता है। जिसमें 300 रुपए देने की बात कही जाती है। यह राशि देने के लिए भी सुरेश हां कर देते हैं। हां, कहने के साथ ही कॉल सेंटर से कॉल आता है कि एमपी 04 डीबी 2710 नंबर की गाड़ी अभी जिला अस्पताल आ रही है और इसके बाद तुरंत जिस ड्राइवर से 300 रुपए में बात हुई वह ड्राइवर गाड़ी लेकर जिला अस्पताल पहुंचता है और जच्चा बच्चा को लेकर सूस्याहेड़ी गांव पहुंच जाता है। सुरेश ने बताया कि उसने संबंधित गाड़ी के चालक को 300 रुपए दिए।

जिला प्रभारी के नंबर की इनकमिंग सेवाएं बंद
जब मामले में 108 एंबुलेंस के जिला प्रभारी से चर्चा करनी चाही तो उनके मोबाइल नंबर 8878828567 की इनकमिंग सेवाएं बंद बताई गई। सवाल उठता है कि आखिर कब तक पीडि़तों से इस तरह की वसूली होती रहेगी और जिम्मेदार चुप्पी साधे रहेंगे।

रुपए वापस कर शिकायत न करने बनाया दबाव
सुरेश वर्मा ने जब पत्रिका कार्यालय पहुंचकर दोबारा से उसी नंबर पर कॉल किया तो वहां से समझाया की गाड़ी नहीं मिल रही तो हमने तो आपका काम चलाया, आप प्रेस में हमारी शिकायत कर रहे हो। यदि रुपए वापस चाहिए तो वह दे देता हूं। वहीं जिस चालक ने सबसे पहले रुपयों में सेटिंग कराने की बात की थी। उसका भी वापस कॉल आता है और गांव में रिश्तेदारी निकालते हुए शिकायत न करने के लिए कहता है।

Home / Rajgarh / एम्बुलेंस से प्रसूता को छोडऩे के लिए देने होंगे 300 रुपए!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो