scriptमंडी में गड़बड़ी की जांच करने पहुंची भोपाल बोर्ड की टीम | Inspection of mandi board auditors : Bhopal team investigate | Patrika News
राजगढ़

मंडी में गड़बड़ी की जांच करने पहुंची भोपाल बोर्ड की टीम

-ऑडिटर्स ने खंगाली पूरी जानकारी, पोर्टल पर ढूंढ़ा भावांतर भुगतान में हुई गड़बड़ी का सच-संबंधित खरीददार का ब्यौरा भी जुटाएंगे, आखिर किस आधार पर उसने खरीदी की

राजगढ़Aug 21, 2019 / 06:33 pm

Rajesh Kumar Vishwakarma

मंडी में गड़बड़ी की जांच करने पहुंची भोपाल बोर्ड की टीम

मंडी में गड़बड़ी की जांच करने पहुंची भोपाल बोर्ड की टीम

ब्यावरा. छुट्टी के दिन घर बैठकर फर्जी तरीके से किए गए भावांतर भुगतान योजना के पंजीयन में एमडी द्वारा दिए गए 11 जिम्मेदार कर्मचारियों पर एफआईआर के निर्देश के बाद मंडी बोर्ड की टीम दोबारा जांच करने बुधवार को ब्यावरा पहुंची।
कृषि विपणन बोर्ड भोपाल से आए ऑडिटर्स ने पूरा ब्यौरा संबंधित खरीदी का जुटाया। साथ ही ई-नाम (राष्ट्रीय कृषि बाजार) में पोर्टल को भी जांचा, उसमें संबंधित दिनांक (14 जनवरी 2019 और इसके आस-पास) का पूरा डाटा कलेक्ट किया। ऑडिटर आर एस साकेत और अनुराग श्रीवास्तव ने बताया कि हम लोग जानकारी जुटा रहे हैं। संबंधित तैनात कर्मचारियों के साथ जो खरीददार उस 209 पंजीयन में दर्शा रहे हैं कि उन्होंने कैसे इसे खरीदा और किस आधार पर इसे शो किया?
खरीदी के साथ ही इसमें भी मंडी टैक्स चुराने जैसा तो कुछ नहीं है, ऐसे कई बिंदुओं पर जांच की जाएगी। बता दें कि एफआईआर के मामले में 11 लोगों के नाम का निर्देश आने पर कर्मचारियों एमडी से गुहार लगाई थी, इसके बाद उन्होंने दोबारा जांच करवाई है।
आने लगी राजनैतिक हस्तक्षेप की बू
भले ही मंडी बोर्ड ने कार्रवाई के निर्देश दे दिए हों लेकिन अभी से इसमें राजनीतिक हस्तक्षेप की बू आने लगी है। इससे पहले फर्जी गेट पास और 30 लाख की टैक्स चोरी में भी रसूखदारी और राजनीति हावी रही। इसीलिए इस केस में भी राजनीतिक लोग अपने चेहेतों को बचाने मैदान में आ गए हैं। अंदरूनी सपोर्ट उन्हें किया जा रहा है। अब देखना यह है कि इसमें किस हद तक निष्पक्ष जांच होगी, जो वाकई में दोषी है उन पर भी कार्रवाई होगी या हर बार की तरह ऐसे ही कागजी खानापूर्ति बनकर एमडी के निर्देश रह जाएंगे?
..और 30 लाख की टैक्स चोरी नये एमडी तक पहुंची
इधर, तीन साल से कागजों में दबी पड़ी ३० लाख रुपए की टैक्स चोरी की फाइल अब डिप्टी डायरेक्टर से मंडी डायरेक्टर के पास पहुंची है। साथ ही फर्जी गेट पास की आड़ में देशभर में निकाली जा रही गाडिय़ों के मामले में भी मंडी डायरेक्टर ने संज्ञान लिया है, संबंधित थाने को इस संबंध में दोबारा लेटर लिखा जाएगा और धोखाधड़ी, कूटरचित दस्तावेज संबंधी एफआईआर दर्ज करवाई जाएगी।
डिप्टी डायरेक्टर ऋतु चौहान ने स्पष्ट किया है कि टैक्स चोरी का मामला हुआ भी है और फाइल पहुंची भी है लेकिन अब हमने उसे एमडी ऑफिस पहुंचा दिया है, आगे की कार्रवाई उन्हीं को सुनिश्चित करना है। अब अंदेशा लगाया जा रहा है कि अभी तक टलती आई कार्रवाई को गति नये एमडी अशोक वर्मा के कार्यकाल में मिल जाएगी।
एक-एक कागजात, पोर्टल को खंगाल रहे
भावांतर योजना में अवकाश के दिन 209 फर्जी पंजीयन की जांच करने हम लोग आए थे। हम यहां एक-एक कागजात और पोर्टल खंगाल रहे हैं। इसमें जो भी खामी होगी और वास्तविक तौर पर जो दोषी होगा उसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई होगी। हालांकि प्रथम दृष्टया 11 लोगों के खिलाफ एफआईआर के निर्देश दिए गए हैं।
– आर एस साकेत, ऑडिटर, कृषि विपणन बोर्ड, बोपाल

Home / Rajgarh / मंडी में गड़बड़ी की जांच करने पहुंची भोपाल बोर्ड की टीम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो