script 10 मिनट मोबाइल हाथ में लिया और फोन-पे से 51 हजार का लोन लेकर उड़ा ले गया 50 हजार | Cyber fraud young man cheated grocer of Rs 50,000 through phone pay | Patrika News

10 मिनट मोबाइल हाथ में लिया और फोन-पे से 51 हजार का लोन लेकर उड़ा ले गया 50 हजार

locationराजगढ़Published: Nov 26, 2023 06:24:41 pm

Submitted by:

Shailendra Sharma

- अनजान युवक ने दुकानदार से फोन-पे से की ठगी, किराना दुकानदार के यहां फोन-पे का स्पीकर सुधारने आया था युवक।

rajgarh.jpg
राजगढ़/ब्यावरा. सायबर ठगी के साथ ही आम तौर पर यूपीआई पेमेंट के नाम पर भी ठगी के मामले बढ़ने लगे हैं। जागरूकता के अभाव और थोड़ी सी चूक से कई लोग अपने हजारों रुपए गंवा चुके हैं खास बात यह है कि ठगी के बाद वह राशि भी वापस नहीं आ पाती। और अब एक और किराना व्यापारी इसी तरह से ठगी का शिकार हुआ है। मामला राजगढ़ के ब्यावरा का है जहां महज 10 मिनट में मोबाइल के जरिए शातिर युवक ने किराना व्यापारी को 50 हजार रुपए की चपत लगा दी।
ऐसे दिया झांसा
ब्यावरा में सुठालिया रोड पर रहने वाले किराना व्यवसायी कमल साहू की दुकान पर एक अनजान शख्स आया। उसके पास फोन के कुछ कागज और बैग इत्यादि थे। दुकान पर फोन-पे का स्कैनर बार कोड लगा था। एक स्पीकर भी रखा था जिसमें ट्रांजेक्शन के दौरान डिटेल सुनाई पड़ती है। शख्स ने कहा कि आपके पे-टीएम मशीन में कोई दिक्कत है क्या, मैं कंपनी से आया हूं, इसे सुधार दूंगा। कमल ने कहा कि हां इस पे-टीएम के स्पीकर में आवाज नहीं आती, आप देख लो। शख्स बोला आपका मोबाइल दीजिए, वेरिफिकेशन करना होगा। इस पर दुकानदार ने मोबाइल दे दिया।
यह भी पढ़ें

बीजेपी नेता ने कार में बैठाकर कॉलेज की लड़की से कहा- मुझे सेवा का मौका नहीं दोगी ? गिरफ्तार



महज 10 मिनट में उड़ाए 50 हजार रूपए
दुकानदार कमल साहू के मुताबिक उन्होंने महज 10 मिनट के लिए अपना मोबाइल दिया था और इतनी ही देर में युवक ने उन्हें 50 हजार रुपए का चूना लगा दिया। कुछ देर बाद युवक मोबाइल वापस कर दुकान से चला गया। युवक के जाने के बाद जब दुकानदार कमल साहू ने मोबाइल देखा तो पता चला कि उनके खाते में 50 हजार रुपए का ट्रांजेक्शन हुआ है। किसी दीपक कुशवाह भोपाल के नाम पर उसने 50 हजार रुपए ट्रांसफर कर दिए थे। इससे पहले उसने कमल के ही फोन-पे पर आदित्य बिरला फाइनेंस से 51 हजार 825 रुपए का लोन भी लिया था और लोन लेने के तुरंत बाद पैसे भोपाल के दीपक के खाते में ट्रांसफर कर दिए। दुकानदार तुरंत पुलिस थाने पहुंचे और शिकायत दर्ज कराई।
यह भी पढ़ें

शादी के जोड़े में इंतजार करती रही दुल्हन नहीं आई बारात, सजा रह गया मंडप, देखें वीडियो



पूरी योजना बनाकर आया था युवक
जिस तरीके से शातिर युवक ने ठगी की इस वारदात को अंजाम दिया है उससे लग रहा है कि वो पूरी प्लानिंग के साथ आया था। पीड़ित दुकानदार के मुताबिक युवक ने फोन-पे की टी-शर्ट, कुछ पैम्पलेट्स और बैग इत्यादि रखा हुआ था। युवक ने इश तरह से उसे बातों में फंसाया कि उसने अपना मोबाइल ही उसे दे दिया और दूसरे ग्राहकों को सामान देने लगा। इतनी ही देर में युवक उन्हें 50 हजार रूपए की चपत दे गया।
देखें वीडियो- खुशी-खुशी सौतन को सौंप दिया पति

ट्रेंडिंग वीडियो