scriptअतिक्रमण और अवैध पार्किंग से दब गया बसस्टैंड, बसों के लिए नहीं बची जगह | Bus stand suppressed with encroachment and illegal parking, no survivo | Patrika News
राजगढ़

अतिक्रमण और अवैध पार्किंग से दब गया बसस्टैंड, बसों के लिए नहीं बची जगह

बसस्टैंड पर सुंदरता और सुविधाओं की कोई व्यवस्था होना तो दूर बस की पार्किग और यात्रियों के बैठने तक के लिए पर्याप्त स्थान नहीं है

राजगढ़Jan 19, 2019 / 10:53 pm

Praveen tamrakar

patrika news

Rajgarh There is a similar situation every day with illicit plundering, illegal parking on bus stand.

राजगढ़. कहां जाता है किसी भी शहर के बसस्टैंड की स्थिति देखकर ही उस शहर में मौजूद सुविधाओं, स्वच्छता और शहर विकास का अंदाजा लगता है। यदि ये मान्यता सही है तो राजगढ़ से गुजरने वाले यात्रियों के मन में राजगढ़ की छवि किसी अत्यंत अव्यवस्थित शहर से अधिक नहीं होगी। क्योंकि वर्तमान में बसस्टैंड पर सुंदरता और सुविधाओं की कोई व्यवस्था होना तो दूर बस की पार्किग और यात्रियों के बैठने तक के लिए पर्याप्त स्थान नहीं है।

हालत यह है कि बसस्टैंड के बडे हिस्से पर अवैध गुमठियां और दुकानों के टीनशेड लगे हैं तो शेष हिस्से पर दिनभर दोपहिया और अन्य छोटे वाहन खड़े रहते हैं। इससे कई बार तो यहां यात्री वाहनों के अंदर जाने तक का रास्ता नहीं बचता। ऐसे में कई यात्री बसें तो बसस्टैंड के अंदर आए बिना ही आगे बढ़ जाती हैं। वहीं जो बसें अंदर आती हैं उनका भी पार्किग को लेकर कभी दुकानदारों तो कभी बसस्टैड पर मौजूद एजेंटों ओर दूसरे बस ऑपरेटरों से विवाद होता रहता है। इन सब अव्यवस्थाओं के कारण सबसे अधिक परेशान बसस्टैंड पर जाने वाले यात्री होते हैं।

न बैठने की व्यवस्था ना ही सुविधाघर
शहर के वर्तमान बसस्टैंड का निर्माण करीब २२ वर्ष पूर्व हुआ था, इसके करीब दस साल बाद यहां बसस्टैंड की शिफ्टिंग हुई। तब तक बसस्टैंड पर यात्रियों की सुविधा के लिए बने सुविधाघर पूरी तरह खराब हो गए थे। वहीं जिस स्थान पर बसों के खड़े करने की व्यस्था की गई थी। वह स्थान यात्री प्रतीक्षालय से दूर था। बसस्टैंड शिफ्टिंग के इतने सालों बाद भी इन सुविधाओं में कोई सुधार नहीं हो पाया है। इसके कारण यात्रियों खासकर महिलाओं को परेशान होना पड़ता है। गर्मी और बारिश के समय तो यात्रियों को धूप और बारिश से बचने के लिए दुकानों के अवैध टीनशेडों का सहारा लेना पड़ता है।

यातायात पुलिस की अधूरी कार्रवाई
बसस्टैंड पर यात्री और अन्य वाहनों को व्यवस्थित करने के लिए यातायात पुलिस भी कई बार बसस्टैंड के चक्कर काटती है। लेकिन हर बार बसस्टैंड के बाहर खड़े वाहनों को इधर-उधर कर वापस लौट आते हैं। उनके द्वारा न तो बसस्टैंड के अंदर खड़े अवैध वाहनों को व्यवस्थित किया जाता है न ही हाइवे पर खड़े होने वाले वाहनों को अंदर भेजन के लिए।

ये भी हैं समस्याएं
– बसस्टैंड के चारों और अवैध गुमठियों और टीनशेड से वाहन पार्किंग का आधा हिस्सा दबा
– बसस्टैंड के मुख्य द्वार पर दिनभर खड़े रहते हैं अवैध ठेले और दोपहिया वाहन
– पार्किंग की जगह नहीं मिलने और एजेंटों के दबाव में कई यात्री बसें बसस्टैंड के अंदर नहीं जाती
– बसस्टैड पर ऑटो खड़े होने के लिए कोई निर्धारित स्थान नहीं
– बसस्टैंड पर पहुंचते ही ऑटो से घिर जाती है बसें यात्रियों को चढऩे उतरने तक में होती है परेशानी
– बसस्टैड पर यात्रियों और महिलाओं की सुरक्षा के लिए कोई उपाय नहीं

Home / Rajgarh / अतिक्रमण और अवैध पार्किंग से दब गया बसस्टैंड, बसों के लिए नहीं बची जगह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो