scriptbreaking news : 86 लाख के ट्रैफिक सिग्नल 86 दिन भी नहीं चले, तीसरी बार सुधार रहे! | 86 lakh traffic signals did not last 86 days, improving again | Patrika News
राजगढ़

breaking news : 86 लाख के ट्रैफिक सिग्नल 86 दिन भी नहीं चले, तीसरी बार सुधार रहे!

अजब एमपी की गजब ब्यावरा नगर परिषद गारंटी में दो बार खराब हुई, अब फिर से सुधरवा रही एजेंसी, जिलेभर में चर्चा का विषय बने हुए हैं ब्यावरा के ट्रैफिक सिग्नल

राजगढ़Feb 19, 2021 / 07:19 pm

Rajesh Kumar Vishwakarma

breaking news : 86 लाख के ट्रैफिक सिग्नल 86 दिन भी नहीं चले, अब सुधार रहे!

ब्यावरा.शहर में लगे हुए ट्रैफिक सिग्नल को सुधारते संबंधित एजेंसी के कर्मचारी।

ब्यावरा.जिले के सबसे बड़े कमर्शियल हब ब्यावरा (biaora) को इंदौर-भोपाल (indore-bhopal) जैसा दिखाने ८६ लाख रुपए खर्च कर लगवाए गए ट्रैफिक सिग्नल (traffic signals) 86 दिन भी नहीं चल पाए। लगभग दो साल में तीन बार ये खराब हो गए और काम कुछ नहीं आए। अब संबंधित एजेंसी इन्हें ठीक कर रही है।
दरअसल, शहर की जनता को चुनावी सब्जबाग दिखाने वाले जिम्मेदारों ने इंदौर, भोपाल सा सपना जरूर दिखा दिया लेकिन व्यवस्थाएं न के बराबर भी नहीं की। जनता उन्हीं तमाम समस्याओं से आज भी दुखी हैं जो सालों पहले इस शहर में हुआ करती थी। इन्हीं से है ट्रैफिक, पार्किंग और धूल प्रमुख है। मौजूदा परिषद ने लाखों रुपए का स्ट्रक्चर बनाकर पांच जगह अलग-अलग पाइंट्स पर ट्रैफिक सिग्नल लगवाए, इनसे शहर को बेहतर ट्रैफिक देने का दावा किया गया लेकिन ट्रैफिक तो सुधरा नहीं बल्कि 86 दिन भी ये 86 लाख रुपए के सिग्नल नहीं चल पाए। हां, बड़े शहरों के चौराहों के भांति इन्हें लगा जरूर दिया ताकि दिखने में अच्छे लगे लेकिन वहां भी बात नहीं बनीं। लगाने के बाद लगातार ये खराब होते गए, अब फिर से इन्हें सुधारा जा रहा है। बता दें कि शहर के पुराना बस स्टैंड, सुठालिया रोड तिराहा (बस स्टैंड के पास), पीपल चौराहा, गुड़ बाजार और इंदौर नाका के पास लगाए गए ट्रैफिक सिग्नल काम नहीं आ पाए। अन्य विकास कार्यों से दूर होते जा रहे जिम्मेदार चकाचौंध तक ही सीमित रह गए।
सिग्नल से ज्यादा जरूरत ट्रैफिक सुधार की
हाईटेक शहरों की तरह सिग्नल तो लगवा दिए गए लेकिन प्रशासन (administration), नगर पालिका (nagar palika) और पुलिस (police) यहां के ट्रैफिक को सुधरवा नहीं पा रही। शुरुआत में अखबारों (news papers) में फोटो खिंचवाने के लिए पीपल चौराहे के ट्रैफिक सिग्नल (traffic signals) पर गाडिय़ां रोकी गईं, कुछ दिन जमकर दिखावा किया लेकिन किसी ने पालन नहीं किया। फिर न किसी ने वाहन रोके न ही नियमों का पालन करवाया। रही हुई कसर सिग्नलों ने पूरी कर दी, कुछ दिन बाद ही वे खराब भी हो गए। फिलहाल बंद पड़े सिग्नल को अब तीसरी बार मैंटेनेंस कर ठीक किया जा रहा है।
कंपनी कर रही मैंटेनेंस
जहां तक मेरी जानकारी में है उक्त सिग्नल का भुगतान नपा की ओर से नहीं किया गया है। वर्तमान में संबंधित एजेंसी वाले उसका मैंटेनेंस कर रहे है। चालू होने के बाद उन्हें सुव्यवस्थित करवा जाएगा।
-संजय श्रीवास्तव, सीएमओ, नपा, ब्यावरा

Home / Rajgarh / breaking news : 86 लाख के ट्रैफिक सिग्नल 86 दिन भी नहीं चले, तीसरी बार सुधार रहे!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो