scriptफोरलेन-हाईवे ने शहर की सूरत बदली, अनदेखी से बेपटरी कर दी व्यवस्थाएं | Fourlane-highway changed the appearance of the city, made arrangements | Patrika News
राजगढ़

फोरलेन-हाईवे ने शहर की सूरत बदली, अनदेखी से बेपटरी कर दी व्यवस्थाएं

उम्मीदों के ब्यावरा की तरक्की में लापरवाही का ब्रेक फोरलेन बना लेकिन बाइपास पर खामियां, डिवाइडर वाला रोड बना लेकिन व्यवस्थाएं नहीं सुधरीं

राजगढ़Jan 18, 2021 / 06:46 pm

Rajesh Kumar Vishwakarma

br1901-309-b.jpg
ब्यावरा.बीते कुछ सालों में ब्यावरा शहर को राजगढ़ जिले में अलग पहचान मिली है न सिर्फ विकास के नाम पर बल्कि अन्य तमाम इन्फास्ट्रक्चर ने भी शहर को नये आयाम दिए लेकिन उसमें बरती जा रही जिम्मेदारों की अनदेखी के कारण विकास को पंख नहीं लग पा रहे हैं।
दरअसल, बीते कुछ सालों में बने गुना-ब्यावरा फोरलेन (foure lane) के कारण ब्यावरा शहर को बड़े शहरों सी रौनक मिली, एनएच-तीन पर अन्य शहरों से गुजरने वाले राहगीरों की नजर में ब्यावरा का ओहदा बढ़ गया लेकिन इसके निर्माण में भी खामियां बरती गईं, जिसे शहरवासी भुगत रहे हैं। वहीं, शहर के बीच से होकर निकले 24 करोड़ के डिवाइडर वाले रोड के बनने से भी टू-लेन वाला ओल्ड एबी रोड बना है, जिससे शहर को नई सूरत तो मिली है लेकिन व्यवस्थाएं नहीं सुधरीं। चुनिंदा अतिक्रमण प्रशासन नहीं तोड़ पाया यही कारण है कि जरूरत की जगह पीपल चौराहा से आगे के हिस्से में आज भी ट्रैफिक समस्या कायम है। शहर की दशा सुधारने शासन, प्रशासनिक स्तर पर काफी काम हुए, राशि भी खर्च की गई लेकिन उनमें बरती गई प्रशासनिक अनदेखी के कारण वह खर्च काम नहीं आ पाया।
जानें कहां रही खामियां जो पैदा कर रही परेशानियां
01.फोरलेन
भोपाल-राजगढ़ बाइपास पर दिक्कतें : बनने के पहले साल में ही गुना-ब्यावरा फोरलेन में दिक्कतें थीं। राजगढ़ चौराहे पर गटर में पानी भरा हुआ है, निकासी नहीं होने से नालियां ओव्हरफ्लो हैं। हर बार बारिश में यहां दिक्कत होती है। ऐसी ही परेशानी भोपाल चौराहे पर है, जहां सिंगल लेन के फ्लाईओव्हर पर आए दिन हादसे हो रहे हैं। बावजूद इसके इसमें कोई सुधार नहीं हो रहा।
02. डिवाइडर वाला रोड
फुटपॉथ बनीं न पैबर्स लगे, डिवाइडर भी अधूरे : डिवाइडर वालेे रोड को एजेंसी ने औपचारिक तौर पर बना तो दिया लेकिन न उसका फुटपॉथ बन पाया और न ही पैबर्स ब्लॉक लगे। नालियों का काम भी ढंग से नहीं होने से एक भी बार बारिश का पानी उनमें से होकर नहीं निकल पाया। डिवाइडर पर लगाई गई घटिया जाली के कारण भी रोड की दशा नहीं सुधर पाई।
03. अतिक्रमण
शहरभर में अतिक्रमण पर सालों से कार्रवाई नहीं : महज ओल्ड एबी रोड को चौड़ा करने के लिए की गई बड़ी कार्रवाई के बाद यह मुहिम थम सी गई। प्रदेश के मुखिया भू-माफिया, कब्जेधारियों पर शिकंजा कसने का दावा करते हैं, लेकिन शहर में पनप रहे अतिक्रमण पर किसी की नजर नहीं है। शहरभर में पनप रहे अतिक्रमण के कारण लंबे समय से कब्जे नहीं हट पाए हैं।

…और विकास की बजाए छह माह से प्रशासनिक हेर-फेर में उलझा ब्यावरा
शहर विकास की रफ्तार बीते कुछ सालों में ऐसी थमी कि ब्यावरा लगातार पिछड़ता गया। पुराने कार्यों को छोड़ दिया जाए तो सत्ता परिवर्तन के बाद से कोई खास उम्मीद ब्यावरा को नजर नहीं आई। इसके बाद करीब छह माह से ब्यावरा में प्रशासनिक व्यवस्थाएं भी बेपटरी हो गई हैं। यहां प्रशासनिक स्तर पर काम होने की बजाए प्रशासनिक सर्जरी जारी है। छह माह से अधिकारियों के हेर-फेर किए जा रहे हैं, जिससे न वे खुद काम कर पा रहे हैं न ही जनता के काम का समाधान हो पा रहा। एसडीएम के बार-बार बदलने से ज्यादा दिकक्तें आई हैं।
हमारी प्राथमिकता में जनता के मुद्दे
प्रशासनिक फेरबदल सिस्टम का एक हिस्सा है, जहां तक बात विकास कार्यों और अन्य प्रशासनिक कार्यों की है उसे लेकर तमाम जनता से जुड़े मुद्दे हमारी प्राथमिकता में हैं। उन पर हम काम कर रहे हैं, सब मिलकर काम करेंगे।
-नीरज कुमार सिंह, कलेक्टर, राजगढ़

Home / Rajgarh / फोरलेन-हाईवे ने शहर की सूरत बदली, अनदेखी से बेपटरी कर दी व्यवस्थाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो