scriptRajgarh police : रक्षा समिति के सदस्य हमारे परिवार का हिस्सा, हम उनके लिए हमेशा तत्वर हैं : एसपी | City Defense Committee members part of our family | Patrika News
राजगढ़

Rajgarh police : रक्षा समिति के सदस्य हमारे परिवार का हिस्सा, हम उनके लिए हमेशा तत्वर हैं : एसपी

पुलिस का प्रशिक्षण कार्यक्रम–स्थानीय प्रशासनिक अधिकारी के साथ मौजूद रहा पुलिस अमला, दिए कई टिप्स

राजगढ़Mar 05, 2023 / 06:31 pm

Rajesh Kumar Vishwakarma

Rajgarh police : रक्षा समिति के सदस्य हमारे परिवार का हिस्सा, हम उनके लिए हमेशा तत्वर हैं : एसपी

Rajgarh police : रक्षा समिति के सदस्य हमारे परिवार का हिस्सा, हम उनके लिए हमेशा तत्वर हैं : एसपी

ब्यावरा.जिले के पुलिस अधीक्षक और मप्र शासन के अति-पुलिस महानिदेशक अवधेश कुमार गोस्वामी ने गांव और शहरी क्षेत्र में काम करने वाले ग्राम-नगर सुरक्षा समिति सदस्यों को अपने परिवार का हिस्सा बताया। उन्होंने सभी पुलिसकर्मियों, थाना प्रभारियों से कहा कि इनके साथ अच्छा व्यहार करें, ये सभी हमारे परिवार का हिस्सा हैं।
एसपी गोस्वामी ने सभी नगर सुरक्षा समिति सदस्यों को आश्वस्त किया है कि हम उनके लिए तत्पर हैं। जैसे हमारे परिजनों के लिए हम खड़े रहते हैं, उसी प्रकार उनके सुख-दुख में भी साथ रहें। उन्होंने कई अनुभव अपने नौकरी के साझा किए, जिसमें नगर सुरक्षा समिति सदस्यों को अहम हिस्सा बताया। इस मौके पर सभी सदस्यों को एक किट, प्रमाण-पत्र भेंटकर सम्मानित किया गया। एसपी गोस्वामी ने कहा कि भविष्य में शासन की जैसी भी स्थिति निर्मित होती है तो हम आप लोगों के लिए भुगतान की व्यवस्था करवाएंगे। जो लोग पुलिस, एसआई की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें इस अनुभव का लाभ मिलेगा। साथ ही उसके ३ अंक परीक्षा में एड भी किए जाएंगे लेकिन इसके लिए तीन साल सक्रिय सदस्य रहना जरूरी होगा। एसपी ने अपने सभी थाना प्रभारियों से सुरक्षा समिति सदस्यों के साथ मैत्रीपूर्ण व्यवहार करने की सलाह दी। इस मौके पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मनकामना प्रसाद, एसडीएम अंशुमन राज (आईएएस), तहसीलदार महेंद्रप्रतापसिंह किरार, एसडीओपी नेहा गौर, थाना प्रभारी राजपालसिंह राठौर, थाना प्रभारी अजय यादव, मोहरसिंह मंडेलिया, राम कुमार रघुवंशी सहित अन्य पुलिसकर्मी मौजूद रहे।
पुलिस नि:शुल्क कराएगी बीमा, मुफ्त कोचिंग भी
नगर सुरक्षा समिति के सदस्यों का सुरक्षा बीमा पुलिस खुद करवाएगी। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में जो प्रीमियम जमा होती है वह संबंधित सदस्य की पुलिस जमा करेगी। साथ ही इन्हीं में से जो सदस्य पढऩा चाहते हैं, तैयारी करना चाहते हैं उन्हें मुफ्त कोचिंग भी पुलिस करवाएगी। सारंगपुर पुलिस ने यह शुरुआत कर भी दी है, अब ब्यावरा में भी शुरू की जाएगी। इसके अलावा एसपी ने उन्हें आश्वस्त किया है कि बंदूक के लाइसेंस भी प्राथमिक से इनके करवाए जाएंगे, जिन्हें भी लाइसेंस की आवश्यकता है वे संबधित थाने में अपना नाम दर्ज करा दें।
प्रशिक्षण के टिप्स दिए, बताई बारीकियां
नगर -ग्राम सुरक्षा समिति सदस्यों को थाना प्रभारियों के अलावा एडीएशनल एसपी ने टिप्स दिए। उन्होंने कहा कि आप लोगों को नगर सुरक्षा समिति अधिनियम-1999 के तहत रखा गया है। यानि भले ही वेतन इत्यादि निर्धारित नहीं हो लेकिन शासन के गजट पत्र में जो लिखा है उसके अनुरूप आप काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि स्वयं एक्ट न करते हुए एक्ट का पालन करें। यानि किसी भी परिस्थिति में आम जनता के साथ विवाद, मारपीट की स्थिति निर्मित न करें, अपने वरिष्ठ अधिकारी को बताएं। कम्यूनिटी पुलिसिंग का यह पार्ट है, जिसका आप हिस्सा हैं।

Home / Rajgarh / Rajgarh police : रक्षा समिति के सदस्य हमारे परिवार का हिस्सा, हम उनके लिए हमेशा तत्वर हैं : एसपी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो