scriptसड़क के निर्माण में सुस्ती, फिर भी खामियों की अनदेखी | mp Government | Patrika News

सड़क के निर्माण में सुस्ती, फिर भी खामियों की अनदेखी

locationराजगढ़Published: Jul 16, 2017 10:54:00 pm

Submitted by:

Bharat pandey

 पिछले करीब तीन साल से निर्माण प्रक्रिया में उलझी राजगढ़ खुजनेर रोड का अब भी पचास प्रतिशत काम बाकी है। 29 किलोमीटर लंबी इस सड़क का निर्माण करीब 50 करोड़ की लागत से होना है।

rajgarh

rajgarh


राजगढ़
. पिछले करीब तीन साल से निर्माण प्रक्रिया में उलझी राजगढ़ खुजनेर रोड का अब भी पचास प्रतिशत काम बाकी है। 29 किलोमीटर लंबी इस सड़क का निर्माण करीब 50 करोड़ की लागत से होना है।

सीमेंट कांक्रीट मोड में बनने वाली इस सड़क के निर्माण की स्वीकृति वर्ष 2015 में मिली थी, लेकिन स्वीकृति मिलने के बाद टेंडर, वर्क आर्डर, भूमिपूजन और निर्माण की शुरुआत में लगभग डेढ साल का समय निकल गया। काफी मांग और शिकवे शिकायत के बाद बीते साल नवंबर माह में सड़क का भूमिपूजन किया गया था। इसके करीब एक माह बाद सड़क का निर्माण शुरू हुआ, लेकिन तब से अब तक सड़क का आधा काम भी पूर्ण नहीं हो पाया है। अब बारिश की शुरुआत हो गई है ऐसे में इस सड़क का अधूरा काम यहां से गुजरने वाले हजारों लोगों को लिए भारी परेशानी बनेगा।

बारिश के बाद बड़े वाहनों के गुजरने के कारण सड़क का मुरम का बैस भी पूरी तरह खराब हो जाएगा। दरअसल इस सड़क के साथ ही राष्ट्रीय राजमार्ग 3 का निर्माण कार्य भी चल रहा है। यहां बारिश के मौसम में हर बार भारी जाम की स्थिती बनती है। इस स्थिति में एबी रोड से गुजरने वाले भारी वाहनों को खुजनेर रोड से होकर निकाला जाता है। इस बार अधूरे निर्माण के कारण खुजनेर रोड भी खुदा पड़ा है। ऐसे में हाईवे पर जाम और क्षेत्र में बारिश होने की स्थिति में यहां से गुजरने वाले वाहन चालकों को खासी परेशानी होगी।

नहीं हटाए खतरनाक मोड़
29 किलोमीटर की इस सड़क में छोटे-बड़े मिलाकर करीब 142 मोड है। इनमें से कुछ मोड काफी खतरनाक है जिन पर आए दिन दुर्घटना का खतरा बना रहता है। ऐसे में नई सड़क के निर्माण के साथ ऐसे मोड़ो को समाप्त कर सड़क को सीधा करने के लिए भी विशेष ड्राइंग तैयार की गई थी और तो और सड़क निर्माण कार्य का भूमिपूजन करने आए क्षेत्रीय सांसद रोडमल नागर ने भी सड़क के इन मोड़ों को खतरनाक बताते हुए अधिकारियों को इन्हें हटाने के लिए विशेष निर्देश दिए थे, लेकिन वर्तमान में चल रहे सड़क निर्माण के दौरान इन मोड़ों को हटाने का कोई कााम नजर नहीं आ रहा। जबकि इन मोड़ों पर मुरम का बैस बनाकर नई सड़क बनाने की तैयारी कर ली गई है। ऐसे में यदि खतरनाक मोड़ों को बिना खत्म किए सड़क का निर्माण किया गया तो पूर्व सड़क की तरह यहां भी हर समय दुर्घटना का खतरा बना रहेगा।

सड़क का निर्माण जून 18 तक पूर्ण होना है। जहां तक इसके मोड़ को हटाने का सवाल है ड्राइंग अनुसार सभी मोड़ों को हटाया जाएगा। यदि ठेकेदार ने मनमर्जी से काम किया तो उसपर नियमानुसार कार्रवाई कर भुगतान रोकेंगे।
एचएस सिंह,एसडीओ लोक निर्माण विभाग,राजगढ़
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो