scriptडरे नहीं, छेड़छाड़ का विरोध करें, आत्मरक्षा के लिए आएं आगे | MP Government | Patrika News
राजगढ़

डरे नहीं, छेड़छाड़ का विरोध करें, आत्मरक्षा के लिए आएं आगे

छेड़छाड़ का खुलकर विरोध करें, जरूरत पडऩे पर आत्मरक्षा के लिए आगे आएं। डरे नहीं, किसी के साथ छेडख़ानी या वारदात होने पर सभी एकजुट होकर आगे आएं।

राजगढ़Nov 25, 2016 / 11:46 pm

Ram kailash napit

rajgarh

rajgarh


ब्यावरा
. छेड़छाड़ का खुलकर विरोध करें, जरूरत पडऩे पर आत्मरक्षा के लिए आगे आएं। डरे नहीं, किसी के साथ छेडख़ानी या वारदात होने पर सभी एकजुट होकर आगे आएं।

शहर के एमटीएम कॉन्वेंट हायर सेकंडरी स्कूल में शुक्रवार को राजगढ़ से आए मास्टर ट्रेनर्स ने छात्राओं को आत्मरक्षा के गुर सिखाए। राजगढ़ जीआरपी से आईं कराते टीचर कल्पना नामदेव और सुबेदा देव दीक्षित ने छात्राओं को आत्मरक्षा के लिए प्रयुक्त की जाने वाले कराते के साथ ही अन्य बारीकियां बताईं। नामदेव ने मंच पर कुछ छात्राओं को बुलाकर प्रायोगिक ढंग से कराते बताए। साथ ही बताया कि यदि आप पर कोई हमला करता है तो कैसे उन पर आप हमला करें? उन्होंने मिर्ची पाउडर, सेल्फ डिफेंस में मारपीट, हमला करने आदि की बारीकियां बताईं। सुबेदार ने जब कोई हमला करें तो हाथ या पांव से किस तरह हमला करना है इस बारे में विस्तार से बताया।

छात्रा बोली, तीन चार लोग हमला करें तो क्या करें?
कार्यक्रम में एमटीएम सहित अन्य स्कूलों की छात्राओं ने भी शिरकत की। इस बीच एक छात्रा ने पूछा कि यदि हमें तीन-चार लोग छेड़छाड़ की नीयत से हमला कर दे तो ऐसी स्थिति में क्या करें? इस पर कराते टीचर ने उन्हें सेल्फ डिफेंस में प्रयुक्त की जाने वाली बारीकियां मंच पर करके बताई। उन्होंने कहा कि किसी भी घटना से घबराएं नहीं, यदि किसी के साथ छेड़छाड़ तो सब लोग उनका सर्पोट करें। एक साथ हमला करने वालों पर हमला कर दें और पुलिस को पूरी जानकारी दें। एसपी हिमानी खन्ना के निर्देशन में सिटी पुलिस द्वारा किए गए आयोजन में थाने का स्टॉफ, जीआरपी से आए मास्टर ट्रेनर्स, टीआई अनिल बामनिया, आरक्षक आशीष दुबे, एमटीएम के डॉ. मुकेश मारु, रामदयाल वर्मा, लतेश प्रसाद, सुनीति राजपूत सहित अन्य मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो