scriptबिरसा मुंडा की प्रतिमा को लेकर आदीवासी समाज ने घेरी नगर पालिका | adivasi sangathan movement in rajgarh adivasi bhil samaj bhopal india news | Patrika News
राजगढ़

बिरसा मुंडा की प्रतिमा को लेकर आदीवासी समाज ने घेरी नगर पालिका

जननायक क्रांतिकारी बिरसा मुंडा के सम्मान में आदिवासी युवा मैदान में उनकी प्रतिमा नहीं लगाए जाने से आदीवासी समाज में नाराजगी व्याप्त है।

राजगढ़Aug 12, 2017 / 07:14 pm

दीपेश तिवारी

adivasi sangathan movement
राजगढ़। इसके चलते शनिवार को आदिवासी युवा भील समाज जिला राजगढ़ द्वारा दिनांक 12 अगस्त 2017 समय 11 बजे राजगढ़ नगर पालिका घेराव एवं उग्र आंदोलन किया गया।
आदिवासी युवा भील समाज के पदाधिकारियों के अनुसार राजगढ़ में क्रांतिकारी बिरसा मुंडा की प्रतिमा को लेकर नगर पालिका ने हमेशा अनदेखी करती आई है। इस संबंध में कई बार प्रशासन को कई बार अवगत करा दिया गया, लेकिन कोई कार्यवाही नहीं हुई।
जिसके बाद आज समाज के लोगों ने राजगढ़ नगर पालिका घेराव कर उग्र आंदोलन किया गया। यह लोग मंगल भवन में एकत्रित होने के बाद रैली में नगर पालिका में पहुंचे।
यहां 2 घण्टे आंदोलन किया गया, इस दौरान गुस्साए लोगों ने सीएमओ की टेबल का कांच भी तोड़ दिया। जिसके बाद उन्हें पुलिस बुलानी पड़ी, काफी समझाइश के बाद सीएमओ और अध्यक्ष दोनों आंदोलन स्थल पर आये और जमीन पर बैठकर समाज को लिखित में दिया आश्वासन दिया कि 8 दिन के समय के अंदर वीर क्रांतिकारी बिरसा मुंडा की प्रतिमा का कार्य प्रारंभ हो जाएगा। इस मौके पर जिले भर के सैंकड़ों आदिवासी युवा शामिल हुए।
यह है मामला
दरअसल मुख्यालय के ब्यावरा नाका चौराहे पर लगी बिरसा मुंडा की प्रतिमा को मार्ग निर्माण के दौरान हटाने एवं बाद में आश्वासन के बाद भी पुनः स्थापित नहीं करने के मामले में आदिवासी भील समाज ने मोर्चा खोला है। समाजजनों द्वारा इसके चलते ही शनिवार को सुबह 11 बजे नपा का घेराव कर बिरसा मुंडा की प्रतिमा फिर से स्थापित करने की मांग की। सीएमओ के आश्वासन के बाद ही यह पूरा मामला खत्म हो सका।
आदिवासी युवा भील समाज के जिला महासचिव राम भील के अनुसार जननायक क्रांतिकारी बिरसा मुंडा की प्रतिमा जो हटाई गई थी वह अभी तक नहीं लगाई है, जबकि समाज ने कई बार जिम्मेदारों से इस संबंध में मांगे भी की है। उन्होंने आरोप लगाया कि प्रतिमा लगाने संबंधी मांग को हमेशा अनदेखा किया जा रहा है।

Home / Rajgarh / बिरसा मुंडा की प्रतिमा को लेकर आदीवासी समाज ने घेरी नगर पालिका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो