scriptRailway News : उम्मीदों की रामगंजमंडी रेल लाइन को अब लगेंगे विश्वास के पंख, 350 करोड़ मिले | 350 crore received for Ramganjmandi-bhopal railway line | Patrika News
राजगढ़

Railway News : उम्मीदों की रामगंजमंडी रेल लाइन को अब लगेंगे विश्वास के पंख, 350 करोड़ मिले

रामगंजमंडी रेल लाइन के लिए भूमि अधिग्रहण के साथ ही अर्थ वर्क का रास्ता खुला पिछली बार कोविड काल में नहीं मिल पाए थे, इस बार मिले जिनका उपयोग रेलवे जमीनों के साथ ही अन्य काम में भी करेगा

राजगढ़Jan 20, 2022 / 06:56 pm

Rajesh Kumar Vishwakarma

Railway News : उम्मीदों की रामगंजमंडी रेल लाइन को अब लगेंगे विश्वास के पंख, 350 करोड़ मिले

Railway News : उम्मीदों की रामगंजमंडी रेल लाइन को अब लगेंगे विश्वास के पंख, 350 करोड़ मिले

ब्यावरा.करीब 12 साल से सिर्फ सपनों में ही दौड़ रही रामगंजमंडी-भोपाल रेल लाइन को अब मप्र में भी गति मिलने की उम्मीद है। इस बार मिले साढ़े तीन सौ करोड़ से न सिर्फ बचे हुए भूमि-अधिग्रहण को गति मिलने के आसार हैं बल्कि जिले की सीमा में अर्थ वर्क शुरू होने की भी उम्मीद है।
दरअसल, राजस्थान में लगभग पूर्णता की और उक्त प्रोजेक्ट है। अब मप्र में उम्मीदें जागी है। हालांकि रेलवे का टॉरगेट है कि मिशन-2024 से पहले इस पर ट्रेन दौड़ा दें लेकिन काम पूरा कर पाना थोड़ा चैलेंजिंग है। अब मिले हुए बजट से आस यह है कि खिलचीपुर, राजगढ़, ब्यावरा के बाद अब नरसिंहगढ़ के गांवों का काम पूरा हो जाएगा। इससे अवॉर्ड पारित कर राशि अलॉट कर दी जाएगी। साथ ही सीहोर और भोपाल का रुका हुआ काम भी जल्द शुरू हो जाएगा। रेलवे ने दावा किया है कि अवॉर्ड का कार्य भी चालू है और कुछ कार्यों के टेंडर भी हमने जारी कर दिए हैं। जिसमें अर्थवर्क सहित अन्य काम शामिल हैं। तीन अलग-अलग खंडों में काम शुरू किया गया है। जिसमें एक हिस्से में नरसिंहगढ़-भोपाल के बीच का काम है, फिर ब्यावरा तक का और फिर बचे हुए में राजस्थान सीमा तक का। 2023 के आखिर तक तकनीकि रूप से काम पूरा करने का लक्ष्य रेलवे का है, 2024 की शुरुआत में ट्रॉयल कर ट्रेनें चालू करने की योजना है।
फॉस्ट टैक प्रोजेक्ट, शरू हुआ तो रफ्तार पकड़ लेगा काम
प्रधानमंत्री के फॉस्ट टैक प्रोजेक्ट में उक्त लाइन का काम शामिल है। डीआरएम सौरभ बंदोपाध्याय सहित रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि यदि काम शुरू हुआ न तो रफ्तार पकड़ लेगा। रेलवे के काम काफी तेजी से चलते हैं। इसमें मौसम या अन्य कोई बाधा नहीं आती, सीधे काम होते जाते हैं। अब माना जा रहा है कि खिलचीपुर में और कालीपीठ रोड पर ब्रिज का काम शुरू हो चुका है। बाकी अर्थवर्क का काम भी जल्द गति पकड़ेगा। उम्मीद जताई जा रही है कि शुरू होने के बाद फिर काम रुकेगा नहीं।
राजस्थान में पांच साल से दौड़ रही ट्रेनें
रामगंजमंडी से भोपाल के 262किमी के प्रोजक्ट में राजस्थान में पांच साल से ट्रेनें इसी ट्रेक पर दौड़ रही है। शुरुआत में रामगंजमंडी से झालावाड़ तक गाडिय़ां चली, पिछले साल से झालरा पाटन तक पैसेंजर गाडिय़ां आने लगीं। अब वहां करीबे 50 किमी हिस्से का ही काम शेष है। पाटन से असनावर (जूनाखेड़ा) स्टेशन भी तैयार है। अकलेरा, घाटोली होते हुए मप्र की सीमा तक का काम उन्हें करना है। इसके बाद मप्र की सीमा में यहा लाइन का काम जोड़ा जाएगा।
फंड काम लिया जाएगा
जो फंड आया है उससे निश्चित ही प्रोजेक्ट को गति मिलेगी। हमारा जो लक्ष्य है उसी अनुसार ट्रेन चालू भी होगी। पिछली बार कोविड काल था, इस बार साढ़े तीन सौ करोड़ आए थे, जिन्हें भूमि-अधिग्रहण सहित अन्य कार्यों के लिए काम लिया जाएगा।
-रोडमल नागर, सांसद, राजगढ़
काम में तेजी लाने को कहा है
हाल ही में हमने रेलवे के अधिकारियों से बात की थी। साथ ही नरसिंहगढ़ में जो हमारा जमीनों का मामला था, उसे शॉर्ट आउट करवा रहेे हैं। जल्द ही उसे पूरा कर लिया जाएगा। जहां भी कमी या रुकावट होगी हम सतत मॉनीटरिंग जारी रखेंगे।
-हर्ष दीक्षित, कलेक्टर, राजगढ़

Home / Rajgarh / Railway News : उम्मीदों की रामगंजमंडी रेल लाइन को अब लगेंगे विश्वास के पंख, 350 करोड़ मिले

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो