scriptअब शहर में ही होगी कैंसर, शुगर जैसी बड़ी बीमारियों की जांच और इलाज | Hospital | Patrika News
राजगढ़

अब शहर में ही होगी कैंसर, शुगर जैसी बड़ी बीमारियों की जांच और इलाज

हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप में हो रहा तैयार, दो आईएएस और जेडी ने किया निरीक्षण

राजगढ़Jul 20, 2018 / 01:32 pm

Ram kailash napit

news

Officers inspecting the Kurwar hospital.

राजगढ़. स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करने को लेकर सरकार लगातार प्रयास कर रही है। इस कड़ी में माचलपुर और कुरावर जैसे अस्पताल में सुविधाएं बढ़ाने के साथ ही वहां चिकित्सकों व अन्य स्टाफ की नियुक्ति को लेकर कवायद चल रही है। इन दोनों ही अस्पतालों को अब हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप में तैयार किया जा रहा है।

हर सुविधा इन अस्पतालों में मिल सके। इसके लिए केन्द्रीय दल की तरफ से दो आईएएस अफसरों ने माचलपुर और कुरावर अस्पतालों का निरीक्षण किया और निरीक्षण के दौरान भवनों में सुधार और सुविधाओं में वृद्धि को लेकर कई टिप्स दिए। यह अस्पताल 11 अगस्त को औपचारिक शुरू होंगे। जबकि 15 अगस्त को यहां सर्वसुविधाएं की जाएगी।


क्या-क्या बढेगी सुविधाएं
स्वास्थ्य सुविधाओं में वृद्धि को लेकर अस्पतालों में ही 13 प्रकार की जांचे होगी। इनमें कैंसर, शुगर, टीवी और एचआईवी जैसे बड़ी जांचों के अलावा नियमित होने वाली खून पेशाब की जांच की जाएगी। जबकि दवा वितरण केन्द्र की स्थापना के साथ यहां नर्सिंग स्टाफ की जगह फार्मासिस्ट की नियुक्ति होगी। डॉक्टरों, नर्स व वार्डबाय सहित 13 प्रकार के कर्मचारी यहां रहेंगे।
योग के लिए ट्रेनर
अस्पताल में जहां लोगों को चिकित्सकों की सलाह से जहां दवा आदि से स्वस्थ्य किया जाएगा। वहीं योग के माध्यम से भी लोगों को स्वस्थ रहने के तरीके बताए जाएंगे। इसके लिए योग शिक्षक भी इन अस्पतालों में पदस्थ किए जाएंगे।

कुछ हटके होगा अस्पताल का कलर
अस्पताल भवन अभी तक नेवी ब्लू या व्हाइट कलर के नजर आते है, लेकिन अब आरोग्यमय हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर की तरह इस अस्पतालों को तैयार किया जा रहा है। उनका कलर पीला और ब्राउन होगा।

आयुष्मान भारत अभियान के तहत जिले के दो अस्पतालों को अपग्रेड किया जा रहा है। जिनमें कुरावर व माचलपुर शामिल है। इन अस्पतालों में कई तरह की सुविधाएं बढ़ेगी।
शैलेन्द्र सिंह, डीपीएम राजगढ़

दो दिन से लगातार वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में अस्पतालों को बेहतर करने के लिए निरीक्षण किया जा रहा था। दोनों ही अस्पतालों को प्रथम चरण में 15 अगस्त तक हर हाल में तैयार करना है। इसके बाद 22 अन्य अस्पतालों को इस सूची में लिया जाएगा।
आरसी बंशीवाल, सीएमएचओ राजगढ़

Home / Rajgarh / अब शहर में ही होगी कैंसर, शुगर जैसी बड़ी बीमारियों की जांच और इलाज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो