scriptधार्मिक स्थलों को हटाया, बाधा बन रहे अतिक्रमण को भी तोड़ा | breaks encroachment inhibition | Patrika News
राजगढ़

धार्मिक स्थलों को हटाया, बाधा बन रहे अतिक्रमण को भी तोड़ा

देवास-ब्यावरा फोरलेन निर्माण,प्रशासन के साथ निर्माण एजेंसी ने एनएच-तीन से लगे परसूलिया व आस-पास के अतिक्रमण पर कार्रवाई की…

राजगढ़Dec 26, 2018 / 03:45 pm

Amit Mishra

news

धार्मिक स्थलों को हटाया, बाधा बन रहे अतिक्रमण को भी तोड़ा

राजगढ़/ ब्यावरा। देवास-ब्यावरा फोरलेन निर्माण में बाधा बन रहे अतिक्रमण को तोडऩा निर्माण एजेंसी ने शुरू कर दिया है। मंगलवार को प्रशासन की मौजूदगी में एनएच-तीन से लगे गांव परसूलिया में कार्रवाई की गई। दिनभर में आस-पास के बचे हुए कब्जे जमींदोज कर दिए गए। वहीं, रोड के आगे के हिस्से में ही करीब आधा दर्जन धार्मिक स्थलों को भी शिफ्ट कर दिया गया है।
दरअसल, उक्त प्रोजेक्ट की रफ्तार बचे हुए अतिक्रमण, कब्जे इत्यादि ने थाम दी है। इससे ब्यावरा से देवास के बीच जगह-जगह रूट डायवर्ट किया गया है और तय समयसीमा में काम पूरा करने में निर्माण एजेंसी को दिक्कत आ रही है। चुनाव में लगे चारों ही जिलों (देवास, उज्जैन, शाजापुर और राजगढ़) के प्रशासन ने अब रुचि दिखाई है और बचे हुए कब्जे तोडऩा शुरू किए हैं। अब माना जा रहा है कि फोरलेन का काम रफ्तार पकड़ेगा।

पचोर में फंसाया नपा ने पेंच, काम अटका…
अतिक्रमण टूटना भले ही शुरू हो गया हो लेकिन पचोर में नगर पालिका ने बड़ा पैंच फंसा दिया है। यहां करीब एक करोड़ 32 लाख रुपए की लागत से होने वाले पाइप लाइन डायवर्शन के काम पर एनएचएआई ने आपत्ति जताई है। नियमानुसार उक्त कार्य रोड की ही निर्माण एजेंसी को करना होता है, लेकिन नपा परिषद ने अपने स्तर पर काम की शुरुआत की और बिल स्वीकृत करवाना चाहा, लेकिन एनएचएआई ने इस पर फिलहाल रोक लगा दी।

और रसूखदारों, प्रभावी लोगों के कब्जे बाकी….
रोड से लगे जगह-जगह के अतिक्रमण के अलावा शहरी क्षेत्र में मुआवजा ले चुके कई रसूखदार और प्रभावी लोगों के कब्जे अभी भी शेष हैं, जो कि भोपाल के एक वरिष्ठ अधिकारी के सीधे हस्तक्षेप से रुके हुए हैं।

उक्त निर्माण रोड से लगे होने के बावजूद इस पर प्रशासन कार्रवाई करने में बौना साबित हो रहा है। इसके अलावा अन्य जगह भी ऐसी ही स्थिति बन रही है। सारंगपुर के पास एक गांव में मंदिर की जमीन का विवाद बना हुआ है जहां शासन के रिकॉर्ड में मंदिर कलेक्टर के नाम से है लेकिन वहीं के एक व्यक्ति द्वारा वह जमीन खुद की बताई जा रही है।

फैक्ट-फाइल…
-1583.79 करोड़ है फोरलेन की लागत।
-141.25 किमी लंबा है फोरलेन।
-150 से अधिक कब्जे अभी भी शेष।
-01 टोल प्लॉजा बनाया जाना है।
-30 माह में पूरा करना है काम, जुलाई-2017 से।
(नोट :एनएचएआई से प्राप्त जानकारी के अनुसार)

मंगलवार को परसूलिया के आस-पास के बचे अतिक्रमण को तोड़ा गया है। वहीं, आस-पास के कुछ धार्मिक स्थल भी शिफ्ट किए गए हैं। पचोर में नपा की पाइप लाइन से काम अटका है। वहीं, सारंगपुर से लगे एक गांव में सरकारी जमीन पर कब्जे का विवाद है, इसे लेकर हमने कलेक्टर को अवगत करवाया है।
-जे. पी. तिवारी, प्रोजेक्ट मैनेजर, ओरिएंटल प्रालि, देवास-ब्यावरा प्रोजेक्ट

Home / Rajgarh / धार्मिक स्थलों को हटाया, बाधा बन रहे अतिक्रमण को भी तोड़ा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो