scriptएसडीएम के फर्जी साइन से तैयार किया जाति प्रमाण पत्र | Caste certificate prepared from fake sign of SDM | Patrika News
राजगढ़

एसडीएम के फर्जी साइन से तैयार किया जाति प्रमाण पत्र

लोक सेवा केंद्र के 1 कर्मचारियों सहित आवेदक के पिता सहयोगी पर एफआईआर का प्रस्ताव, तहसीलदार, पटवारी, पंचयात सचिव को भी नोटिस की वह भी करें ध्यान से काम

राजगढ़Jun 04, 2022 / 07:49 pm

Bhanu Pratap Thakur

एसडीएम के फर्जी साइन से तैयार किया जाती प्रमाण पत्र, तहसीलदार, पटवारी, पंचयात सचिव को नोटिस

एसडीएम के फर्जी साइन से तैयार किया जाती प्रमाण पत्र, तहसीलदार, पटवारी, पंचयात सचिव को नोटिस

राजगढ़। जीरापुर की बांस खेड़ी पंचायत में अनुसूचित जनजाति का आरक्षण हुआ है। लेकिन वहां अनुसूचित जनजाति के मतदाता नहीं है ऐसे में मंगू बाई नाम की महिला ने सरपंच बनने के लिए अनुसूचित जनजाति का फर्जी प्रमाण पत्र तैयार करवा लिया। इस पूरे मामले में खास बात यह है कि जो प्रमाण पत्र तैयार किया गया वह प्रमाण पत्र एसडीएम के फर्जी हस्ताक्षर से बनवाया गया, जो कि खुद लोक सेवा केंद्र में कार्यरत कंप्यूटर ऑपरेटर द्वारा तैयार करवाया गया। ऐसे में अब एसडीएम जूही गर्ग ने इस पूरे मामले की जांच करने के बाद कंप्यूटर ऑपरेटर की सेवाएं समाप्त के साथ ही लोक सेवा केंद्र के एक अन्य कर्मचारी सहित 6 लोंगो पर एफआईआर दर्ज कराने का प्रस्ताव तैयार किया है।
क्या है मामला
आवेदिका मांगू बाई बांसखेड़ी के काला खेड़ा गांव की रहने वाली है। जिनकी मां अनुसूचित जनजाति से ताल्लुक रखती है लेकिन उनका विवाह बांस खेड़ी के बालू सिंह गुर्जर के साथ हुआ था। जो पिछड़ा वर्ग में आते है। जबकि मांगूबाई का लिम्बोदा में रहने वाला परिवार अनुसूचित जनजाति का है। ऐसे में जब बांसखेड़ी में सरपंच के पद का आरक्षण अनुसूचित जनजाति का हुआ तो वहां अनुसूचित जनजाति के मतदाता नहीं मिल रहे थे यही कारण है की मांगू भाई के पिता बालू सिंह गुर्जर और उसके साथ ही सागर सिंह सोंधिया लिंबोदा गांव जोकि राजगढ़ के अंतर्गत आता है एसडीएम कार्यालय पहुंच कर जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए लोक सेवा केंद्र में संपर्क किया लेकिन चुनाव के नामांकन भरने की अंतिम तारीख 6 जून है ऐसे में उन्होंने लोक सेवा केंद्र के कर्मचारी रामदयाल तवर से इस प्रमाण पत्र को जल्द बनवाने का तरीका पूछा जिसके बाद वह बालू सिंह को निलेश गुप्ता जोकि लोक सेवा केंद्र की ओर से एसडीएम कार्यालय में बैठते हैं उसके पास लेकर गए जहां नीलेश ने एसडीएम के फर्जी हस्ताक्षर करते हुए यह जाति प्रमाण पत्र जारी कर दिया हालांकि इस जाति प्रमाण पत्र में पटवारी और तहसीलदार की रिपोर्ट लगी हुई है यह रिपोर्ट कैसे तैयार की गई यह जांच का विषय है यही कारण है कि एसडीएम ने खुजनेर तहसीलदार शंभू सिंह मीणा और हल्का पटवारी सहित पंचायत सचिव को भी कारण बताओ नोटिस जारी किया है।
वर्जन। प्रमाण पत्र की शिकायत कलेक्टर sir के समक्ष की गई थी, जिसके बाद जांच के निर्देश दिए थे। मेरे द्वारा जांच की गई उसके बाद इस पूरे मामले में कई लोगों की गलती पाई गई है, जिसमें सभी के खिलाफ अलग-अलग कार्रवाई प्रस्तावित करते हुए वरिष्ठ अधिकारियों के समक्ष दी गई है, जो प्रमाण पत्र फर्जी तरीके से तैयार किया गया उन्हें भी जब्त कर लिया है।
जूही गर्ग एसडीएम राजगढ़

Home / Rajgarh / एसडीएम के फर्जी साइन से तैयार किया जाति प्रमाण पत्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो