ईदुल फितर के लिए तैयार की तिरंगे सी तीन रंगों की सिवैया

Deepesh Tiwari

Publish: Jun, 14 2018 03:58:08 PM (IST)

Rajgarh, Madhya Pradesh, India
ईदुल फितर के लिए तैयार की तिरंगे सी तीन रंगों की सिवैया

रमजान: रात में चांद दिखा तो आज ईद, शुक्रवार को दिखा तो शनिवार को मनाई जाएगी

ब्यावरा@राजेश विश्वकर्मा की रिपोर्ट...

पवित्र रमजान में आखिरी दिन गुरुवार रात यदि चांद दिखा तो शुक्रवार को ईदुल फितर मनाई जाएगी और यदि शुक्रवार को चांद दिखा तो शनिवार को पर्व मनेगा। महीनेभर से इबादत में लगे समाज जनों के रोजे शुक्रवार को विशेष नमाज के साथ पूरे हो जाएंगे।
ईद के उपलक्ष्य में भाईचारा और देश प्रेम की भावना जागृत करने के लिए शहर में समाजजनों ने विशेष प्रकार की तीन रंगों वाली सिवैया तैयार की है। राष्ट्र ध्वज के तीनों रंगों के समान बनीं सिवैया के माध्यम से समाजजन देश में अमन-शांति का संदेश देना चाहते हैं। सिवैया बनाने वाले समाज के लोगों का कहना है कि मोहम्मद साहब का कहना है कि वतन से मोहब्बत ईमान का हिस्सा है, जिस मुल्क में रहो उसके वफादार रहो। भाईचारे का संदेश देते हुए विशेष तौर पर सिवैया बनवाई गई है।

महीनेभर चला इबादत और दुवाओं का दौर
साल में एक बार आने वाले पवित्र रमजान माह में महीनेभर इबादत और दुवाओं का दौर चला। समाज के संरक्षक हाजी खालिद हुसैन ने बताया कि शुक्रवार को चांद दिखाई देने के बाद सुठालिया रोड स्थित ईदगाह पर सुबह ईद की विशेष नमाज अदा की जाएगी। रमजान में 30 दिन मुस्लिम समाज के लोग रोजा रखते हैं, इबादत करते हैं। रोजाना नमाज अदा की जाती है और रात में तराबी पढ़ी जाती है। इस समाज के लोग अपने-अपने जकात (दान) करते हैं। ईस्लाम में माना गया है कि जिस व्यक्ति के पास जितनी भी दौलत है उसका ढाई फीसदी दान करने से अमन, शांति कायम होती है।

16 घंटे 10 मिनट का रहा सबसे बड़ा रोजा
समाज के लोगों ने महीनेभर भरी गर्मी में 46 डिग्री तापमान में भी रोजा रखा। बिना पानी पिए और बिना खाना खाए खुदा की इबादत में समय निकाला। इस बार का सबसे बड़ा रोजा 16 घंटे १0 मिनट का रहा। सुबह चार से शाम ७.१५ बजे तक का रोजा समाजजनों ने रखा। इस विशेष पवित्र माह में दुआ करने से न सिर्फ अमन, शांति मिलती है बल्कि आत्मा को भी सुकुन मिलता है। देश में अमन-चैन का संदेश देते हुए महीनेबर रोजा इफ्तारी के आयोजन भी हुए, जिसमें सभी समाज के लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned