scriptBIG NEWS : कोरोना काल की मंदी की भरपाई करेगी धनतेरस-दीवाली की खरीदी | Dhanteras-Diwali purchase will make up for the recession of Corona | Patrika News
राजगढ़

BIG NEWS : कोरोना काल की मंदी की भरपाई करेगी धनतेरस-दीवाली की खरीदी

बाजार में त्योहारी रौनक बढ़ी : अच्छे कारोबार के आसार पत्रिका मार्केट वॉच : ज्वैलरी, किराना, इलेक्ट्रिक बाजार में तेजी, बर्तन बाजार में भी डिमांड बढ़ी, सर्वाधिक तेजी कपड़ा मार्केट में

राजगढ़Nov 07, 2020 / 05:18 pm

Rajesh Kumar Vishwakarma

BIG NEWS : कोरोना काल की मंदी की भरपाई करेगी धनतेरस-दीवाली की खरीदी

BIG NEWS : कोरोना काल की मंदी की भरपाई करेगी धनतेरस-दीवाली की खरीदी

ब्यावरा.लंबे समय से मंदी की मार झेल रहे मार्केट में त्योहारों के बहाने रौनक आई है। पूरे कोरोना काल में लोगों ने जरूरी सामग्री के अलावा अन्य चीजों की खरीददारी से तौबा की। अब दीवाली, धनतेरस पर उस मंदी की भरपाई की जाएगी। मार्केट में अच्छी रौनक बेहतर कारोबार के आसार जता रही है।
दरअसल, तकरीबन सात-आठ माह से बेपटरी हुए कारोबार से आम आदमी के साथ ही दुकानदारों को बड़ा झटका लगा है। उनका रूटीन गड़बड़ा सा गया। अब त्योहारों के बीच उनका काम-काज पटरी पर आने की संभावना है। दशहरे पर काफी हद तक मार्केट में तेजी देखी गई। अब पुष्य नक्षत्र, धनतेरस और दीवाली पर मार्केट में अच्छे कारोबार की उम्मीद है। बता दें कि जिलेभर का यदि आकलन किया जाए तो यहां 10 करोड़ से अधिक का किराना, इतना ही कपड़ा व्यापार रहता है। तकरीबन चार से पांच करोड़ की तेजी ऑटोमोबाइल सेक्टर में रहती है।
इलेक्ट्रिक : चाइना उत्पादों से तौबा
कुछ इलेक्ट्रिक सीरिंज और पुराने बचे हुए सामान को छोडक़र चाइनिज उत्पादों से तौबा की गई है। हालांकि छोटे दुकानदारों के यहां जरूर चाइन के सामान हैं लेकिन बड़े दुकानदार और अन्य इलेक्ट्रिक दुकानदारों ने चाइन उत्पादों से दूरी बनाई है।
ज्वैलरी : सोने-चांदी में तेजी से चमका मार्केट
त्योहारी सीजन से पहले ही सोना, चांदी के भाव में तेजी आई है। इससे अंदेशा लगाया जा रहा है कि आने वाले समय में और भी मार्केट में तेजी आएगी। पारंपरिक खरीदी के साथ ही त्योहारी खरीदी में भी बढ़ोतरी का अनुमान है।
ऑटोमोबाइल : पिछले साल से ज्यादा तेजी
बाइक, कार, ट्रैक्टर सहित पूरे ऑटोमोबाइल सेक्टर में इस बार तेजी आई है। पूरे लॉक डॉउन की भरपाई, दशहरे, पुष्य नक्षत्र और धनतेरस की एडवांस बुकिंग ने कर दी है। माना जा रहा है कि आगामी दिनों में और अधिक खरीदी होगी। कारों की तो बुकिंग ही नहीं मिल पा रही।
कपड़ा-गिफ्ट
कपड़ा और गिफ्ट मार्केट में भी अचानक से तेजी आई है। लंबे समय से लोग घरों में कैद थे। कोई खरीददारी उन्होंने नहीं की, अब दीवाली, दशहरे पर एक साथ बल्क (थोक) में खरीददारी कर रहे हैं। ऐसे में एक साथ तेजी कपड़ा-गिफ्ट मार्केट में आई।
इंडियन सामग्री लाए हैं
इंदौर, भोपाल में काफी तेजी मार्केट में आई है, यहां भी त्योहारों के आस-पास और तेजी की उम्मीद है। चाइना के पुराने सामान छोड़ दें तो नये हम इंडियन सामान लाए हैं।
-दीपक गुप्ता, संचालक, अंजनी इलेक्ट्रिक, ब्यावरा
दशहरे पर भी काफी बेहतर मार्केट रहा था, इस बार दीवाली, धनतेरस की भी एडवांस बुकिंग हमारे पास है। कोरोना काल की मंदी की कुछ हद तक भरपाई ये त्योहार कर रहे।
-विष्णु बड़ोने, संचालक, मॉय शिवा होंडा, ब्यावरा

Home / Rajgarh / BIG NEWS : कोरोना काल की मंदी की भरपाई करेगी धनतेरस-दीवाली की खरीदी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो