scriptMPEB NEWS : बिना कनेक्शन चला रहे क्षमता से अधिक मोटर पम्प, 80 जब्त | Motor pump exceeding capacity without connection, 40 seized | Patrika News
राजगढ़

MPEB NEWS : बिना कनेक्शन चला रहे क्षमता से अधिक मोटर पम्प, 80 जब्त

बिजली कंपनी की सख्ती : ब्यावरा ग्रामीण के 131 गांवों पर बिजली कंपनी का २७ करोड़ से अधिक बकाया, महज 7 लाख वसूले

राजगढ़Nov 24, 2020 / 08:18 pm

Rajesh Kumar Vishwakarma

,

ब्यावरा.गांवों में मय पुलिस फोर्स के जांच करता बिजली कंपनी का दल।,ब्यावरा.गांवों में मय पुलिस फोर्स के जांच करता बिजली कंपनी का दल।

ब्यावरा.10 घंटे मिलने वाली बिजली में जुगाड़ के साथ सिंचाई में जुटे किसानों पर अब बिजली कंपनी (electric companly) ने सख्ती शुरू की है। पहले नेताओं द्वारा तमाम तरह के दावे-आश्वासन, बिजली बिल माफी की बातें करने के बाद अब उनपर सख्ती की जा रही है।
दरअसल, बिजली कंपनी के अफसरों के अनुसार गांवों में बिना कनेक्शन क्षमता से अधिक लोड के मोटर पम्प चलाए जा रहे हैं। ऐसे तकरीबन 80 मोटर पम्प मालिकों पर कार्रवाई की गई, साथ ही मोटर पम्प भी जब्त कर लिए गए हैं। वहीं, गांवों में ही लगे बकाया राशि वाले डीपी (ट्रांसफॉर्मर) के कनेक्शन भी काटे जा रहे हैं। अभी तक तकरीबन 140 ट्रांसफॉर्मर काटे जा चुके हैं। अवैध तौर पर चोरी से मोटरें चलाने वालों पर हाथोंहाथ जुर्माना लगाया जा रहा है। पुलिस टीम के साथ कनेक्शन काटने पहुंच रहे बिजली कंपनी के अधिकारी मोटर, स्टॉर्टर, तार इत्यादि भी जब्त कर रहे हैं। हालांकि इनमें से कई ऐसे भी कनेक्शनधारी किसान हैं जिन्होंने पांच एचपी के कनेक्शन पर दो से तीन मोटरें चला रखी हैं। अधिकतर जगह ऐसा बिजली कंपनी के अधिकारियों ने पाया। वहीं, कइयों के यहां अस्थाई कनेक्शन की रसीद भी नहीं मिल पाई, जिससे ज्यादा दिक्कत आ रही है।
विडंबना : वसूली चुनौती लेकिन नेताओं का आश्वासन हावी!
बिजली कंपनी के सामने करोड़ों के आंकड़ों की वसूली गांवों से वसूलना एक बड़ी चुनौती है लेकिन वहां दिया गया नेताओं का आश्वासन भी ज्यादा हावी है। चुनाव प्रचार के दौरान और तमाम राजनीतिक सभाओं में किए गए दावों के विपरीत अब जिलेभर के किसानों को उसी दर और टैरिफ के हिसाब से बकाया जमा करना पड़ रहा है जो कि नियमानुसार बिजली कंपनी द्वारा लिया जाता है। अब कुछ जगह किसान सिर्फ इसलिए बिल जमा नहीं किया जा रहा कि हमारा बिल तो सरकार ने माफ कर दिया! वहीं, कुछ जगह बकाया ही इतना हो गया कि वे दे ही नहीं पा रहे। बदलते समय में बदलते वादे-दावों के बीच किसानों का बिजली बिल बढ़ता गया और अब वह लाखों में पहुंच गया है।
लगातार कार्रवाई जा रही है
वरिष्ठ कार्यालय के निर्देशानुसार डिस्कनेक्शन की कार्रवाई जा रही है। 27 करोड़ रुपए तमाम 131 गांवों में बकाया है। 80 मोटर पम्प जब्त किए जा चुके हैं। मौके पर ही रसीद बनाकर उनसे जुर्माना भी वसूला जा रहा है।
-एम. के. मिश्रा, जेई (ग्रामीण), एमपीईबी, ब्यावरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो