scriptराजगढ़ बयावरा खुजनेर सुठालिया में 6 जुलाई को मतदान शेष 10 निकायों में 13 जुलाई को होंगे चुनाव | Polling in Rajgarh Bayawara Khujner Suthalia on July 6, elections will | Patrika News
राजगढ़

राजगढ़ बयावरा खुजनेर सुठालिया में 6 जुलाई को मतदान शेष 10 निकायों में 13 जुलाई को होंगे चुनाव

पंचायत चुनाव के बाद नगरीय निकायों चुनाव की भी घोषणा, गांव से लेकर शहर तक आचार संहिता और धारा 144 लागू

राजगढ़Jun 01, 2022 / 07:41 pm

Bhanu Pratap Thakur

 नगरीय क्षेत्र में आचार संहिता लगने के साथ ही शुरू हुआ बैनर पोस्टर को हटाने का सिलसिला।

नगरीय क्षेत्र में आचार संहिता लगने के साथ ही शुरू हुआ बैनर पोस्टर को हटाने का सिलसिला।


राजगढ़। पंचायत चुनाव के बाद नगरीय निकाय चुनाव की घोषणा होने के साथ ही अब शहर से लेकर गांव तक सभी जगह आचार संहिता के साथ ही धारा 144 लागू कर दी गई है। जिसके बाद शहर में लगे कई बैनर पोस्टर आदि हटाए जा रहे हैं, लेकिन चारों तरफ बैनर पोस्टर से पटा इस शहर में बैनर पोस्टर आने में समय लगेगा।
राजगढ़ जिले की बात की जाए तो यहां चार नगरपालिका हैं। इनमें राजगढ़ ब्यावरा सारंगपुर को नरसिंहगढ़ शामिल है। जबकि अन्य कस्बे नगर परिषद की श्रेणी में शामिल किए गए हैं, इसी कड़ी में चुनाव आयोग द्वारा घोषित चुनाव प्रक्रिया के अनुसार राजगढ़ में दो चरणों में चुनाव संपन्न कराए जाएंगे। पहले चरण की बात की जाए तो इसमें राजगढ़ और इसी विधानसभा की खुजनेर नगर परिषद व ब्यावरा नगरपालिका और ब्यावरा विधानसभा के अंतर्गत आने वाली सुठालिया नगर परिषद में 6 जुलाई को मतदान संपन्न कराया जाएगा। शेष नरसिंहगढ़, सारंगपुर और खिलचीपुर विधानसभा के अंतर्गत आने वाली सभी नगर परिषद और नगर पालिका के चुनाव दूसरे चरण में 13 जुलाई को कराए जाएंगे। 1 दिन पहले हुए आरक्षण और उसके तुरंत बाद चुनाव की घोषणा के साथ ही अब गांव से लेकर शहर तक की राजनीति गरमा गई है और तेजी से हलचल शुरू हो गई है।
एक भी जगह अध्यक्ष का सीधा चुनाव नहीं
राजगढ़ जिले में चार नगर पालिका और 10 नगर परिषद में होने वाले चुनाव में एक भी जगह अध्यक्ष का सीधा चुनाव नहीं होगा। क्योंकि यहां पर एक भी नगर निगम नहीं है। अप्रत्यक्ष प्रणाली से यहां सभी नगरीय निकायों में अध्यक्ष का चुनाव पार्षद तय करेंगे।
6 जुलाई प्रथम चरण
राजगढ़ नगरपालिका
बयावरा नगरपालिका
खुजनेर नगरपरिषद
सुठालिया नगरपरिषद

13 जुलाई दूसरा चरण
नरसिंहगढ़ नगर पालिका
सारंगपुर नगर पालिका
तलेन नगर परिषद
बोड़ा नगरपरिषद
पचोर नगरपरिषद
कुरावर नगरपरिषद
छपीहेड़ा नगरपरिषद
माचलपुर नगरपरिषद
खिलचीपुर नगरपरिषद
जीरापुर नगरपरिषद

Home / Rajgarh / राजगढ़ बयावरा खुजनेर सुठालिया में 6 जुलाई को मतदान शेष 10 निकायों में 13 जुलाई को होंगे चुनाव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो